बच्चों को सब्जियां खिलाने के 6 टिप्स

बच्चों को सब्जियां खिलाने के 6 टिप्स

बच्चे का स्वभाव जिद्दी होता है और वह खाने-पीने में आनाकानी करते रहते हैं। उनको तेज मसाले वाली चटपटी चीजें और खट्टी मीठी चीजें ज्यादा पसंद आती है। ऐसे में अपने बच्चों को पौष्टिक आहार खिलाना हर माह के लिए अपने आप में एक कठिन काम होता है। सब्जियों में और हरी सब्जियों में खासकर ढेर सारे विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट आदि होते हैं जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। अगर आप बच्चों को खाना खिलाने के लिए कुछ अन्य तरीकों को अपनाएंगे तो आपके बच्चे खुशी से सब्जियां खाने लगेंगे। तो आइए जानते हैं बच्चों को सब्जियां खिलाने के लिए कुछ आवश्यक बातें (Tips for Kids to Eat Vegetable)।

किसी भी बच्चे की मां से पूछे तो हर एक मां का एक ही जवाब होगा कि मेरा बच्चा सब्जियां खाने में आनाकानी करता है और बहुत तंग करता है। आप भी अपने बच्चों के लिए सुबह उठकर इतनी मेहनत से उसके लिए सब्जियों को काटकर, उन्हें अच्छे से धोकर फिर उन्हें पकाकर बड़े ही प्यार से उन्हें प्लेट में सजाकर देती हैं या टिफिन में पैक करती है लेकिन वे उसे खाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे ही अगर आपका बच्चा स्कूल से टिफिन को वैसे ही वापस ले आता है तो मां की चिंता उजागर हो जाती है। आप यह सोचने को मजबूर हो जाती होगी कि ऐसा क्या करें जिससे आपका बच्चा सब्जी खाने लगे जिससे उन्हें जरूरी पोषक तत्व भी मिलते रहे।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों को खाना खिलाने के 10 ज़रूरी टिप्स

बच्चों को सब्जियां खिलाने के 6 टिप्स (Tips for Kids to Eat Vegetable in Hindi)

#1. रोज अलग खाना बना कर दे (Serve different foods daily)

बच्चे रोटी और सब्जियां खाना पसंद नहीं करते और अगर आप उसे हर रोज खाने को यही देती है तो वह खाना कैसे खा पाएगा। रोजाना सेम चीजें खाकर बच्चा भी बोर हो जाता है। इसलिए आप एक चीज को सप्ताह में एक बार ही बनाए। यदि आप एक ही चीज को जल्दी-जल्दी खिलाएँगी तो उसकी मनपसंद चीज होने के बाद भी उससे बोर होने लगेगा। इसलिए आप कभी उसे रोटी या पराठे में हरी सब्जियां भर कर दें। यदि अगर आपके बच्चे को नूडल्स पास्ता पसंद है तो आप इनमें भी बहुत सारी सब्जियां डालकर अपने बच्चे को खिला सकती है।

#2. बच्चों की मदद ले (Take help from kid)

खाना बनाते समय बच्चों को आप की सहायता करने को कहें। आप उन्हें सब्जियां को धोने को कह सकती हैं या फिर ऐसी सब्जियां को जिसमे चाकू का इस्तेमाल नहीं करना है उन्हें छिलने को या काटने को कह सकती हैं जैसे कि मटर। आप बच्चों को उनके प्रकार की सब्जियां काटने को कहें और खरीदते समय भी आप उन्हें अपने साथ लेकर जाएं और उनकी मनपसंद सब्जियां खरीदने को कहें। अगर बच्चा इन सब चीजों में इन्वोल्व रहेगा तो खाने में भी उसका इंटरेस्ट बढ़ेगा। साथ ही आप सब्जियां खरीदते समय, काटते समय व पकाते समय उसके गुणों के बारे में बच्चे को बताएं। आप उसके बारे में अलग-अलग कहानियां भी उसे सुना सकती हैं जिससे उसकी इसमें रुचि बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी में क्यों जरूरी है एड्स का टेस्ट

#3. रंग बिरंगी सब्जियां खरीदें (Buy vegetables of different colors)

बच्चों को रंग बहुत पसंद आते हैं और इनके प्रति वे बहुत जल्दी आकर्षित भी होते हैं। इसलिए आप यह कोशिश करें कि आप एक हफ्ते की सब्जियों जब लेने जाए तब उन्हें अलग-अलग रंग की लेने की कोशिश करें जिससे उन्हें रोजाना अलग-अलग रंग की सब्जी खाने को मिले। इसके अलावा आप सब्जियों के आकार, बनावट, उन्हें काटने का स्टाइल इत्यादि में भी बदलाव ला सकती है। बच्चों को क्रिएटिविटी बहुत पसंद आती है। इसके लिए आप यह चीजें जरूर करें जिससे बच्चे उनसे बहुत प्रभावित भी होंगे और सब्जियों को आसानी से खा भी लेंगे।

#4. बच्चों को सलाद बना कर दे (Give Vegetable Salad)

आप बच्चों को सब्जियों का सलाद खाने की आदत भी डलवा सकती हैं। सलाद में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। आप उन्हें टमाटर, मूली, खीरा, ककड़ी, गाजर, चुकंदर इत्यादि सलाद के रूप में खाने को दें। आप बच्चों को मिक्स सलाद बनाकर खाने को दे जो दिखने में भी अच्छा लगे और वह पौष्टिक भी हो। अगर फिर भी बच्चे सलाद नहीं खाते हैं तो आप इन के छोटे-छोटे टुकड़े करके खाने की दूसरी चीजों में मिला दे।

#5. बच्चों को लालच दे (Give some greed)

बच्चे बहुत जिद्दी होते हैं और अपनी मनपसंद की चीजें खाने की जिद्द करते हैं तो अगर आप भी उनको बचपन से ही उनकी मनपसंद चीज देने के लिए उनके सामने शर्त रखे कि अगर बच्चा 4 या 5 दिन पूरा हेल्दी खाना खाएगा तो उसे उसकी पसंद की कोई भी चीज जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर आदि जो भी है उसे खाने को मिलेगी तो वह चीज को जल्दी से खा लेगा। इसके लिए आप जंक फूड को बाहर से ना खरीद कर उसकी मनपसंद चीज को घर पर भी बना सकती है। बाजार की अपेक्षा घर पर बना हुआ खाना पौष्टिक होता है और बच्चे को भी पसंद आता है।

#6. खाने के समय का ख्याल रखें (Take care of feed time)

कई बार बच्चे खेलते-खेलते खाना खाना भूल जाते हैं जिससे उनका खाना ठंडा और स्वाद रहित हो जाता है। इसलिए जब बच्चे छोटे होते हैं तो आप उनके खाने का पूरा-पूरा ध्यान रखें। कई बार बच्चे खाना खाते समय सब्जी निकाल कर एक तरफ रख देते हैं। इसलिए शुरुआत में आप उनके पास बैठकर अपने हाथों से खाना खिलाएं। अपनी निगरानी में धीरे-धीरे अपने हाथों से खाना खिलते समय ध्यान रखे कि बच्चों का खाना ठंडा ना हो जाये। बच्चों को खाना खिलाने के लिए अपने घर के बड़े सदस्यों के साथ थाली शेयर करने को कहें। जैसे-जैसे आप जो चीजें खाती है या घर के बड़े कोई चीज खाते हैं वैसे-वैसे ही बच्चे भी खाना सीखेंगे। इससे उनको टेबल मैनर्स भी सीखने को मिलेंगे जिससे आपका बच्चा अनुशासित रहेगा।
इसे भी पढ़ेंः बच्चों के लिए सब्जियों का सूप बनाने की 5 रेसिपीज

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null