क्या माँ के दूध को स्टोर करके रखना सही हैं?

क्या माँ के दूध को स्टोर करके रखना सही हैं?

माँ का दूध बच्चे के लिए एक वरदान से कम नहीं होता हैं। इसलिए कहा जाता है कि बच्चे को कम से कम 6 महीने तक माँ का दूध पिलाना चाहिए। बच्चे 6 महीने तक माँ के दूध (Maa kaa Doodh) पर ही निर्भर रहते हैं उसके बाद वो अपने आहार की और पहला कदम रखते हैं। तब तक बच्चे के शरीर में जो भी पोषक तत्व जाते हैं वो माँ के दूध के द्वारा ही जाते हैं। 6 महीने के बाद भी बच्चो को अपने माँ का दूध दिन में कभी-कभार चाहिए होता हैं और अगर आप कामकाजी महिला हैं और आपको अपने काम में वापस जाना है तो अपना दूध बच्चे को पिलाना बहुत ही कठिन हो जाता हैं। इसके लिए आप अपना दूध स्टोर भी कर सकती हैं। माँ का दूध स्टोर (breast milk storage) करना भी एक अच्छा विकल्प हैं उन माँओ के लिए जिन्हे अपने काम के लिए बाहर जाना पड़ता हैं। इससे माँ अपने काम को भी पूरा कर सकती हैं और बच्चे को भी माँ का दूध मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी।

लेकिन क्या माँ का दूध स्टोर करना चाहिए?

ये सवाल हर माँ के मन में होता हैं और ये सही भी हैं क्योंकि माँ अपने बच्चे की छोटी से छोटी जरूरत को पूरा करने के लिए हमेशा आगे रहती हैं और क्या गलत हैं, क्या सही हैं ये हर माँ की ज़िम्मेदारी हैं।

क्या माँ के दूध को स्टोर करके रखना सही हैं?

हाँ, बच्चो के लिए माँ का दूध स्टोर करना सही हैं पर आप अपना दूध कैसे स्टोर करती हैं यह इस बात पर निर्भर करता हैं। माँ का दूध स्टोर करने के बहुत तरीके हैं। माँ का दूध 3 से 4 घंटे तक खराब नही होता हैं और अगर आपको लंबे समय तक दूध को स्टोर करना हैं तो फ्रीजर में स्टोर कर सकती हैं जो कि 2 हफ्ते तक भी नहीं खराब होता हैं। लेकिन दूध को स्टोर करने के लिए आपको बहुत-सी सावधानी बरतने की जरूरत हैं क्योंकि थोड़ी-सी भी गड़बड़ी दूध को खराब कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:  माँ का दूध बढ़ाने के 5 असरदार घरेलु उपाय

जब भी आप दूध को स्टोर करे तब एक साफ बोतल काँच की या फिर प्लास्टिक की ले जो कि बीपीए फ्री और कीटाणु मुक्त हो, उसमे दूध को ब्रेस्ट पम्प की सहायता से डाले और फिर उसे ढक्कन से कसकर बंद कर दे। इसके अलावा जब भी आप दूध को स्टोर करे उस पर उस दिन की तारीख जरूर लिख दे और अपने मुताबिक कब देना हैं वो भी लिखकर रख दे। जिससे दूध समय से बच्चे को दिया जा सके। आजकल बाज़ार में बोतल के अलावा बहुत से बैग दूध को स्टोर करने के लिए मिलते हैं जो बच्चे के लिए अच्छे होते हैं और इसमे दूध खराब नहीं होता और ज्यादा जगह भी नहीं लेता हैं| इसे स्टोर करने के लिए आप फ्रीज़ में कम जगह पर आसानी से स्टोर भी कर सकती हैं। जैसे कि:

  • मेडेला पम्प एंड सेव ब्रेस्ट मिल्क बैग (Medela Pump and Save Breast milk bags)
  • मिलकीज़ मिल्क सेवर (Milkies Milk Saver)
  • लेंसीनोह ब्रेस्ट मिल्क प्री स्टेरीलाइस्ड स्टोरेज बैग (Lansinoh Breastmilk Pre Sterilised Bag)

कितने दिनो तक आप माँ का दूध स्टोर कर सकते हैं?

  • अगर आपको दूध को 3 से 6 घंटे के लिए स्टोर करना है तो आप अपने कमरे के तापमान पर भी दूध को रख सकती हैं| बस कमरे का तापमान 25 डिग्री से कम नहीं होना चाहिए।
  • अगर आपको 4 से 5 दिन के लिए दूध को स्टोर करना है तो आप अपने रेफ्रिजरेटर में 32 डिग्री के तापमान पर दूध को स्टोर कर के रख सकती हैं।
  • आपको अगर दूध 2 हफ़्तों या उससे ज्यादा दिन के लिए रखना है तो आपको अपने फ्रीजर में स्टोर करके रखना होगा और ध्यान रहे कि दूध फ्रीजर में आगे की तरफ न रहे, दूध को हमेशा पीछे की तरफ ही रखे।
  • और अगर आपको माँ के दूध को 3 से 6 महीने रखना हो तो उसे आपको डीप फ्रीजर में रखना पड़ेगा जिसका तापमान हमेशा 0 डिग्री पर ही रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या आपका बच्चा स्तनपान के बाद भूखा तो नहीं हैं? 10 आसान टिप्स में जानिए

कुछ जरूरी बाते (Important Tips about Breast Milk Storage in Hindi)

अगर आपको अपने बच्चे को स्टोर किया हुआ दूध पिलाना हैं तो पहले उसे सामान्य तापमान में लाना जरूरी हैं, उसके बाद ही अपने बच्चे को दे। इसके लिए दूध को कभी भी उबालना नहीं चाहिए बल्कि उसे पिलाने से 4 से 5 घंटे पहले ही फ्रीज़ में से निकाल दे और अपने रूम के सामान्य तापमान पर रखे जिससे दूध डिफ़्रौस्ट हो जाएगा।

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null