बच्चों के लिए बेहतर साबुन चुनने से जुड़ी 8 आवश्यक बातें

बच्चों के लिए बेहतर साबुन चुनने से जुड़ी 8 आवश्यक बातें

शिशु की त्वचा बेहद कोमल और संवेदनशील होती है जिसकी देखभाल करना माता-पिता दोनों के लिए एक जिम्मेदारी भरा काम होता है। बच्चों के लिए सही उत्पादों को चुनना शिशु के शुरुआती दौर में काफी कठिन कार्य होता है। आपको यह चीज ध्यान में रखनी होती है कि किसी बेबी केयर प्रोडक्ट से बच्चे को स्किन रिएक्शन ना हो। शिशु के जन्म के बाद जिन चीजों को लेकर माता-पिता को काफी सोचना पड़ता है वह है साबुन। आज मार्केट में साबुन के कई विकल्प हैं लेकिन साबुन का महत्व आज भी समान रूप से बना हुआ है।

 

बच्चों के लिए सही साबुन चुनना काफी कठिन होता है। बच्चों की त्वचा काफी नाजुक और कोमल होती है और बिलकुल नहीं चाहेंगे कि आप किसी ऐसे साबुन का चुनाव कर बैठें जो बच्चों की स्किन के लिए हार्मफुल हो। बच्चों के साबुन (Baby Soap) में पीएच लेवल, कलर आदि का विशेष ध्यान रखना होता है। तो आइयें आज हम आपको बच्चों के साबुन चुनने के लिए ध्यान रखने वाली चीजों के बारें में बताते हैं।

 

कैसे चुने बच्चों के लिए सबसे बेहतर साबुन (How to Choose Soap for Babies in Hindi)

#1. खुशबू (Fragrance)

अधिकतर माता-पिता बच्चे के लिए ऐसे साबुन का चुनाव करते हैं जिससे बच्चे के शरीर से आने वाली दूध,तेल आदि की बदबू हट सके लेकिन क्या आपो यह ध्यान देते हैं कि कहीं इस खूशबू या खूशबू के लिए इस्तेमाल तत्व से आपके दिल के टुकड़ें को कोई परेशान तो नहीं हो सकती? बच्चों के साबुन में खूशबू के लिए इस्तेमाल होने वाले घटक आईएफआरए (IFRA) द्वारा निर्धारित मानकों पर खरे उतरने चाहिए। हमेशा यह चैक करें कि जिस साबुन को आप चुन रही हैं वह आईएफआरए के मानकों को पूरा करता है या नहीं। अगर बाजार में उपलब्ध ऐसे ब्राण्ड्स की बात करें जो आईएफआरए द्वारा प्रमाणित हैं तो इसमें जॉनसन बेबी केयर (Johnson’s Baby Care) का नाम प्रमुख है, और भी कई अन्य ब्रांड्स हैं।

 

#2. इंडिग्रेंट्स (Ingredient)

बच्चों के साबुन या उनका कोई भी उत्पाद लेते हुए यह अवश्य ध्यान रखें किन उसमें किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है। पैकेट पर लिखें सभी इंडिग्रेंट्स ध्यान से देखें। यह जान लें कि “नेचुरल” या “ऑर्गेनिक” चीजें हमेशा आपके लिए बेहतर नहीं होती। इनमें कई प्रिजरेटिव मिलें होते हैं जो बच्चे की कोमल त्वचा पर रिएक्शन पैदा कर सकते हैं।

 

#3. केमिकल (Chemical)

साबुन बनाने वाली कंपनियां केमिकल का प्रयोग करती हैं। बच्चों के उत्पादों में आमतौर पर पैराबेन, सल्फेट या थायलेट नामक केमिकल होते हैं जो शिशु की नाजुक और जेंटल त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसके अलावा अगर बच्चे के साबुन में किसी और केमिकल की मौजूदगी है तो चेक करें कि वह आपके बच्चे के लिए सेफ है या नहीं। देखें कि उसमें ज्यादा सेफ चीजें जैसे नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि मौजूद हो।

 

#4. रंग (No Dye)

क्या आप जानते हैं कि अधिकतर साबुन को उसका मनमोहक रंग देने के लिए कंपनियां डाई या रंगों का प्रयोग करती हैं? वही डाई जो कपड़ों को रंगने में काम आती है हालाँकि यह कम मात्रा में होती है लेकिन शिशु की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। बच्चों को साबुन के कारण जो इंफेक्शन होता है वह इसी डाई और केमिकल्स की वजह से ही होता है। ऐसे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें जिनमें डाई इस्तेमाल ना हो जैसे जॉनसन बेबी साबुन (Johnson’s Baby Soap)।

 

#5. पीएच लेवल (PH Level)

शिशु के साबुन का पीएच लेवल चेक करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। बच्चों के साबुन का पीएच लेवल पांच से सात के बीच होना चाहिए। लेकिन कई साबुनों में केमिकल के कारण यह पीएच लेवल अधिक या कम भी हो सकता है जो बच्चे की मासूम त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। पीएच लेवल चेक करने के लिए आप लिट्मस पेपर का प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन सर्च कर भी आप यह पता लगा सकती हैं कि उस साबुन का पीएच लेवल क्या है।

 

#6. लैब टेस्ट्ड (Lab Tested)

शिशु के लिए उपयुक्त साबुन चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो साबुन लैब टेस्ट्ड हो और उस टेस्ट में पास भी हुआ हो। अगर अपने द्वारा चुना हुआ साबुन लैब टेस्ट में पास हो तो समझ लें कि वो आपके शिशु के लिए भी सही है। यहां कई कंपनियां आपको धोखा देने के लिए लैब टेस्ट का तो लेबल लगा देती हैं लेकिन लैब टेस्ट में वह पास है या नहीं यह नहीं बताती।

 

#7. अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करें (Meet International Standards)

यह अवश्य चेक करें कि आप जिस बेबी सॉप का प्रयोग कर रहे हैं वह अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करता हो। कई नई ब्रांड्स केवल अपने मानकों को ही पूरा करते हैं और वह अंतरराष्ट्रीय मानकों की बात को पैक से छुपा लेते हैं। पैकेट पर दी जानकारी या उस प्रोडक्ट के बारें में ऑनलाइन रिसर्च कर यह तय करें कि वह अन्तरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरता है या नहीं।

 

#8. रुखी त्वचा (Dry Skin)

बच्चों के साबुनों में कई तरह के ऐसे तत्वों को मिलाया जाता है जो उसकी त्वचा को सही से मॉश्चराइज नहीं करते और त्वचा को रुखी बना सकते हैं। इससे बचने का आसान उपाय है पैच टेस्ट। जब भी आप बच्चे के लिए साबुन या कोई अन्य स्किन प्रोडक्ट चुनें तो पहले उसे शरीर के किसी छोटे-से भाग पर लगा कर चैक कर लें। अगर साबुन लगाने के बाद बच्चे की स्किन नमी खो देती है या रफ हो जाती है तो उस साबुन को ना चुनें।

 

कौन सा साबुन है सही विकल्प (Which soap is the right choice)?

बच्चों के लिए बेहतर साबुन की बात करें तो मार्केट में आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। हर स्किन की जरूरतें अलग होती हैं इसलिए अपने बच्चे की स्किन के हिसाब से ही साबुन चुनना बेहतर है। अब अगर बात सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने और बच्चे की जेंटल त्वचा की हो तो एक ब्रांड है जॉनसन। जॉनसन बेबी सॉप सभी अंतरराष्ट्रीय मानको को पूरा करने के साथ बच्चे की स्किन के लिए भी कोमल होता है। इसमें रंग के लिए डाई का प्रयोग नहीं किया जाता है। इसमें मौजूद खूशबू के लिए प्रयोग किए गए एजेंट्स आईआरएफए (IFRA) द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं। यह डरमोटॉलिजिस्ट टेस्टेड है। इसके अलावा यह भारत के सबसे पूराने बेबी केयर प्रोड्क्ट्स में प्रमुख है।
माता-पिता होने के नाते आप अपने शिशु के बारे में सबसे अच्छे जानते हैं और उसके लिए सबसे अच्छा क्या है इसका चुनाव भी आपसे बेहतर और कोई नहीं कर सकता, इसलिए सोचे,समझे और परखने के बाद ही अपने शिशु के लिए उपयुक्त साबुन को चुनें।

 

(यह जानकारी जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा प्रायोजित है।)

null

null