नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें


नवजात बच्चों की देखभाल करना एक बेहद मुश्किल कार्य होता है। नवजात शिशु की देखभाल नए पैरेंट्स के लिए और भी चुनौती वाला कार्य होता है। नवजात शिशु की देखभाल में ना केवल हमें सही ज्ञान की आवश्यकता होती है बल्कि इसके लिए दिमागी रूप से मजबूत होने की भी जरूरत होती है। बड़े बच्चों के बीमार होने पर वह तो आपको बता सकते हैं कि क्या समस्या है? लेकिन नवजात बच्चे कई बार बहुत तेजी से रोने लगते हैं। आज के इस अंक में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवजात शिशु की देखभाल कैसे करनी चाहिए और नवजात बच्चों की देखभाल के लिए टिप्स (Newborn Baby Care Tips)।
नवजात शिशु की देखभाल करने के टिप्स (Newborn Baby Care Tips in Hindi)

नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

1. नवजात शिशु को गोद में लेना या पकड़ना
नवजात शिशु को पकड़ते समय यह ध्यान रखें कि उसकी गर्दन व पीठ को पूरा सहारा मिले। नवजात बच्चों को कभी भी एकदम से ना उठाएं। नवजात बच्चों को एक झटके में उठाना या हवा में जोर से झुलाने से उन्हें मानसिक क्षति हो सकती हैं।


नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

2. नवजात बच्चे को कैसे सुलाएं 
नवजात शिशु को हमेशा पीठ के बल सुलाए। इससे उन्हें सही नींद आएगी व पीठ को सहारा मिलेगा। शिशु को पेट के बल ना सुलाए क्योंकि इससे उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो सकती हैं। यहां यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि नवजात शिशु को दिन में कितनी देरे सोना चाहिए? तो चलिए जानते हैं कि नवजात बच्चे को कितनी देर की नींद चाहिए होती हैः
क) नवजात बच्चे के लिए लगभग 16 से 20 घंटे तक की नींद बेहद आवश्यक होती है। तीन महीने के बाद बच्चे को कम से कम 8 से 10 घंटे तक सोते हैं।
ख) नवजात शिशु को रात में हर दो से तीन घंटे के अंतराल में दूध अवश्य पिलाएं। ऐसा कभी ना करें कि नवजात बच्चा लंबे समय तक सोया है और आप उसकी नींद में खलल ना डालने के चक्कर में उसे स्तनपान ना कराएं।


नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

3. नवजात बच्चों को बोतल से दूध पिलाना 
यहां यह अवश्य ध्यान दें कि नवजात शिशु को केवल उसी स्थिति में बोतल का दूध पिलाएं जब मां का दूध बच्चे के लिए पूरा ना हो या मां का दूध आने में समस्या हो। शिशु को दूध की बोतल देने से पहले यह चेक करले कि उस दूध में बबल ना हो क्योंकि इससे उनके पेट में गैस बन सकती हैं। शिशु को कभी भी बोतल का बचा हुआ दूध ना दे। हमेशा उसे ताजा दूध बनाकर दे। नवजात शिशु के लिए फॉम्यूला मिल्क देते समय ध्यान रखें कि उसमें डीएचए और अन्य आवश्यक घटक अवश्य हों।


 

नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

4. नवजात शिशु को कैसे नहलाएं
शिशु को हमेशा नरम पानी से ही नहलाये। ठंडे या गर्म पानी में नहलाने से बचे। नहलाने के बाद उसको रगड़-रगड़कर ना पोंछे। इसकी जगह उसे तौलिये से थप-थपाकर पोंछे। नहलाते समय नवजात शिशु के दोनों कान को हाथ से अच्छी तरह से बंद कर लें ताकि कान में पानी नहीं जाए। अगर आप शिशु को पहली बार नहला रही हैं तो किसी जानकार या बुजुर्ग को अपने साथ अवश्य रखें। एक और अहम बात नवजात शिशु को शुरुआती महीनों में नहलाने के लिए किसी को अपने साथ अवश्य रखें क्योंकि इतने छोटे बच्चे को अकेले संभालना मुश्किल होता है।


 

नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

5. शिशु को गोद में रखना व छूना
अपने शिशु को जितना हो सके उतना गोद में रखें। इससे वो कम रोयेगा व आराम से सो जायेगा। बच्चे को गोद में लेने से  शिशु को उठाने व छूने से पहले अपने हाथों को हमेशा साफ करें क्योंकि उनमे संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता हैं। नवजात शिशु जब मां के संपर्क में आते हैं तो वह बहुत अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं।


नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

6. नवजात शिशु को कितना दूध पिलाएं
नवजात शिशु को कम से कम 90-95 एमएल दूध की आवश्यकता होती है।  थोड़े-थोड़े अंतराल में अपने शिशु को स्तनपान करवाते रहे। नवजात बच्चों को हर दो से तीन घंटे में दुधपान या स्तनपान करवाएं। यहां तक कि उन्हें रात में जगाकर भी कम से कम दो बार स्तनपान अवश्य कराएं। अगर किसी मेडिक्ल कारण से स्तनपान कराना संभव ना हो तो आप फॉर्म्यूला मिल्क दे सकती हैं। 1 साल से पहले शिशु को गाय का दूध देने से बचे क्योंकि इससे उनमे अपच की समस्या हो सकती हैं।


 

नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

 
7शिशु को कपड़े में लपेटना
 
न्यूबॉर्न बेबी को कपड़े में बांधकर हल्के से लपेटे। इससे उन्हें माँ के गर्भ के जैसी अनुभूति होगी। कपड़े में लपेटते समय ध्यान रखें कि उनका मुहं या नाक ना ढकी हो क्योंकि इससे उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो सकती हैं
तो यह थी जानकारी नवजात शिशु की देखभाल से जुड़ी (Newborn Baby Care Tips)। इसके अलावा नवजात शिशु के लिए तकिया और दूध पिलाने के बाद डकार दिलाना भी बेहद आवश्यक होती है। नवजात बच्चों का डायपर भी हमेशा समय समय पर बदलना चाहिए। नवजात बच्चों की देखभाल कैसे करें से जुड़ी अन्य जानकरियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेंः
नवजात के पहले 10 दिन के लिए 10 टिप्स
नवजात शिशु के बारे में ये 10 बातें जरुर जान लें
नवजात बच्चों की रुखी त्वचा को दूर करने के उपाय