बच्चों के साथ यात्रा करने के लिए ट्रैवल हैक्स

अगर आप भी अपने बच्चे के साथ बाहर घुमने जाने का सोच रही हैं तो ये विडियो (Travel Hacks for Parents in Hindi) जरुर देखे।बच्चों के साथ बाहर घूमने जाना किसी बड़े इवेंट से कम नहीं होता। आपको नॉमर्ल प्लानिंग से कहीं ज्यादा विषयों के बारें में सोचना होता है। आपको यह ध्यान रखना होता है कि सफर के दौरान बच्चा भूखा ना रहें, उसे समय पर पानी मिल सके या अगर उसने पॉटी कर दी तो उसके डायपर को आप कैसे डिस्पॉज करेंगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ट्रैवल हैक्स (Travel Hacks for Parents in Hindi) जो बच्चों के साथ यात्रा करते हुए आपके लिए काफी फायदमेंद हो सकते हैं।

बच्चों के साथ यात्रा करने के कुछ ट्रैवल हैक्स (Travel Hacks for Parents in Hindi)

दिन के हिसाब से करें पैकिंग अगर पैकिंग के समय आपको दिक्कत हो रही है तो घबराएं नहीं बल्कि दिन के हिसाब से अपनी पैकिंग को रूप दें। हर दिन की एक थैली बनाएं और उसमें बच्चे के कपड़े डालें।

आसान घरेलू उपाय सफर के दौरान अगर बच्चा बीमार हो जाए तो इससे ज्यादा दिक्कत कोई चीज पैदा नहीं करती। इससे बचने के लिए तीन छोटी शीशीओं में कुछ घर पर बनी दवाई पैक करें। एक शीशी में गाढ़ा काढ़ा, एक में अजवाइन का पानी और एक में हींग का पानी रखें।

क्विक फूड सफर के दौरान बच्चा बार-बार भूखा हो तो क्या करें? इसके लिए मल्टीग्रेन कूकीज का पावडर बनाएं उसमें ड्राई फ्रूट पावडर को मिक्स करें। लीजिएं आपका हेल्थी क्विक फूड तैयार है जिसे दूध में मिलाकर या ऐसे ही बच्चे को दे सकते हैं।

डंपिंग बैग तैयार करें बच्चे के डायपर या गंदे कपड़े रखने के लिए एक पॉलीबैग लें। अगर पॉलीबैग जीपबंद है तो और अच्छी बात है। इसमें एक खूशबूदार साबुन और नींबू रखें। नींबू में जगह-जगह छेद कर दें। इसको पॉलीबैग में रखें। इससे इसके अंदर रखें कपड़े बदबू नहीं देंगे।

डायपर बैग डायपर बैग की जगह आप चाहें तो एक कैमरा बैग का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें आप वाइप्स या बच्चे के खिलौने भी रख सकती हैंइसके साथ जब भी बच्चों के साथ घूमने जाएं तो कोशिश करें कि ट्रिप छोटी हो। सर्दी का मौसम है तो बच्चों के पांव पर विक्स लगाकर उन्हें जुराब पहना दें, इससे बच्चों को सर्दी नहीं लगेगी।