रवा अप्पे बनाने की रेसिपी

रवा अप्पे बनाने की रेसिपी

बच्चों के लिए जब झटपट कुछ बनाने की बारी आती है तो सूजी सबसे अहम रोल निभाता है। सूजी से बनने वाले कुछ व्यंजन बेहद कम समय में बन जाते हैं और वह बेहद स्वादिष्ट भी होते हैं जैसे रवा अप्पे। रवा अप्पे (Rava Appe) एक ऐसी डिश है जो खाने में स्वादिष्ठ और पचाने में बेहद आसान है। बच्चों के लिए अप्पे ना सिर्फ स्वाद का खजाना होते हैं बल्कि यह उनके लिए पचाने में आसान होते हैं। तो चलिए आज निशा जी द्वारा बताई गई रेसिपी से रवा अप्पे बनाना सीखे (rava appe recipe in hindi)।

रवा अप्पे बनाने की रेसिपी


रवा अप्पे बनाने के लिए साम्रगी (Indegrents for Rava Appe in Hindi)
रवा यानि सूजी – ½ कप (100 ग्राम)
दही – ½ कप (फैंटा हुआ)
तेल – 2 टेबल स्पून
हरी मटर और फूल गोभी – ¼ कप
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
अदरक – ½ (छोटी चम्मच पेस्ट)
नमक – ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
सरसों के दाने – ¼ छोटी चम्मच
करी पत्ता – 7-8 ( काट कर लिए हुये)
बेकिंग सोडा – ¼ छोटी चम्मच

रवा अप्पे बनाने की रेसिपी


रवा अप्पे बनाने की विधि (Rava Appe Recipe in Hindi)

रवा में दही मिलाइएं। फिर इसमें बारीक कटी हुई फूल गोभी, मटर, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और नमक डालकर फैंट लीजिएं। अब बैटर को 10 -1 मीनट के लिए ढककर रख दीजिए ताकी रवा फूल कर तैयार हो जाए।
दूसरी तरफ गर्म तेल में सरसों के दाने और करी पत्ता भून कर बैटर में मिला दीजिए। अब मिश्रण में बेकिंग सोडा डालें। अप्पे मेकर को गर्म करके इसके हर खाने में थोड़ा-थोड़ा तेल डालिये। चमचे से मिश्रण को प्रत्येक खाने में भरकर अप्पे को दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक पका लीजिए। इसे दही या हरी चटनी के साथ परोसे।

रवा अप्पे बनाने की रेसिपी


रवा अप्पे के फायदे (Benefits of Rava Appe)

बच्चों की भूख को शांत करता है। रवा अप्पे खाने में हल्के और पौष्टिक होते है। रवे के अप्पे सब्जियों से भरपूर होते हैं लेकिन इसके बाद भी बच्चे मजे से खाते हैं। और इससे आसान बात क्या होगी कि यह आपके लिए भी बनाने में आसान है।