इस वैलेंटाइन को कैसे बनाएं पति के लिए खास

इस वैलेंटाइन को कैसे बनाएं पति के लिए खास

शादी के बाद जिम्मेदारियों और व्यस्तता के कारण हम वैलेंटाइन डे या ऐसे अन्य दिनों को प्राथमिकता नहीं देते। अगर आप माता-पिता बन चुके हैं तो उसके बाद तो आपका पूरा ध्यान और जीवन केवल अपने बच्चे के इर्द-गिर्द घूमने लगता हैं। ऐसा खासतौर पर महिलाओं के साथ अधिक होता है। महिलाएं अपने घर के कामों और बच्चों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि वो अपने जीवन साथी को प्राथमिकता नहीं देती या नहीं दे पाती जिससे उनका वैवाहिक और प्रेम पूर्ण जीवन नीरस होने लगता है और उन्हें इस बात का अहसास तक नहीं होता। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो वैलेंटाइन डे आने वाला है और इस वैलेंटाइन डे आप पति के लिए कुछ खास करके न केवल उनका दिल जीत सकती हैं बल्कि अपने जीवन को खुशियों से भर सकती हैं और बना सकती हैं अपने जीवन को रंगीन। जानिए ऐसे कुछ बेहतरीन तरीकों के (Ideas to Make Valentine’s Day Special for Husband) बारे में।

इस वैलेंटाइन को कैसे बनाएं पति के लिए खास (7 Super Ideas to make Valentine’s Day Special For Husband in Hindi)

#1. पसंदीदा खाना बनाएं (Prepare favorite food for him)
कहते है कि पुरुषों के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर गुजरता है। इसलिए वैलेंटाइन डे को अपने पति के लिए खास बनाने के लिए स्वादिष्ट व्यंजनों का सहारा लें। ऐसी डिशेज बनाएं जो आपके पति को पसंद है और हाँ उनमें थोड़ा ट्विस्ट लाना न भूलें जैसे रोटी या पूरी को दिल के आकार का बनाए। कॉफी के ऊपर हार्ट शेप बनाएं या आई लव यू या उनका नाम लिखें या खाना परोसते हुए उनकी प्लेट के नीचे कोई प्यारा सा नोट लिख कर रखें ताकि वो बिना बोले आपके दिल की बात समझ जाएँ। अगर आप बच्चों या अन्य ज़िम्मेदारियों के कारण अधिक व्यंजन नहीं बना सकती तो कोई बात नहीं एक-दो बना लें या बाहर से माँगा लें बस परोसते समय कुछ खास अवश्य करें ताकि आपके पति को स्पेशल महसूस हो। अगर आपको केक बनाना आता है तो केक बना कर भी अपने पति को सरप्राइज दे सकती हैं।
इसे भी पढ़ेंः गर्भवती पत्नी का ख्याल कैसे रखें

#2. सजावट (Decoration for Husband on Valentine’s Day)
वैसे यह आईडिया बहुत पुराना है लेकिन आप इसमें कुछ नयापन लाएं। आप कमरे की गुब्बारे, फूलों या अन्य चीज़ों से सजावट कर सकती हैं। अपने कमरे को बहुत ही खास तरीके से सजाएं। उसमे एक अलग कोना बनाएं जिसमें दोनों की खास तस्वीरों को सजाएं। इसके साथ ही ऐसी यादों को वहां सजाएं जो आपके जीवनसाथी को हैरान कर दे जैसे किसी मूवी का टिकट जिसे आप दोनों ने पहली बार देखा था या चोकलेट का रेपर जो आपके पति ने प्यार के शुरुआती दिनों में आपको दी हो या कोई कार्ड। बस कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपके पति को पुरानी खूबसूरत यादों में खोने के लिए मजबूर कर दे। ऐसा करना आपको भी अच्छा लगेगा।

#3. टैटू बनवाए (Make tattoos)
इस वैलेंटाइन प्यार का इज़हार करने के लिए कोई ऐसा टैटू बनवाएं जो आपके प्यार को ताज़ा कर दे। पति के नाम का टैटू आप बना सकती हैं या अपने और अपने पति के नाम के पहले अक्षर किसी अलग तरह से गुदवाएं। अगर आपके बच्चे भी हैं तो उनके नाम के पहले अक्षरों को भी इसमें शामिल कर सकती हैं। अपनी शादी की सालगिरह की तारीख वाला टैटू भी गुदवाया जा सकता है। यह सरप्राइज़ उन्हें अवश्य प्रभावित कर देगा।

#4. उपहार (Valentine’s Day Special Gifts)
अपने प्रियतम को उपहार से खुश करने से बेहतरीन और कुछ नहीं। उन्हें उनकी पसंद का कुछ ला कर दें जैसे परफ्यूम, कपडे, घडी आदि। अगर आप खुद से कुछ बना कर देंगी तो वो और भी अच्छा होगा जैसे कोई कार्ड या आप दोनों की तस्वीरों से बना एक कोलार्ज। इसके साथ ही वो गाने जो आप दोनों को पसंद हों उन्हें रिकॉर्ड करके भी गिफ्ट कर सकती हैं। एक अन्य तरीके से आप अपने पति को खुश कर सकती हैं और वो है वैलेंटाइन डे वाले दिन सुबह-सुबह अपने पति को फूलों का एक गुलदस्ता गिफ्ट करना या हार्ट शेप की चॉकलेट उन्हें देना। अगर आपके पति को ड्रिंक पसंद है तो एक बढ़िया सी शैम्पेन भी गिफ्ट की जा सकती है।
इसे भी पढ़ेंः वैलेंटाइन के लिए क्या गिफ्ट

#5. आउटिंग (Valentine’s Day Special Outing)
अधिकतर कपल शादी के बाद एक-दूसरे को अधिक समय नहीं दे पाते लेकिन इस वैलेंटाइन डे केवल आप दोनों खुद के लिए समय निकालें। दोनों कोई रोमांटिक फिल्म देखने के लिए जाएं या कैंडल लाइट डिनर करें। लॉन्ग ड्राइव भी एक अच्छा विचार है। आप दोनों पूरा दिन एक दूसरे के साथ बिताये वो भी बिना किसी शिकायत के। अगर यह भी आपके लिए मुमकिन नहीं है तो केवल कुछ देर के लिए हाथों में हाथ डालकर टहलने निकले और रोमांटिक गाने गुनगुनाएं।

#6. शायरी लिखें (Write Poetry for Him on Valentine’s Day)
शायरी का शौक है तो आप अपने पति के लिए कुछ लिखें जैसे कोई शायरी, गाना या कविता। अगर शायरी नहीं आती तो किसी और की शायरी को तोड़ मरोड़ कर अपने प्रियतम का नाम जोड़ दें और अपने पति को सुनाएँ या उन्हें पढ़ने के लिए कहें। इसके अलावा कोई खास गाना खुद भी गाकर सुना सकती हैं। है न रोमांटिक आईडिया?

#7. खास सन्देश (Special Message for Husband)
वैलेंटाइन डे का मतलब है इस खास दिन अपने प्रेम को दर्शाना और अपने पार्टनर को यह बताना कि आप उनसे कितना प्यार करती हैं। इसके लिए आप अपने दिल के भावों को कागज़ पर लिख कर, एक नोट बना कर उन चीज़ों के अंदर छुपा दें जिन्हें आपके पति प्रयोग करते हैं जैसे उनकी टेबल, किताब, शेविंग किट में आदि। ऐसे रोमांटिक नोट पाकर आपके पति बेहद खुश हो जाएंगे। इन संदेशों को अपने हाथों से लिखें क्योंकि आपकी लिखावट आपके प्यार को दर्शाने में आपकी मदद करेगी।

आजकल बाजार में वैलेंटाइन डे के उपहारों की भरमार है। उन्हें देख कर ऐसा लगता है जैसे यह दिन भी व्यावसायिक बना दिया गया है। यह भी सच है कि प्रेमियों के लिए हर दिन वैलेंटाइन डे है लेकिन अगर प्रेमी इस दिन को अधिक उत्साह और सच्चे दिल से मनाते हैं तो इसमें भी कोई बुराई नहीं है। इस दिन आप जो भी करें बस पूरे प्यार और मन से करें। अगर आप इस दिन अपने पति के साथ बाहर नहीं जा पाती हैं या कुछ खास नहीं कर पाती हैं तब भी घर में रह कर, साथ में टीवी देख कर, उनका ख्याल रख कर, पुराने अच्छे दिनों को याद करके, भविष्य के सपनों को बुन कर और एक दूसरे से बहुत सी बातें करके आप इस दिन को यादगार बना सकती हैं।
इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी के बाद अजवाइन का पानी पीने के फायदे

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null

null