प्रेगनेंसी में त्यौहार के समय कैसा हो पहनावा

प्रेगनेंसी में त्यौहार के समय कैसा हो पहनावा

प्रेगनेंसी यानी स्त्री के जीवन का सबसे खूबसूरत समय जिसमें वो एक नए जीवन का निर्माण करती है और अपने शिशु को महसूस करती हैं। इस दौरान उसके शरीर में कई बदलाव आते हैं जिन्हें समझने में महिला को कई बार बहुत समय लग जाता है। यह परिवर्तन केवल आंतरिक नहीं बल्कि बाहरी भी होते हैं। गर्भावस्था में महिला का कपड़े पहनने का तरीका बदल जाता हैं लेकिन मुश्किलें तब बढ़ जाती है जब त्यौहार आने वाले हों। त्योहारों के समय गर्भवती महिला न तो अधिक टाइट न ही ज्यादा भारी कपड़े पहन सकती है। प्रेगनेंसी में होने वाली माँ वो सब कुछ करती है जिससे उसका शिशु आरामदायक और सुरक्षित रहे लेकिन इसका अर्थ यह बिल्कुल भी नहीं है कि प्रेगनेंसी में महिला स्टाइलिश नहीं दिख सकती। बस यह पता होना बेहद जरूरी है कि आप ऐसा क्या पहने जिससे स्टाइलिश भी लगें और आपके या गर्भ में पल रहे शिशु को कोई समस्या भी न हो। जानिए प्रेगनेंसी में त्यौहार के समय कैसा हो होने वाली माँ का पहनावा (Pregnancy Fashion Tips During Festivals)।

प्रेगनेंसी में त्यौहार के समय कैसा हो पहनावा (Pregnancy Fashion Tips During Festivals in Hindi)

#1. हल्के कपड़े (Light Clothes)

अपने शिशु का ध्यान रखते हुए भी आप आकर्षक दिख सकती हैं बस आपको अपने कपड़ों को थोड़ी सावधानी से चुनना होगा ताकि आपका बच्चा सुरक्षित रहे। त्योहारों के दिनों में भारी कपड़ों का चुनाव करने से बचें। भारी कपड़ों को संभालना आपके लिए मुश्किल हो सकता हैं। अधिक स्टोन्स या कढ़ाई वाले कपड़ों की जगह आप सिल्क की साड़ी का चुनाव कर सकती हैं। सिल्क की साड़ी बेहद आरामदायक और हल्की होती हैं और इसके रंग और ग्रेस किसी भी त्यौहार के लिए उपयुक्त हैं। साथ ही इसका हल्का होना गर्भावस्था में भी आपको सुविधाजनक महसूस कराएगा। इसे आप इस तरह से पहन सकती हैं जिससे आप ग्रेसफुल लगे और आपका पेट भी न नजर आये। हल्के कपड़े आपको लम्बे समय तक सुखद भी महसूस कराएंगे। Also Read: Sweet Recipes for Kids 

#2. न चुने तंग ड्रेस (Say No to Tight Dress)

जब बात त्योहारों या शादियों की आती हैं, तो हम पारंपरिक ड्रेस पहनना ही पसंद करते हैं। प्रेगनेंसी में त्योहारों के समय ग्रेसफुल दिखने के लिए ऐसे कपड़ों का चुनाव न करें जो टाइट हों। आपकी ड्रेस खासतौर पर आपके पेट से खुली होनी चाहिए। इसके लिए त्योहारों के समय प्रेगनेंसी में आप गाउन का चुनाव कर सकते हैं। गाउन ढीला ढाला होगा और उसमे आप आराम महसूस करेंगी बस ध्यान रहे कि गाउन बहुत हैवी न हो ताकि आप आराम से चल और मूवमेंट कर पाएं। इसके साथ ही आप अनारकली सूट को भी चुन सकते हैं जो देखने में भी ग्रेसफुल लगते हैं। अगर आपके कपड़े तंग होंगे तो उससे प्रेगनेंसी में जलन या अपच जैसी समस्या हो सकती हैं जो बाद में मतली या उल्टी में परिवर्तित हो सकती हैं। प्रेगनेंसी में ड्रेस और उसकी फिटिंग के बारे में सोच समझ कर ड्रेस का चयन करें। बिल्कुल टाइट फिट वाली ड्रेस का चुनाव करने से आप घुटन महसूस करेंगे। इसके लिए आप लहंगे का भी चुनाव कर सकते हैं लेकिन लहंगा बिना इलास्टिक का हो क्योंकि इलास्टिक से आपके पेट पर दबाव पड़ सकता हैं जो शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं।

#3. हल्के रंग या गहरे रंग (Choose Colors Wisely)

प्रेगनेंसी में त्योहारों के दौरान हल्के रंग के कपड़ों की जगह गहरे रंग के लिबास का ही चुनाव करें। ऐसा करने से आप अधिक आकर्षक और खूबसूरत लगेंगी। प्रेगनेंसी में भार बढ़ना और मोटा दिखना कोई नयी बात नहीं हैं इसलिए गहरे रंग की ड्रेस आपको पतला दिखने में मदद करेगी। अपनी ड्रेस के साथ आप एक स्टॉल भी ले सकती हैं जो आपकी शोभा को बढ़ा देगी और साथ ही आपको असुविधाजनक महसूस नहीं होगा। ड्रेस के साथ जिस भी एक्सेसरी का चुनाव करें उसके भी हल्की ही रखें। Also Read: Journey of a Mother in Hindi  

#4. अधिक लंबी न हो ड्रेस (Length of Dress)

त्योहारों के दौरान प्रेगनेंसी में आप किसी भी ड्रेस का चुनाव करें चाहे वो लहंगा हो, गाउन या अनारकली लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि यह ड्रेस अधिक लंबी न हो। इससे न केवल आपको चलने में समस्या होगी बल्कि आपके फुटवेयर में भी यह ड्रेस फंस सकती है जिससे आप गिर सकती हैं या अन्य कोई दुर्घटना हो सकती है।

#5. सही मैटीरियल (Selection of Right material)

गर्भावस्था में स्त्री का शरीर कमजोर हो जाता हैं क्योंकि इस दौरान हार्मोन्स में तेज़ी से बदलाव होते हैं। हार्मोन्स के बदलाव का एक परिणाम हो सकता हैं त्वचा का संवेदनशील होना। त्वचा के संवेदनशील होने से एलर्जी या रेशेस हो सकते हैं। इसलिए गर्भावस्था में खासतौर पर त्योहारों पर ऐसे मैटीरियल के कपड़े की ड्रेस का चुनाव करें जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक न हो और जिसको पहनने से आपको किसी प्रकार की जलन आदि न हो। सिंथेटिक, इलास्टिन, शिफॉन या जारजट का चुनाव करने से बचे क्योंकि इनसे अधिक पसीना आएगा और आप असहज महसूस कर सकती हैं।

#6. मौसम के अनुसार हो ड्रेस (Dress According to the Weather)

गर्भावस्था में स्त्री का शरीर बेहद संवेदनशील होता हैं ऐसे में मौसम का प्रभाव भी जल्दी पड़ता है। प्रेगनेंसी में स्त्री को मौसम के अनुसार ही कपड़ों का चुनाव करना चाहिए। सर्दी के मौसम में ऐसी ड्रेस चुनें जो आपको पूरी तरह से ढकें और आपके शरीर को गर्म रखें जबकि गर्मी में ऐसी ड्रेस लें जिसमे आपको अधिक पसीना न आये, गर्मी न लगे या बेचैनी भी न हो।
उपरोक्त कुछ ऐसे फैशन टिप्स (Pregnancy Fashion Tips During Festivals) थे जो त्यौहारों के सीजन में प्रेगनेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। प्रेगनेंसी में आप जिस भी ड्रेस को चुनें बस ध्यान रखें कि आप उसमे आरामदायक रहें। आकर्षक या खूबसूरत दिखने से भी अधिक ज़रूरी हैं आपका आरामदायक रहना। अपनी सुविधा के अनुसार आप त्योहारों के मौसम में किसी ढीली कुर्ती के साथ-साथ प्लाज़ो को भी चुन सकती हैं या कुर्ती के साथ सलवार भी पहन सकती हैं। जो भी आप पहने वो आपके लिए आरामदेह होना चाहिए ताकि आप उस त्यौहार का पूरा मज़ा ले सकें। Read: How Much Water Should Drink During Diwali क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null