शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

जन्म के बाद शिशु के शरीर में छोटे-छोटे रोए (Laungo in Hindi) की समस्या आम हैं इसलिये इससे घबराने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि यह समस्या शिशु में अनुवांशिक कारणों से भी होती हैं। इसलिए इसमें मां को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। आप अनजाने में शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए कुछ ऐसी चीजें कर बैठती हैं जिससे कि शिशु की त्वचा को काफी नुकसान हो सकता हैं क्योंकि इस समय नवजात की त्वचा काफी नाजुक होती हैं जिसमें रैशेष व संक्रमण होने का खतरा बना रहता हैं। इतना ही नहीं अधिक जोर से धोना या रगड़ना भी सही नहीं हैं। यह शिशु के शरीर से बाल हटाने (Baal) की बजाय उसकी संवेदनशील त्वचा में जलन पैदा कर सकता हैं। हालांकि नीचे कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप शिशु के शरीर पर लगे रोए (Newborn Baby Body Hairs) को हटा सकती हैं।

शिशु के शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Remove Baby Hair or Baal Naturally in Hindi)

#1. कच्चा दूध

दूध में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के गुण होते हैं जो बच्चो की त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करते हैं। ऐसे में आप शिशु को कच्चा दूध लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और नहला दे। ऐसा कुछ दिनों तक करने से धीरे-धीरे बाल कम हो जाएंगे। आप चाहें तो दूध में ब्रेड मिलाकर उससे भी बच्चे का शरीर साफ कर सकती हैं।

ध्यान रखे: दूध को लगाकर आप शिशु की त्वचा को जोर से न मसले क्योंकि इससे नवजात की त्वचा को नुकसान हो सकता हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों का मुंडन कब और क्यों करवाएं और इसके 5 लाभ

#2. बेसन और दूध

नवजात शिशु के शरीर में रोए हटाने के लिए आप बेसन और दूध का प्रयोग भी कर सकती हैं। इसके लिए आप बेसन में कच्चे दूध को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और शिशु की त्वचा पर हल्के हाथों से धीरे-धीरे रगड़े। कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखाई देने लगेगा। यहां ध्यान दें कि बच्चे की स्किन काफी नाजुक होती है इसलिए बेसन को सूखने ना दें अन्यथा बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

#3. जैतून का तेल

तेल हर प्रकार में शिशु के लिए फायदेमंद हैं। इससे ना केवल मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती मिलती हैं बल्कि इसकी मालिश करने से शिशु के शरीर में अतिरिक्त रोए को हटाने में भी मदद मिलती हैं। ऐसे में आप अपने शिशु को रोजाना इससे मालिश करें।

#4. मसूर दाल

अपने नवजात शिशु की त्वचा के रोए हटाने के लिए आप मसूर दाल का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच मसूर दाल को कच्चे दूध में रात भर भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह इसे अच्छे से पीस लें और इस पेस्ट को शिशु के शरीर पर लगा दें। इसके बाद शिशु को अच्छे से नहलाये।

इसे भी पढ़ें: क्या बच्चों की आँखों में काजल लगाना ठीक हैं?

#5. दूध और मुल्तानी मिट्टी

नवजात के शरीर को साफ करने के लिए और उसके बालों को हटाने के लिए आप दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर भी लगा सकती हैं। इससे उसकी त्वचा में निखर भी आयेगा और त्वचा स्वस्थ भी रहेगी।

हालांकि इन उपायों को आजमाने से पहले आप अपने घर के बड़ों की मदद ले सकती हैं। इसके अलावा बाजार में कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट मौजूद हैं जो शिशु के शरीर में जन्मे अतिरिक्त बालों को हटाने (baal hatane) का दावा करते हैं जो की पूर्ण रुप से सत्य नहीं हैं। अगर आप इस तरह के कोई भी प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं तो एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null