स्तनपान करवाते समय बच्चों के स्तन काटने से कैसे बचे?

स्तनपान करवाते समय बच्चों के स्तन काटने से कैसे बचे?

स्तनपान कराना एक माँ के लिए जीवन की सबसे सुखद अनुभूतियों में से एक है जिससे न केवल बच्चे को भरपूर पोषण प्राप्त मिलता है बल्कि बच्चे और माँ के बीच एक अटूट सम्बन्ध भी स्थापित होता है। इससे बच्चा और माँ एक दूसरे के अधिक करीब आते हैं। समस्या तब शुरू होती है जब बच्चा स्तनपान के दौरान स्तन को काटने लगता हैं। बच्चे का स्तन को काटना माँ के लिए बहुत परेशानी भरा हो सकता है। इससे न केवल माँ को असहनीय दर्द होता है लेकिन बच्चा फिर से न काट दें, इस डर से माँ स्तनपान कराने से भी घबराने लगती है। यह भय माँ की स्तनपान कराने की खुशी को कम कर सकता है। यह समस्या केवल एक या दो माताओं को नहीं बल्कि कई स्त्रियों की है अगर आप भी उन में से एक हैं तो जानिये कुछ उपाय जिनसे स्तनपान करवाते समय बच्चों के स्तन काटने (How to Avoid Biting while Breastfeeding) से आप बच सकती हैं। Also Read: 7 Tips for Breastfeeding during Illness in Hindi

स्तनपान करवाते समय अगर बच्चा स्तन काटे तो क्या करें? (How to Avoid Biting While Breastfeeding in Hindi?)

#1. उंगली रखें बच्चे के मुँह में (Keep a finger in the child's mouth)

माँ को पता चल जाता हैं कि बच्चा कब उन्हें काटने वाला है। बच्चा कभी-कभी दूध पीने के शुरुआती चरण में काट देता हैं क्योंकि वो भूखा होता हैं तो कभी जब उसका पेट भर जाता हैं तब वो काट सकता है। बच्चे के व्यवहार को ध्यान में रखें और जैसे ही लगे कि बच्चा आपको काटने वाला हैं उसके मुँह में अपनी उंगली डाल दें। ऐसा करने से बच्चा स्तन की जगह आपकी उंगली काट पायेगा। या आप ऐसा भी कर सकती हैं कि पहले से ही बच्चे के मुँह के किनारे पर अपनी उंगली रख दें ऐसा करने से भी बच्चा स्तन को नहीं काट पायेगा।

#2. शांत रहें (Keep Calm)

जैसे ही बच्चा स्तन को काटता हैं, माँ की सामान्य प्रतिक्रिया दर्द होने पर चिल्लाने वाली होगी लेकिन ऐसा करने से आप बच्चे को स्तन को काटने से रोक नहीं सकती। इससे बच्चा घबरा सकता है या अगली बार स्तनपान करने से भी मना कर सकता हैं। इसकी जगह आप बच्चे को आराम से नीचे लिटाएं और उसके किस करके उनकी तारीफ़ करें व उससे प्यार से बात करें। ऐसा करने से यह संभावना हैं कि वो आपको काटना छोड़ दे।

#3. बच्चे को एकदम न खींचें (Do not pull the baby right away)

जैसे ही बच्चा स्तन को काटता है तो उसके मुँह से स्तन को बाहर निकालने के लिए एकदम उसे न खींचे। ऐसा करने से वो आपके निप्पल को नहीं छोड़ेगा बल्कि और भी जोर से आपको काटेगा और बार-बार इसे दोहराएगा। स्तनपान करने के दौरान बच्चे अपनी नाक से साँस लेता हैं। इसलिए जब वो आपको काटे, तब उसे बाहर खींचने की जगह उसे अपनी छाती के और भी करीब ले आएं। ऐसा करने से बच्चा सही से साँस नहीं ले पायेगा और वो आपके स्तन को छोड़ देगा जिससे आप अपने निप्पल को आसानी से उसके मुँह से बाहर निकाल सकती हैं। ऐसा हर उस समय करें जब भी बच्चा आपको काटे। ऐसा करने से बच्चा स्तन काटना छोड़ सकता हैं। Also Read: Foods to Avoid During Pregnancy 

#4. शिशु को तभी दूध पिलायें जब वो भूखा हो (Feed the baby only if she is hungry)

बच्चा अगर छोटा है तब तो उसे थोड़ी-थोड़ी देर में स्तनपान (Breastfeed) कराना आवश्यक है लेकिन अगर बच्चा बड़ा है तो आप उसकी गतिविधियों पर ध्यान दें और तभी स्तनपान कराएं जब वो भूखा हो। ऐसा करने पर बच्चे का पूरा ध्यान दूध पीने पर होगा। अगर आप बच्चे को तब दूध पिलाते हैं जब वो भूखा न हो तो स्तन काटने की संभावना बढ़ जाती है और धीरे-धीरे यह उसकी आदत बन सकती है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है, उसे कुछ ठोस आहार देना शुरू करें ताकि वो आपका दूध छोड़ दे।

#5. सही स्थिति में दूध पिलाना (Feeding in the right position)

बच्चे को दूध पिलाते हुए सही स्थिति में रखना बेहद ज़रूरी है। एक अच्छी स्थिति बच्चे को अच्छे से दूध पीने में मदद करती है। इससे आप बच्चे के आपको काटने की स्थिति से बच सकती हैं। स्तनपान कराते हुए दूध पिलाने की स्थिति बदलते रहें। जब भी बच्चा स्तन काटने की स्थिति में हो तो कठोरता से "न" कहें कई बार यह प्रतिक्रिया काम कर जाती है और बच्चा समझ जाता है कि स्तन काटना गलत है।

#6. अपने बच्चे से बात करते रहें (Talk to your child during breastfeeding)

जब भी आप बच्चे को स्तनपान करवा रही हों तो उस समय बच्चे से बात करते रहें। उससे इस दौरान लगातार बात करें या उसके लिए गाना गायें या कहानियां सुनाएँ। बच्चे के ध्यान को भटकाने के लिए ऐसा करना जरूरी है और वो इससे स्तन को काटने वाली बात को भूल जायेगा। Also Read: BreastFed Baby Poop Guide in Hindi  

#7. अपने बच्चे को समझाएं (Explain your child)

आपका बच्चा आपकी बातों को सुनता और समझता है इसलिए आप बच्चे को शांति से समझाएं कि उसके काटने से आपको दर्द होता है। हो सकता हैं कि आपका बच्चा आपको और आपके दर्द को समझ जाए। जब बच्चा काटता हैं तो उसे दूध पिलाना छोड़ कर थोड़ी देर उस पर बिल्कुल ध्यान न दें। अगर बच्चा आपका ध्यान पाने के लिए काटता हैं तो वो समझ जाएगा और स्तन काटना छोड़ देगा।

#8. बच्चे की जरूरतों को समझें (Understand the needs of the child)

जब बच्चे के दांत निकलना शुरू होते हैं तो उसे मसूड़ों में खारिश होती हैं और कई बार उसी परेशानी की वजह से बच्चे दूध पीते हुए माँ के स्तन को काट देते हैं। अगर ऐसा हैं तो बच्चे को दांत निकलते समय प्रयोग होने वाले खिलौने दें जिन्हे वो काट या चबा पाए और साफ उंगली से उसके मसूड़ों की मालिश करें। कई बार बच्चा अधिक भूखा होने पर भी काटता है और उसको लगता है कि काटने से स्तन से अधिक दूध आएगा। इसलिए अपने बच्ची की जरूरतों को समझें और समय-समय पर उन्हें दूध पिलायें। कभी-कभी बच्चे तब भी स्तन काट देते हैं जब उन्हें नींद आने लगती हैं इसलिए जैसे ही बच्चा सोने की स्थिति में हो तब बच्चे के मुँह से अपने स्तन को बाहर निकाल दें। बच्चे को दूध ऐसे स्थान पर पिलायें जहाँ वो पूरी तरफ से आरामदायक महसूस करे और उसका ध्यान न बंटे। Also Read: Tips to Avoid Vomiting After Breastfeeding     क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null