5 प्रारम्भिक आहार बच्चों के लिए

5 प्रारम्भिक आहार बच्चों के लिए

छह माह के बाद बच्चों को अर्द्ध ठोस आहार देना शुरु कर देना चाहिए। बच्चे को खाना खिलाने की शुरुआत दाल के पानी या सूप आदि से की जा सकती है। बच्चों के प्रारंभिक आहार के लिए माएं अक्सर हलवा, दलिया, खिचड़ी या दाल के पानी से ही शुरुआत करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे प्रारंभिक आहारों (Primary Baby Food) की सूची देने जा रहे हैं जो आप बच्चे को छह माह के बाद आसानी से दिए जा सकते हैं।

5 प्रारम्भिक आहार बच्चों के लिए

दाल का पानी:
आप बच्चों को दाल का पानी बना कर भी दे सकती हैं। दाल का पानी प्रोटीन से भरपूर होने के साथ बच्चे का पेट भी भरता है। इसके लिए आप दाल को पानी में उबालें व उसका पानी छानकर शिशु को दें। आप चाहे तो दाल को भी मैश करके पानी के साथ उन्हें दे सकती हैं। लेकिन यहां इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक साल से छोटे बच्चे के दाल में आपको नमक बिलकुल चुटकीभर ही डालनी है। बच्चों को वैसे भी नमक की आवश्यकता नहीं होती है। आप दाल के पानी में जरा सा घी भी डाल सकती हैं।

5 प्रारम्भिक आहार बच्चों के लिए

रागी का दलिया:
आप शिशु के प्रारंभिक आहार के रूप में दलिया बनाकर भी दे सकती हैं। आप उन्हें पतला दलिया बनाकर खिलाएं जिससे उनका पेट भी भरा रहेगा व साफ रहेगा। दलिया के लिए आप रागी दलिया भी चुन सकती हैं। हालांकि रागी छह से आठ माह के बच्चे के लिए एकदम पतला ही बनाएं। इसके बाद आप जैसे चाहे दें। रागी दलिया भी बनाना बेहद आसान होता है।

5 प्रारम्भिक आहार बच्चों के लिए

चावल का पानी:
चावल का पानी बच्चों के लिए बेहतर प्रारंभिक आहार होता है। यह पचाने में बहुत आसान होता है। पचाने में आसानी के साथ यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। चावल का पानी बनाने के लिए आप दो चम्मच चावल को एक कप पानी में उबालें। जब चावल पक जाएं तो आप पानी को छान लें और उसमें कुछ दानें चावल के मसल कर बच्चे को खिलाएं।

5 प्रारम्भिक आहार बच्चों के लिए

गाजर प्यूरी :
आप अपने शिशु को सब्जियों को उबालकर, उनका सूप बनाकर या उन्हें मैश करके शिशु को दे सकती हैं। छह माह के बाद आप बच्चे को गाजर की प्यूरी दे सकती हैं। सब्जियों को मैश करते समय यह ध्यान रखें कि उसमें कोई गांठ या अन्य चीज ना हो। यह पूरी तरह से नरम हो व अच्छी तरह से मसला हुआ हो। आप मैश की हुई सब्जियों में उन्हें गाजर, पंपकिन, फाइबर से भरपूर सब्जियां जैसे कि आलू, शकरकंद इत्यादि दे सकती है। गाजर की प्यूरी बनाने के लिए पहले गाजर को अच्छी तरह से उबाले और फिर गाजर को मसल लें। यह आंखों के लिए अच्छा होता है।

5 प्रारम्भिक आहार बच्चों के लिए

केला प्यूरी:
केला प्यूरी भी एक ऐसी चीज है जिसे आप छह माह के बच्चे को खिला सकती हैं। केला पॉटेशियम व आयरन से भरपूर होता है। आप केला में दूध मिलाकर उसके मसल लें और फिर बच्चे को चम्मच से खिलाएं। आप इस प्यूरी में ड्राई फ्रूट पावडर भी मिला सकती हैं।