बच्चों के लिए कैसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

बच्चों के लिए कैसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

नारियल का तेल कोई आम तेल नहीं है। यह गुणों का भंडार है और इससे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। यह हर उम्र के लोगों के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसे आप जैसे चाहें वैसे इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि बालों पर लगाने के लिए, शरीर पर मालिश किये जाने के लिए या फिर खाने में इस्तेमाल करने के लिए। यह हर तरह से लाभदायक होता है। वैसे तो यह हर किसी के लिए फायदेमंद होता है परंतु बच्चों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। बच्चों में अक्सर रूखी या बेजान त्वचा और त्वचा में कंपन देखने को मिलता है जिसके लिए नारियल के तेल की मसाज बहुत फायदा करती है। तो चलिए जानते हैं आप बच्चों के लिए नारियल के तेल का कैसे प्रयोग (How to use Coconut Oil fot Kids) कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः नारियल तेल के 10 मुख्य फायदे

 

बच्चों के लिए कैसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल (Uses of Coconut Oil for Kids in Hindi)

नारियल के तेल में अन्य तेलों के मुकाबले में मिनरल्स बहुत कम होते हैं परंतु आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो छोटे बच्चों के लिए बेस्ट होता है। यह सबसे बेहतर प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। नारियल का तेल त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जाने इसकी प्रयोग विधियां:

#1. बच्चों के सिर की मालिश (For Baby Head Massage)

आप बच्चों के सिर की मालिश करने के लिए नारियल के तेल (Nariyal ka tail) का उपयोग कर सकते हैं। बच्चों के सिर में मालिश करने से उन्हें बहुत आराम मिलता है और इससे उन्हें अच्छी नींद भी आती है। जब शिशु के दांत आ रहे होते हैं तो आप उनके सिर और मसूड़ों पर नारियल तेल की मालिश करें। इससे बच्चे को बहुत आराम मिलेगा और दर्द भी कम होगा। सिर में मालिश करने से सिर की सूखी त्वचा में नमी आएगी और बाल भी सुंदर और काले घने होंगे। साथ ही उनका मानसिक विकास भी तेज गति से होगा और बच्चा ताजगी और एनर्जी महसूस करेगा।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों के लिए सेब के 10 मुख्य फायदें

 

#2. पूरे शरीर पर मालिश (For Full Body Massage)

आप नारियल के तेल का प्रयोग बच्चों के पूरे शरीर पर मालिश के रूप में भी कर सकते हैं। बच्चों के पूरे शरीर पर मालिश करने से उनके पूरे शरीर में नमी बनी रहती है और उनकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। बच्चों के चेहरे या शरीर पर कोई दाने या खरोंच हो तो वह भी इससे ठीक हो जाते है। जब बच्चों के पूरे शरीर पर नारियल तेल की मालिश हो जाती है तो बच्चा आराम महसूस करता है और वह चैन की नींद सोता है। यह त्वचा संबंधी कई अन्य समस्याओं को भी दूर करता है।

 

#3. डायपर रैशेष से बचाने में (Coconut Oil for Diaper Rashes)

बच्चों को ज्यादा समय तक डायपर पहनाने से उनकी त्वचा रूखी हो जाती है और इससे उनकी त्वचा पर रैशेष पड़ जाते हैं। इसलिए अपने बच्चों को डायपर से होने वाले रैशेष से बचाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। जब भी आप बच्चों का डायपर बदले उस समय जहां बच्चों के ड्राइनेस हो या रैशेष हो, वहां आप नारियल का तेल लगाएं। इससे बच्चे के शरीर की रूखी त्वचा और रैशेष ठीक हो जाएंगे और यह त्वचा को नमी भी प्रदान करेगा। यह किसी भी मॉइश्चराइजर क्रीम की तरह काम करता है और रूखी और बेजान त्वचा के लिए सबसे अच्छा साबित होता है।

 

#4. खाने के रूप में प्रयोग करना (Coconut Oil for Cooking)

जहां आप नारियल के तेल का बच्चों के सिर और पूरे शरीर की मालिश के रूप में प्रयोग कर सकते हैं वहीं इसका प्रयोग खाने के रूप में भी किया जा सकता है। यह खाने में भी बहुत ही गुणकारी होता है। बच्चों को रोज आधा चम्मच नारियल का तेल का सेवन कराने से उनका पाचन तंत्र मजबूत बनता है जिसके चलते बच्चों का शारीरिक विकास तेजी से होने के साथ ही वह पेट संबंधी समस्याओं से भी बचे रहते हैं। नारियल तेल में भरपूर मात्रा में फाइबर और वसा होती है जो पाचन में सहायक होती है।

नारियल का तेल बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और इससे इम्यूनिटी बढ़ाने में भी बहुत मदद मिलती है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को भारी इंफेक्शन से बचा कर रखते हैं। अगर एक मां रोजाना नारियल तेल से बना खाने का सेवन करती है तो मां और बच्चे दोनों स्वस्थ रहते हैं क्योंकि बच्चा मां का ही दूध पीता है।

 

#5. ऑक्सीजन का संचरण बढ़ाना (Help in Oxygen Circulation)

नारियल के तेल में आयरन भरपूर मात्रा विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ई होता है जो बच्चों की नाजुक त्वचा और अंगों के विकास के लिए ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करता है। नारियल का तेल बच्चों के शरीर में ऑक्सीजन का संचरण बेहतर करता है। टिशूज के निर्माण के लिए विटामिन ई एक जरूरी तत्व है जो नारियल के तेल (Coconut Oil) में पाया जाता है। यह बच्चों की मालिश के लिए एक उपयुक्त तेल माना जाता है। यह बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

इसे भी पढ़ेंः सरसों का तेल कैसे है बच्चों के लिए लाभदायक

 

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null

null