इस वैलेंटाइन अपने पति के लिए क्या गिफ्ट खरीदे?

इस वैलेंटाइन अपने पति के लिए क्या गिफ्ट खरीदे?

इन दिनों वैलेंटाइन-डे के कारण बाजार की रौनक देखते ही बनती है। पूरा बाजार लाल रंग के गुब्बारों, सॉफ्ट टॉयज और तरह-तरह के उपहारों से भरा हुआ है। पिछले कुछ सालों से इस दिन की लोकप्रियता बहुत अधिक बढ़ गयी है। अपने प्यार का इजहार करने के लिए लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। उपहार अपने प्यार का इजहार करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब बात पति की अपनी पत्नी को उपहार देने की होती है तो बाजार में कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन वैलेंटाइन डे पर हस्बैंड को क्या  गिफ्ट  (Valentine Gift) दें, अक्सर पत्नियाँ यह निर्धारित नहीं कर पाती। किसी भी गिफ्ट को लेते हुए ध्यान रखें कि आपका उपहार कुछ ऐसा होना चाहिए जो आप के पति के काम का हो और वो पूरी उम्र आपके प्यार भरे इस उपहार को याद रखे। आज आपकी इस परेशानी को हम कुछ हद तक कम करने की कोशिश करेंगे और उम्मीद है कि हमारे यह आइडियाज (Valentine Gift Ideas for Husband) आपके काम आएंगे।

इस वैलेंटाइन अपने पति के लिए क्या गिफ्ट खरीदे? (Valentine Gift Ideas for Husband in Hindi)

#1. कार्ड (Card)
किसी खास अवसर पर ग्रीटिंग कार्ड देने का रिवाज़ बहुत पुराना है। दिल की बात बताने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आप पति को वैलेंटाइन डे पर ग्रीटिंग कार्ड दें। अगर आप इसे खुद बनाएंगी तो और भी अच्छा है। कार्ड पर अपने दिल की बातों को शायरी या कविता के माध्यम से बता कर आप दोनों के लिए यह दिन और भी खास हो जाएगा। आजकल कस्टमाइज कार्ड भी चलन में है जिनमें आप अपनी दोनों की फोटो लगवा सकती हैं और खास कलाकारी करवा सकती हैं। बाजार में खास म्यूजिकल कार्ड भी उपलब्ध हैं, आप उन्हें भी ट्राई कर सकती हैं।
इसे भी पढ़ेंः बच्चों को जन्मदिन पर देने के लिए 10 उपहार

#2. फूल (Flowers)
फूल और उनकी खुशबू किसे पसंद नहीं होती और वैलेंटाइन डे पर (Valentine’s Day – 14 Feb) फूलों का खास महत्व होता है। अगर आप चाहे तो सुबह-सुबह एक फूलों का सुन्दर गुलदस्ता आर्डर करें और अपने हस्बैंड को उसे रिसीव करने दें। फूलों के गुलदस्ते को पाकर आपके पति मुस्कुराये बिना नहीं रह पाएंगे। अगर गुलदस्ता नहीं तो एक गुलाब से भी काम चल सकता है। एक लाल गुलाब के साथ “आई लव यू” का नोट लिख कर उनके टेबल पर रख दें। बिना कुछ कहे ही आप सब कुछ कह देंगी और इस वैलेंटाइन को आपके पति कभी भूल नहीं पाएंगे।

#3. केक (Cake)
अगर आपके पास समय है और आप कुकिंग अच्छे से जानती हैं तो उन्हें इस वैलेंटाइन डे पर इस बार एक खास केक का उपहार दें। हार्ट शेप का केक बना कर उस पर अपने दिल की बात लिखें। उसके बाद देखें जादू। आपके पति आपके फिर से दीवाने हो जाएंगे। पति के लिए उनकी पसंद की खास डिशेस भी आप बना सकती हैं। अगर आपके पति को चाकलेट पसंद है तो आप उन्हें यह भी उपहार में दें सकती हैं।

#4. फोटोज (Photos)
यह दिन अपने पार्टनर को खास महसूस कराने, सुनहरे पलों को फिर से याद करने और आने वाले भविष्य के सपनों को सजाने का है। इसलिए इस दिन अपनी और अपने पार्टनर की तस्वीरों को अपने कमरे में सजाएं या एक कोलार्ज बना कर वैलेंटाइन डे पर अपने पति को उपहार में दें। है न रोमांटिक गिफ्ट?

#5. वॉलेट या बेल्ट (Wallet or Belt)
पुरुषों को वॉलेट बेहद पसंद होते हैं। ऐसे में आप अपने हस्बैंड को वॉलेट उपहार में दे सकती हैं। वॉलेट में अपनी और अपने पति की कोई रोमांटिक फोटो भी डाल दें। इसके साथ ही आप उन्हें कोई अच्छी सी बेल्ट भी गिफ्ट कर सकती हैं।

#6. हेल्थ बैंड (Health Band)
हेल्थ बैंड आजकल बहुत चलन में हैं और यह बेहद लाभदायक भी हैं। अपने पति की सेहत का ख्याल रखने के लिए हेल्थ बैंड से बेहतरीन और कुछ नहीं। इससे न केवल वो अपनी सेहत पर नजर रख सकते हैं बल्कि इसके अन्य फीचर्स का भी फायदा उठा सकते हैं। अगर आपके पति जिम के शौकीन है तो आप उन्हें किसी अच्छे जिम की मैंबरशिप भी उपहार में दे सकती हैं।
इसे भी पढ़ेंः करें घर पर ही हेयर स्पा

#7. ज्वेलरी (Jewelry)
पुरुषों को ज्वेलरी उतनी अधिक पसंद नहीं होती जितनी महिलाओं को होती है लेकिन फिर भी आप अपनी पति को ज्वेलरी उपहार में दे सकती हैं जैसे रिंग, ब्रेसलेट या लॉकेट। आप इन पर अपना और अपने पति का नाम लिखवा सकती हैं। आजकल ऐसे लॉकेट भी उपलब्ध हैं जो दिल की शेप के होते हैं और दो टुकड़ों में टूट जाते हैं ऐसे में दिल का एक टुकड़ा अपने पास रखें और दूसरे अपने पति को दें। यह तोहफ़ा उम्र भर आपके साथ रहेंगे।

#8. अन्य (Other Valentine Gift for Him)
आप अपने पति को परफ्यूम उपहार में दे सकती है लेकिन इसके लिए आपको अपने पति की पसंद का पता होना चाहिए। इस वैलेंटाइन टाई भी अपने पति को उपहार में देने के लिए बेहतरीन उपहार है। यह उनके काम भी आएगी और वो इसे पसंद भी करेंगे। अगर आप चाहे तो स्टाइलिश सनग्लासेस (Sunglasses) को भी चुन सकती हैं। इसके अलावा ऑफ़िस बैग भी एक अच्छा विचार है। अगर आपके पति को सफर करना पसंद है तो आप उन्हें एक बैग पैक भी गिफ्ट कर सकती हैं।

आजकल कस्ट्मराइज़्ड की-रिंग, पेन, कॉफी या चाय का मग, कुशन, टेबल लैंप आदि भी बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपने और अपने पति की फोटो या नाम के साथ बनवा सकती हैं। इसलिए अगर आप कुछ अलग चाहती हैं तो इन्हें ट्राई करें। कोई भी गिफ्ट ( (Valentine Gift) खरीदने से पहले अपने पति की पसंद और रूचि आदि का खास ध्यान रखें। गिफ्ट की वैल्यू पैसों से नहीं बल्कि प्यार से होती है इसलिए आप जो भी दें उसे पूरे मन से दें और उसमें आपका प्यार झलकना चाहिए ताकि यह वैलेंटाइन-डे आप दोनों के लिए बेहद खास और रोमांटिक बन जाए।

इसे भी पढ़ेंः गर्भवती पत्नी का ख्याल कैसे रखें

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null

null