इन घरेलू उपायों को अपनाएं और पाएं खूबसूरत दमकती त्वचा

इन घरेलू उपायों को अपनाएं और पाएं खूबसूरत दमकती त्वचा

खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने का सपना हर स्त्री का होता है। स्वस्थ्य चमकती और दमकती त्वचा ना केवल आपका आकर्षण बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ाती है। चमकती त्वचा के लिए जरूरी नहीं कि आप हमेशा केमिकल युक्त प्रदार्थों का ही प्रयोग करें। इसके स्थान पर कुछ घरेलू उपायों और अच्छी लाइफस्टाइल का उपयोग करके की चमकती त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। हम जिन साबुनों और क्रीमों को अपनी त्वचा पर प्रयोग करते हैं कई बार वही इसको खराब करने का कार्य करती हैं। तो चलिए आइये जानें कुछ ऐसे तरीके (Tips for Glowing Skin in Hindi) जिनसे आप बेहद सुंदर व चमकदार त्वचा हासिल कर सकते हैं।

खूबसूरत त्वचा के लिए आसान टिप्स (Tips for Glowing Skin in Hindi)
सबसे जरूरी है डाइट

त्वचा में ग्लो यानि निखार या चमक दो तरीको से आती है एक आंतरिक जो बेहतर खान-पान और स्वस्थ आदतों के कारण आती है और दूसरी बाहरी सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग कर आती है। प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखना है तो सबसे पहले आपको अंदर से सुन्दर होने के लिए काम करना चाहिए। हमारे खाने-पीने का हमारी खूबसूरती पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में सुंदर बाल कैसे पाएं

 

बेहतर चमकती त्वचा पाने के लिए तेल वाली चीजें, अधिक मसालेदार, नमक, चीनी आदि खाने पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। इस तरह के खाने से चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी आती है और चेहरा भारी महसूस होता है।

 

बेहतर त्वचा के लिए डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन सी, विटामिन ई और अधिक फाइबर होने चाहिए। अखरोट, बादाम, दूध, दही, मछली, पालक, दलिया, पपीता आदि में यह तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

 

खाने के साथ जरूरी है संतुलित मात्रा में पानी पीना। पानी पीने से चेहरे पर चमक बनी रहती है। लेकिन पानी की जगह अधिक कॉफी, बीयर या शराब आदि का सेवन बिलकुल ना करें। हमेशा प्राकृतिक जूस पिएं क्योंकि डिब्बा-बंद जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है।

त्वचा की नियमित सफाई

प्रतिदिन हमारी त्वचा धूल, मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण दूषित होती है। इसलिए हफ्ते में केवल एक बार त्वचा की सफाई कर आप इसे साफ नहीं कर सकते। आपको जरूरत है प्रतिदिन सफाई करने की। अच्छे क्लीनजर और स्क्रब से प्रतिदिन त्वचा को धोना चाहिए। इसके अलावा हफ्ते में कम से कम चार-पांच बार टोनर से चेहरा साफ करना चाहिए। पहले क्लीनिंग फिर स्क्रबिंग और फिर फेशियल के नियम को अपना चाहिए। इनके बाद अच्छा मॉश्चराइजर लगाना नहीं भूलना चाहिए।

स्क्रब चुनते समय भी विशेष सावधानी रखें। स्क्रब अधिक तेज नहीं होने चाहिए अन्यथा यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शहद और चीनी या गेंहू के चोकर और दूध को मिलाकर प्राकृतिक स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके अलावा आलू के टूकड़े या टमाटर के रस से भी आप चेहरे की डैड स्किन को कम कर सकते हैं। ऐलोवेरा जेल या नींबू भी त्वचा को साफ करते हैं। नहाते समय स्क्रब पैड या लूफा का प्रयोग करें।

अच्छा मॉश्चराइजर है बेहद जरूरी

अगर गर्मी के मौसम में बाहर निकलना हो तो अच्छा मॉश्चराइजर अपने साथ अवश्य रखें। सूरज की हानिकारक किरणों से सनटैन होने का खतरा रहता है। यह त्वचा पर डैड सेल्स की एक काले रंग की परत डाल देता है जिससे आपकी खिली-खिली त्वचा नजर नहीं आती। एसपीएफ 15 या 30 युक्त मॉश्चराइजर बेहतर माने जाते हैं।

साबुन ध्यान से चुनें

कभी भी ऐसे साबुन ना लें जो स्किन के लिए कठोर हों। याद रखें नहाने के लिए आप जिस साबुन का प्रयोग करते हैं वह आपकी त्वचा को काफी हद तक प्रभावित करता है। अधिक डियो या खूशबू वाले साबुनों के स्थान पर क्रीम युक्त साबुनों का प्रयोग करना चाहिए जो त्वचा की सफाई के साथ उसे नमी भी प्रदान करती है। साबुन की कठोरता त्वचा को खुरदुरा और बेजान बना सकती है।
इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Tips after Pregnancy in Hindi

बेहतर लाइफस्टाइल अपनाएं

रात को सोते समय चेहरा धोना, बाहर से आने पर चेहरे और हाथ-पांव की अच्छी सफाई, अपना तौलिया या रुमाल किसी से शेयर ना करना, चेहरे पर अलग-अलग क्रीम का प्रयोग ना करना, हमेशा एक ही ब्रांड के प्रोड्क्ट इस्तेमाल करना आदि कुछ ऐसी आदतें हैं जो सुन्दर त्वचा पाने के लिए बेहद जरूरी हैं। चमकती ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आपको इतनी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। जब आप खुद को समय देना शुरु करेंगे तो आपको खुद में बदलाव अवश्य नजर आएगा।

कुछ खास घरेलू उपाय
आइये जानें आपके किचन में ऐसा क्या मौजूद है जो आपकी त्वचा को निखार सकता है?

दूध और नींबू के रस से चेहरे और उसके आसपास की स्किन बहुत अच्छी तरह से साफ हो जाती है। सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करने के लिए खीरे का जूस, गुलाब जल और ग्लिसरीन का लेप काफी असरदार होता है। कुछ देर लगाकर इसे धो लेने से चेहरा तरोताजा दिखाई देता है।
तरबूज या पपीते से आप घर पर ही ऐसा फेसपैक बना सकते हैं जो चेहरे पर काफी चमक लाता है। आप चाहें तो केवल पपीते के गुदे से अपने चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। यह चेहरे को ठंडक देगा और साथ ही सफाई भी करेगा।

बेसन, हल्दी और मिल्क क्रीम का लेप चेहरे पर नई चमक लाता है। खाने के सोडे को भी आप गुलाबजल में मिलाकर चेहरे या हाथ-पांव की त्वचा पर लगा सकते हैं। लेकिन घर पर कोई भी फेसियल बनाते समय यह ध्यान रखें कि उसे ढ़ीला करने के लिए केवल दूध या गुलाब जल ही मिलाएं।

उपरोक्त उपायों के साथ प्रतिदिन व्यायाम या योगा करने की भी आदत डालें। आप पद्मासन, धनुरासन, शीर्षासन, शवासन आदि योगों का अभ्यास करें, यह चेहरे पर नई कांति लाते हैं। आशा है इन उपायों के साथ आप सुन्दर और चमकदार त्वचा पाएंगे। और इस बात का ध्यान रखें कि केमिक्ल युक्त सौन्दर्यता केवल क्षणिक होती है, इसके विपरीत प्राकृतिक रूप से लाई गई सुंदरता लंबे समय तक साथ रहती है।

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null