5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड

5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड

बच्चों के लिए खाना बनाना एक बेहद मुश्किल काम होता है। यह काम तब और परेशानी भरा हो जाता है जब आपको कहीं बाहर जाना हो। ऐसे में आप ढूंढते हैं आसानी से बनने वाले बूबी फूड (Quick Baby Food Ideas in Hindi)। यहां आपको यह भी ध्यान रखना होता है कि बच्चे के लिए आप जो जल्दबाजी में बना रहे हैं वह पोषण से भी भरपूर हो। यूं तो आप एक साल से छोटे बच्चों को सेरेलक या खिचड़ी आदि जल्दी बनाकर खिला सकती हैं लेकिन कई बार यह विकल्प परिस्थितियों के अनुरूप सही नहीं लगते। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे आहार (Quick Baby Food Ideas in Hindi) जो आप झटपट बनाकर अपने नौनिहालों को खिला सकती हैं।

5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड


मैशड आलू

उबले हुए आलूओं को अच्छी तरह से चम्मच या हाथ से मैश करके उसमें थोड़ा सा घी या दाल का पानी मिला दीजिएं। आप चाहें तो कूकर में दाल के साथ कुछ आलू भी उबाल सकती हैं जिससे दाल आप अपने इस्तेमाल करें और आलू को बच्चों को दे दें।

5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड


अंडे की जर्दी

उबले हुए अंडे की जर्दी में दाल का पानी मिलाकर बच्चे को खिलाएं। अगर बच्चा नौ माह से अधिक का है तो आप पूरा अंडे सफेद भाग के साथ भी खिला सकती हैं। अंडा बच्चों के लिए प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत होता है इसलिए छह माह के बाद बच्चों को अंडा देना अवश्य शुरु करना चाहिए। अगर आप शाकाहारी हैं तो बस अंडे के स्थान पर पनीर का प्रयोग करें।

5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड

मैशड बनाना प्यूरी

स्किम्ड मिल्क में केला मैश करके बच्चे को खिलाएं। छह माह के बच्चे के लिए एक चम्मच और एक साल के बच्चे को लगभग आधा केला दिया जा सकता है। सर्दियों में अगर बच्चों को केला देना हो तो केवल दिन के समय ही दें।

5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड


सूजी हलवा

सूजी को फ्राइंग पैन में हल्का भूरा होने तक भूनें फिर इसमें पानी या दूध मिलाकर पकाएं। ध्यान रहें हलवा अधिक कड़ा ना हो। इसमें ड्राई फ्रूट पावडर भी मिलाया जा सकता है। सूजी का हलवा बनाने में आसान होता है और पोषण से भरपूर होता है।

5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड


चपाती रैप्स

पैन में तेल या घी गरम करके 1 उबला आलू, पनीर, प्याज व शिमला मिर्च डालकर भून लें। फिर इसमें हल्का नमक और हल्दी डालकर उतार लें। फिर सभी सब्जियों को रोटी में लपेटकर बच्चों को सॉश के साथ दें। अगर आपके बच्चे दो साल से अधिक हैं या स्कूल जाते हैं तो यह डिश आप उन्हें टिफिन में डालकर भी दे सकती हैं।