बेसन और दूध से कैसे निखारें अपना सौंदर्य

बेसन और दूध से कैसे निखारें अपना सौंदर्य

बेसन और दूध रसोई में पाई जाने वाली दोनों ही ऐसी चीजें हैं जो हमारा सौंदर्य निखारने में इस्तेमाल हो सकती हैं। हम सभी जानते हैं कि दूध में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को मजबूत बनाने और हमारे विकास में बहुत सहायक है। बेसन में भी कई तरह की स्वादिष्ट डिश बनती है परंतु यह दोनों हमारे सौंदर्य में भी निखार लाने में काफी मदद कर सकते हैं। पुराने जमाने में शाही परिवार की महिलाएं दूध से स्नान करती थी। कच्चा दूध चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है। आप इसे क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप दूध का इस्तेमाल रोज करती है तो यह आपके चेहरे से दाग, धब्बे, झाइयां और झुर्रियां सब दूर कर देगा। पुराने जमाने में जैसे महिलाएं दूध का इस्तेमाल करती थी उसी प्रकार से बेसन का भी सौंदर्य निखार के लिए इस्तेमाल करती थी। बेसन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह हर प्रकार की त्वचा और हर तरह की समस्या पर अपना कमाल दिखा सकता है। तो आइए जानते हैं दूध और बेसन से कैसे निखारे अपना सौंदर्य (Milk and Besan for Glowing Skin)।

बेसन और दूध से अपना सौंदर्य निखारने के लिए टिप्स (Milk and Besan for glowing skin in hindi)

#1. रूखी त्वचा के लिए फेस पैक (Face Pack for Dry skin) सर्दियों में रूखी त्वचा एक आम समस्या है। आप इस समस्या से निजात पाने के लिए बेसन (Gram Flour) और दूध का फेस पैक लगा कर इस्तेमाल सकती हैं। इसके लिए दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए रखें। जब यह सूख जाए तब इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह त्वचा को प्राकृतिक नमी देता है और दूध त्वचा में निखार लाता है। परंतु जिनकी त्वचा तैलीय है वे महिलाएं बेसन में दूध की बजाये दही और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे चेहरे का सारा तेल निकल जायेगा और त्वचा का रंग निखरेगा। इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में स्किन प्रोबल्म को कैसे रखें दूर

#2. टैनिंग दूर करने के लिए (Protect from Skin Tanning) वैसे यह सन टैनिंग दूर करने का सबसे प्रभावशाली उपाय माना जाता है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए आप बेसन (Besan) में एक चम्मच दूध, 4 बादाम का पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा के लिए छोड़ दे। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लीजिए। इसका प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपको असर दिखाई देने लगेगा। #3. अनचाहे बालों को हटाने के लिए (Remove Extra Hairs from Skin) बेसन आपकी त्वचा से बालों को हटाने के साथ-साथ उसमें निखार भी लाता है वही कच्चा दूध त्वचा में नमी लाता हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए हल्दी भी चाहिए होती है। पैक को तैयार करने के लिए आप एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 3 चम्मच दूध और दो से तीन बूंदे डिटॉल की डालकर अच्छी तरह से मिला ले। फिर आप इसे चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दें। सूखने के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें। आप इस पेस्ट से पैरों या हाथों की वैक्स भी कर सकती है। वैक्स करने के लिए आप इस पेस्ट में डिटोल की कुछ ज्यादा बूंदे डालें। #4. मुंहासे दूर करने के लिए (Protect from Acne) महिलाओं के चेहरे पर यदि एक भी पिंपल हो जाए तो वह समय उसके लिए चिंता का सबसे बड़ा विषय बन जाता है। परंतु इसके लिए आप परेशान ना हो कर यह फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप बेसन में दूध के साथ चंदन पाउडर (Chandan Powder) और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रखें। जब यह सूख जाए तो अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा बेसन में शहद मिलाकर लगाने से भी मुहांसों की समस्या से आराम मिलता है। आप बेसन में खीरा डालकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर खुले रोम छिद्र भी दूर हो जाएंगे। इस पेस्ट को आपकी त्वचा पर लगाकर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा साफ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

#5. चेहरे में रंगत लाने के लिए (Besan For Glowing Skin) इस फेस पैक को बनाने के लिए दूध में बेसन और हल्दी (Haldi or Turmeric Powder) मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले। अब इस फेस पैक को आंखों के नीचे और ऊपर के भाग को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं। बाकी बचा हुआ पेस्ट घुटनों और गर्दन पर भी लगा सकती है। जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को साफ गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन इस्तेमाल करने से आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा। इसे भी पढ़ेंः सर्दियों के लिए 9 स्पेशल फेस मास्क #6. नाखुनों के लिए (For nails) आप अपने हाथ पर नाखून साफ करने के लिए दूध में नाखूनों को कुछ देर के लिए भिगो कर रखें। हाथ मुलायम करने के लिए दूध में नींबू का रस मिलाकर हाथों पर लगाएं। इससे आपके नाखून साफ होंगे और हाथ भी मुलायम हो जाएंगे। #7. फटे होठों के लिए (For Lips) यदि आपके होंठ काले हैं तो आप कच्चा दूध होठों पर लगाएं। इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जाएगा। यदि आपके होंठ फटे हैं तो आप रात को सोने से पहले दूध की मलाई में एक बूंद गुलाब जल और एक बूंद नींबू का रस मिलाकर अपने होठों पर लगा ले। इससे आपको फटे होठों से आराम मिलेगा। इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में बालों को स्वस्थ रखने के 5 टिप्स #8. चेहरा साफ करने के लिए (For Cleaning Face) इसके लिए आप कच्चे दूध में बेसन मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले फिर इसे चेहरे पर लगाकर सुखा लें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। आपका चेहरा प्राकृतिक रूप से साफ होगा। दूध में लैक्टिक एसिड होने के कारण यह त्वचा को साफ करता है और उसमें नवीनता लाता है। #9. गर्दन के लिए (For Neck) ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे का तो ध्यान रखती है परंतु बगलो और गर्दन को साफ करने पर ध्यान नहीं देती है जिसके कारण इन जगहों की त्वचा काली पड़ जाती है। इन जगहों को साफ करने के लिए और गोरा करने के लिए आप बेसन में दही और हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। फिर इन जगहों पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपको काफी अच्छा महसूस होगा। #10. बालों के लिए (For Hairs) दूध को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकती है। इसको आप ब्लीच के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। आप दूध का इस्तेमाल सिर पर भी कर सकती है। सिर पर दूध को हल्के हाथों से रगड़ने से आपके बाल मुलायम और रेशमी हो जाएंगे। इन सबके अलावा कच्चे दूध में एक केले का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर आई हुई झुर्रियां खत्म होती है। इसे चेहरे पर आई महीन धारियां मिटाकर ग्लो आता है। बेसन और दूध का इस्तेमाल (Benefits of Milk for Glowing Skin) सौंदर्य निखार में चार चांद लगा देते हैं और आपको अधिक जवान बना देते हैं। इसे भी पढ़ेंः खूबसूरत त्वचा के लिए आसान टिप्स क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null