सर्दियों में बालों का ख्याल रखने के 7 आसान उपाय

सर्दियों में बालों का ख्याल रखने के 7 आसान उपाय

हो सकता है कि आपको सर्दी पसंद हो परंतु क्या आपके बालों को भी सर्दी का मौसम पसंद है क्योंकि सर्दी का मौसम अक्सर त्वचा और बालों की नमी छीन लेता है। इस मौसम के दौरान हवा में नमी कम होती है। जब सर्दियां आती है तो सिर्फ मौसम ही नहीं बदलता बल्कि बालों पर भी खास ध्यान देने की ओर भी इशारा करता है। सर्दियों के मौसम में बाल धीरे-धीरे रूखे और बेजान होने लगते हैं। अपने बालों से तो सभी को बहुत प्यार होता है खासकर महिलाओं को। इसलिए हर एक महिला चाहती है कि उनके बाल काले घने रेशमी और लंबे हो। यह कोई नहीं चाहता हैं कि उनके बाल टूट कर गिरने लगे या फिर रूखे बालों में डैंड्रफ या बाल बेजान हो इसलिए सर्दियों के मौसम में अपने बालों का ख्याल रखना और उन्हें खूबसूरत बनाए रखना हर महिला के लिए एक चुनौती बन जाता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम (Winter Hair Care Home Remedies) में आपको अपने बालों का ख्याल कैसे रखना है और कुछ घरेलू उपाय (Ghrelu Upay) ताकि इस मौसम में भी वे मुलायम और चमकदार बने रहे।  

सर्दियों में अपने बालों का ख्याल रखने के 7 उपाय (7 Top Winter Hair Care Home Remedies In Hindi)

#1. बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें (Don’t use too much Hot water) सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना सबको बहुत अच्छा लगता है परंतु बालों के लिए गर्म पानी इस्तेमाल करना सही नहीं है। ज्यादा गर्म पानी बालों की नमी और जो बालों में प्राकृतिक तेल होता है वह सोख लेता है जिससे महिलाओं के बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं व बालों में पैदा होती है रूसी की समस्या। इसलिए अपने बालों को सुंदर चमकदार और उसकी नमी बनाए रखने के लिए हर महिला को अपने बाल गुनगुने पानी से ही धोने चाहिए। Also Read: How to Remove Hairs from Newborn

#2. सही शैम्पू का इस्तेमाल करें (Use Shampoo Nicely) कई शैंपू में सोडियम लेरियल सल्फेट का इस्तेमाल होता है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बालू से तेल निकालने के लिए किया जाता है परंतु अगर सल्फेट युक्त शैंपू का इस्तेमाल बालों में किया जाए तो यह शैंपू बालों को स्वस्थ और हाइड्रेट करने वाले आवश्यक तेलों को भी निकाल देता है। जिससे बाल रूखे सूखे हो जाते हैं और कई महिलाएं की स्कैल्प तो संवेदनशील होती है जिससे कई और समस्याएं भी बढ़ जाती हैं जैसे खुजली की समस्या, बालों के टूटने की समस्या या सूजन की समस्या आदि। इसलिए हर महिला को शैंपू इस्तेमाल करने से पहले ही अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिए कि वे शैंपू सल्फेट युक्त नहीं हो।   #3. बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल करें (Use Aloe Vera on Hair) एलोवेरा एक ऐसा अद्भुत और आम घटक है जो बहुत सारे गुणों की खान है और साथ ही यह सौंदर्य के उत्पादों में भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि फेसपैक। इसलिए इसके लिए आप अपने लंबे बालों के लिए हेयर मास्क घर पर ही बना सकती हैं। एलोवेरा हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक एलोवेरा की पत्ती लेकर उसे बीच में से काट कर उसका सारा जेल निकाल ले। फिर 2 या 3 बड़े चम्मच जेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला ले। उन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर अब आप अपने बालों में लगा ले और फिर आधे घंटे तक लगा कर रखें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। बालों को स्वस्थ, पौष्टिक और चमकदार बनाए रखने के लिए आप यह उपाय सप्ताह में एक बार अवश्य करें।   #4. बालों को घर पर हेयर स्पा दे (Take Hair Spa at Home) बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने बालों का हेयर स्पा घर पर ही ले सकती हैं। इससे भी बालों का रूखापन खत्म होकर बालों में नमी बनी रहती है। घर में हेयर स्पा लेने के लिए आपको तेल को गर्म करके उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलानी होगी। इस मिश्रण को अपने स्केल्प पर लगाकर फिर गर्म तौलिए की मदद से बालों को स्पा दे। यह उपाय बालों के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ बालों में रूसी होने से बचाने में भी आपकी मदद करेगा।   #5. सर्दी में बालों का कुछ खास ध्यान रखें (Be More aware During Winters) सर्दी के मौसम में अपने बालों के बारे में कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखें। इस मौसम में बालों पर बहुत कसकर स्काफ कैप या हैट कसटर ना पहने क्योंकि ज्यादा कसकर पहने से बालों में पसीना आने लगता है जिसके कारण स्कैल्प में खुजली और बालों में रुसी होने लगती है। इसलिए कभी भी स्काफ कस कर ना बांधे।   #6. बालों की तेल मसाज करें (Do Oil Massage) बाल धोने से पहले स्कैल्प पर विटामिन ऑलिव ऑयल या नारियल तेल से मसाज करें। इन्हें प्राकृतिक स्कैल्प ऑयल माना जाता है। यह रूखे बालों को मॉइश्चराइज करता है। बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए और उन्हें बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक बार गरम तेल में ऑलिव ऑयल सनफ्लावर व एवोकाडो मिलाकर रात में सोने से पहले बालों की जड़ पर अच्छे से लगाएं। आप महंगे या फैंसी प्रोडक्ट्स की जगह आम शैंपू और सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकती है। यह हर तरह से बालों के लिए बेहतर है।  

Also Read: Home Remedies for Fever in Kids #7. हिटिंग उपकरणों का कम से कम इस्तेमाल करें (Limited use of Heating Instruments) बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाना अच्छा माना जाता है लेकिन सभी को सर्दी के मौसम में बाल सुखाने की जल्दी रहती है। इसलिये ज्यादातर महिलाएं बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं परंतु ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें क्योंकि ड्राइव का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों में नमी चली जाती है और बाल खराब हो जाते हैं। अगर आपको ज्यादा ही जल्दी है तो आप बाल जल्दी सुखाने के लिए ब्लो ड्राई इस्तेमाल करें और अपने बालों को बाहर से हाइड्रेट रखना है तो इसके लिए आपको अपने बाल पहले अंदर से हाइड्रेट करने होंगे। इसके लिए आप भरपूर पानी पिए, यह त्वचा के साथ-साथ वालों के लिए भी स्वस्थ रहता है। ड्राई के साथ-साथ आप अपने बालों पर टूल्स कलरिंग मशीन और हेयर स्ट्रेटनर का कम इस्तेमाल करें क्योंकि ऐसा करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।   सर्दियों में बालों का ध्यान रखने हेतु कुछ जरूरी बातें (Hair Care Tips for Winters in Hindi)
  • चाहे बाल लंबे हो या छोटे, सर्दी के मौसम में बालों को ट्रिम जरूर करवाएं क्योंकि सर्दी में बाल नीचे से कमजोर और दोमुंहे हो जाते हैं।
  • बालों को हमेशा साफ और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें अच्छे से धोएं व बालों को मैला या गंदा ना रखें।
  • शैंपू के बाद कंडीशनर से बचें क्योंकि कंडीशनर बालों पर एक ग्रीसी लेयर छोड़ देता है जो बालों को नुकसान पहुंचाता है।
  • परफ्यूम लगाते समय ध्यान रखें कि वह बालों में ना लगे क्योंकि परफ्यूम भी वालों को सख्त व रूखा बनाता है।
  • बालों में देर तक शैंपू लगाकर ना छोड़ें। इससे भी स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है और बाल कमजोर होते हैं। इसलिये शैंपू 2 या 3 मिनट लगाकर बालों को अच्छे से धो लें।
  • कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें क्योंकि गीले बाल ज्यादा टूटते हैं और सर्दियों में ना ही गिले बालों को कसकर बांधे।
  • अगर बहुत जरूरी हो तो कंघी पर ऑलिव ऑयल की दो या तीन बूंदे लगाकर कंघी करें या फिर मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।
  • जितना संभव हो उतना साफ पानी पिएं।
Also Read: Can we Store Breatmilk
क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null