बच्चों के लिए 4 झटपट सूप रेसिपीज

बच्चों के लिए 4 झटपट सूप रेसिपीज



जब खाने में स्वास्थ्यवर्धक चीजों की बात आती है तो सब्जियों के सूप से बेहतर क्या हो सकता है। सूप आप छह माह के बच्चों को भी बेहद आसानी से दे सकती हैं। सब्जियों का सूप बेहद पौष्टिक होता है, इसमें कई प्रकार के मिनरल्स होते हैं। आइये जानते हैं बच्चों के लिए कुछ आसान सूप रेसिपीज (Indian Soup Recipe for Babies in Hindi)।

बच्चों के लिए 4 झटपट सूप रेसिपीज


टमाटर सूप (Tomato Soup Recipe for Kids in Hindi)

इसके लिए आप सबसे पहले टमाटर के छिलके काटकर थोड़े से पानी के साथ प्यूरी बना ले। फिर गर्म पैन में मक्खन और प्यूरी डालकर इसे पकने दें। आखिरी में स्वादानुसार नमक डालकर सर्वे करें। आप चाहें तो बच्चे को मक्खन के स्थान पर घी भी दे सकते हैं।

बच्चों के लिए 4 झटपट सूप रेसिपीज


 
दाल सूप (Daal Soup Recipe for Small Child in Hindi)
सबसे पहले दाल को धोकर उसमे पानी, हल्दी पाउडर व घी डालकर कुकर में 4-5 सीटी लगाये ताकि दाल अच्छी तरह से पक जाए। अब दाल का पानी अलग निकाल लें। इसमें आवश्यकतानुसार नमक डालें, बस तैयार है आपका दाल सूप। अच्छा दाल का सूप बनाने का इससे भी आसान उपाय है कि जब भी आप अपने लिए कोई भी दाल बनाएं तो उसका थोड़ा पानी निकालकर बच्चों को पिला दीजिएं।

बच्चों के लिए 4 झटपट सूप रेसिपीज



मिक्स वेज सूप (Mix Veg Soup Recipe for Babies in Hindi)
गाजर, चुकंदर, मूली, टमाटर, कद्दू, लौकी, गोभी व पालक आदि सब्जियों को प्रेशर कूकर में पानी डालकर अच्छे से उबाल लें। फिर जब यह पक जाएं तो सभी सब्जियों को पानी में ही मैश कर दीजिये। मिक्स वेज सूप तैयार है जिसे घी या मक्खन डालकर परोसे। एक चीज और मटर जैसी सब्जियां बच्चों के पेट में गैस कर सकती है जिससे बचने के लिए आप सूप में थोड़ा सा हींग डाल सकती हैं।

बच्चों के लिए 4 झटपट सूप रेसिपीज



गाजर सूप (Carrot Soup Vidhi in Hindi)
सबसे पहले मध्यम आंच पर कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें फिर इसमें जीरा, अजवाइन और हींग डालकर भूनें। अब इसमें काली मिर्च, कटी हुई गाजर और अदरक डालकर 10 मिनट तक पकाएं। फिर इसमें पानी डालकर पकाये और उसके बाद अच्छे से मैश कर लीजिये। लो तैयार हैं गाजर का गर्मागर्म सूप। गाजर का सूप बच्चों मी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।