ये 10 फूड आइटम आपके बच्चे में बढ़ाते हैं मोटापा

ये 10 फूड आइटम आपके बच्चे में बढ़ाते हैं मोटापा

पूरे विश्व भर में आज के दौर में दिन-प्रतिदिन बच्चों में मोटापा की दर बढ़ती जा रही है। अमेरिका में 31% लोग मोटापे का शिकार है जबकि यूरोप में इसका 40% है जो कि एक बहुत बड़ी समस्या है। यह समस्या अब एक बड़ा रूप लेती जा रही है क्योंकि जिस गति से यह समस्या बढ़ रही है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि यह छोटे बच्चे और बड़ों के लिए एक गंभीर समस्या बन जाएगी। यह एक चिंता का विषय है कि आजकल हर घर में कोई ना कोई इस बीमारी से ग्रस्त है।

हमें इस बात का पता नहीं चलता लेकिन हम सोचते रहते हैं कि हमारे खाने में ऐसा क्या परिवर्तन हुआ है जो हमारा शरीर मोटा होने लगा। हम जो भोजन करते हैं वह धीरे-धीरे हमारे शरीर की फैट को बढ़ाने लगता है जिससे हमारे शरीर की चर्बी फैलने व फूलने लग जाती है।

Read: रागी से बनाएं यह 10 व्यंजन जो बच्चों के लिए हैं सेहतमंद

मोटापा होने के कारण (Reasons for obesity)

#1. बेवक्त खाना खाने से और खाना खाने के तुरंत बाद सोने से भी शरीर मोटा होने लगता है क्योंकि यह भोजन उर्जा के बदले फैट के रूप में परिवर्तित हो जाता है और मोटापा बढ़ाता है।

#2. बड़ी और भारी मात्रा में भोजन लेना भी वजन को बढ़ाता है। अक्सर मिठाई और भारी खाद्य पदार्थ खाने से यह बड़ी मात्रा में पाचन तंत्र और वजन बढ़ाने को प्रभावित करता है।

#3. बहुत अधिक मसालेदार और तेल वाले पदार्थों का सेवन करने से बात बिगड़ जाती है जो पाचन शक्ति आग में वृद्धि करता है। जिन पदार्थों में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है वे वसा को बढ़ाते हैं और मोटापे का कारण बनते हैं।

#4. जो बच्चे व्यायाम या खेल कूद नहीं करते और बहुत कम शारीरिक गतिविधियां करते हैं उनमे भी मोटापा के लक्षण पाए जाते हैं।

#5. पूरी नींद ना लेना और आवश्यकता से अधिक नींद लेना दोनों ही मोटापे का कारण है।

#6. प्रत्येक व्यक्ति की पाचन प्रणाली अनोखे तरीके से काम करती है। जिसकी यह प्रणाली धीमी गति से काम करती है वह वजन बढ़ाने की ओर ले जाती है।

#7. कुछ दवाइयां भी आपके वजन को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है।

परंतु इन सब बातों के साथ-साथ कई ऐसे आहार भी है जो कि मोटापे का कारण बनते हैं तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में।

ऐसे 10 आहार जो मोटापे को बढ़ाते हैं (Ten food responsible for obesity in kids)

#1. आलू

आलू में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर की चर्बी को बढ़ाती है। खासकर उन बच्चों में ज्यादा मोटापा आता है जो सारे समय आलू की चिप्स और आलू से बनी चीजें खाते हैं।

#2. चावल

चावल में भरपूर मात्रा में स्टार्च होते हैं जो शरीर की चर्बी बढ़ाता है। साथ ही चावल में अल्कोहल भी आसानी से पाया जाता है जो शरीर को और अधिक सुस्त और आलसी बनाता है जिसके कारण भी शरीर स्थूल और मोटा होते जाता है।

Read: बच्चो के लिए शहद से बनने वाली 5 आसान स्वादिष्ट रेसिपीज

#3. मसाला और तला खाना

मसालेदार तला हुआ खाना वैसे ही सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। तेल में कोलेस्ट्रॉल और मसाले में कई ऐसी तत्त्व होती है जो शरीर को मोटापे की ओर धकेल देते है। जैसे कि फ्रेंच फ्राइस, फ्राइड चिकन और फिश ब्रेड पकोड़ा आदि।

#4. फल

वैसे तो सारे फल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं परंतु उनका ज्यादा सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, फैट, कैलोरी आदि काफी मात्रा में होती है। जैसे कि अंगूर, अनन्नास, एवोकैडो, आडू आदि फलों का रस ज्यादा पीने से भी मोटापे की समस्या बढ़ सकती है। दूध के साथ केला खाने से वजन तेजी से बढ़ता है क्योंकि दूध में आपको प्रोटीन और केले से शुगर मिलता है जो वजन बढ़ाता है। केला खाने से ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है साथ ही कैलोरी का क्षय भी कम होता है।

#5. मैदा से बनी चीजें

मैदा को शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है। ऐसे में जब मैदे से बनाए गए ब्रेड, बर्गर, पिज़्ज़ा इत्यादि शरीर का फैट बढ़ाती है। इस सब चीजों को खाते वक्त ज्यादा लालच ना करें। अपने लालच पर नियंत्रण रखें क्योंकि आपका इन चीजों पर लालच आपके शरीर की बनावट पूरी ही बदल देगा। इसलिए चीजों को खाते समय ध्यान रखें क्योंकि यह सारी चीजें आपके मोटापे की वजह हो सकता है।

#6. सूखे एप्रीकॉट

सूखे एप्रीकॉट एक कैरी की तरह होता है। इसे लोग घूमते फिरते काफी सारा खा लेते हैं लेकिन ये भूल जाते हैं कि इसमें फ्रुक्टोज होता है जो वजन बढ़ाने वाला तत्व है। इसको खाने से वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।

#7. जंक फूड

जंक फूड जैसे कि पिज़्ज़ा, कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर इत्यादि भी बच्चों में मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। इसलिये आप अपने बच्चे को बाहर की चीज़े ज्यादा देने से बचे व उन्हें घर का बना हुआ खाना ही दे।

Read: बच्चो के लिए शकरगंद से बनने वाली 10 स्वादिष्ट रेसिपीज

#8. मांस

मांस खाने से चर्बी ओर बढ़ती है। मांस में बहुत सारा भारी मात्रा में फैट पहले से ही होता है और उस मांस को खाने से शरीर के अंदर फैट की मात्रा और अधिक बढ़ने लगती है जिसके कारण मोटापा होने लगता है जैसे कि चिकन, मछली आदि।

#9. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश, बादाम आदि में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है। इनका ज्यादा सेवन से मोटापे की समस्या पैदा होती है। इसलिये इन सबको सही मात्रा में ही अपने बच्चो दे।

#10. नारियल

इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में होता है जिनको खाने से वजन बढ़ता है और इससे मोटापे का शिकार होना पड़ता है।

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null