प्रेगनेंसी में कैसे चुनें सही डॉक्टर

प्रेगनेंसी में कैसे चुनें सही डॉक्टर

प्रेगनेंसी के नौ महीने महिला को खास देखभाल की ज़रूरत पड़ती है ताकि गर्भावस्था के दौरान या प्रसव में कोई समस्या न आये। प्रेगनेंसी के दौरान जिस चीज़ की सबसे अधिक आवश्यकता होती है वो है “एक अच्छा डॉक्टर” जो नौ महीने आपकी अच्छे से जांच करे, आपको उचित सलाह और दवाईयां दे और आपका अच्छे से मार्गदर्शन कर सके। डॉक्टर नौ महीने आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर नजर रखता है। यही नहीं यही डॉक्टर आपके प्रसव में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती यही है कि गर्भावस्था में एक अच्छा डॉक्टर कैसे चुने (how to choose Doctor or Gynecologists During Pregnancy)।

  1. डॉक्टर या गायनोक्लोजिस्ट (Gynecologists) घर के पास होनी चाहिए।
  2. उक्त डॉक़्टर को प्रेगनेंसी व इमरजेंसी स्थिति का सामना करने का अच्छा रिकॉर्ड हो।
  3. खर्च को भी हमेशा ध्यान में रखें।
  4. ध्यान रखें कि डॉक्टर ज्यादा दूर ना हो।
  5. अस्पताल व क्लिनिक में सारी सुविधाएं होनी चाहिए।

 

प्रेगनेंसी में कैसे चुने सही डॉक्टर (How to Choose Good Doctor or Gynecologists During Pregnancy In Hindi)

दरअसल गर्भावस्था की शुरुआत में ही आपको अपने लिए एक अच्छा डॉक्टर या गायनोक्लोजिस्ट चुन लेना चाहिए ताकि बाकी का समय बिना किसी चिंता के गुज़रे। गर्भावस्था में अपने लिए डॉक्टर ढूंढने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि:

1. पूरी जानकारी प्राप्त करें

सबसे पहले डॉक्टर के बारे में पूरी जानकारी लें, उसके बाद ही अपना इलाज शुरू करवाएं। डॉक्टर कितना प्रसिद्ध है और लोगों की उसके बारे में क्या राय है, इसके बारे में पहले ही पता कर लें। जो लोग यहाँ अपना इलाज करवा रहे है या करवा चुके हैं उनका अनुभव डॉक्टर के साथ कैसा है यह भी जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है क्योंकि अगले नौ महीने आपके और आपके शिशु का स्वास्थ्य का ध्यान आपके डॉक्टर को ही रखना है। ऐसे में डॉक्टर के बारे में सब कुछ जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है।

  • दूसरी बात जो अपने डॉक्टर के बारे में जाननी चाहिए वो यह है कि क्या वो केवल स्त्री रोग विशेषज्ञ ही है या प्रसव कराने में भी उसे महारत हासिल है। आपके डॉक्टर जो नौ महीने आपकी सेहत का ध्यान रखेंगे, अगर वही आपका प्रसव कराये तो इससे बेहतर और कुछ नहीं। इससे आपको भी आसानी होगी।

 

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी के दौरान अल्ट्रासाउंड के बारें में पूरी जानकारी

2. खर्चा

गर्भावस्था में अपने डॉक्टर को चुनने के लिए एक और चीज़ का ध्यान रखना पड़ता है और वो है अपनी आर्थिक क्षमता। दरअसल प्राइवेट डॉक्टर की फीस बहुत अधिक होती है और प्रसव के समय खर्च भी बहुत अधिक होता है। ऐसे में डॉक्टर चुनने से पहले उसकी फीस और प्रसव के समय होने वाले खर्च आदि के बारे में पूरा जान लें।

 

3. चिकित्सकीय इतिहास

कई बार महिला को कुछ ऐसी शारीरिक समस्याएं होती हैं जो गर्भावस्था के समय अधिक परेशान कर सकती हैं। इसलिए अपने लिए डॉक्टर चुनने से पहले सबसे पहले अपनी चिकित्सा अवस्था के बारे में डॉक्टर को बता दें और उसकी राय ले लें।

अगर डॉक्टर आपकी पूरी चिकित्सकीय इतिहास जानने के बाद आपको पूरी तरह से आश्वस्त कर दें कि वो आपकी गर्भावस्था और प्रसव में आपकी मदद कर सकता है तो उसके बाद ही कोई निर्णय लें।

 

4. सुविधानुसार

डॉक्टर चुनने के लिए अपनी सुविधा का भी ध्यान रखें। ध्यान रखे कि डॉक्टर का हॉस्पिटल या क्लिनिक आपने घर से बहुत दूर न हो अन्यथा आपको परेशानी होगी। अगर आप नौकरी करती हैं तो ऐसी डॉक्टर को चुने जिसका क्लिनिक आपके ऑफिस के रास्ते में आता हो ताकि आपके लिए अच्छा रहे। अगर आपका घर अधिक दूर होगा तो आपका अधिकतर समय जाने-आने में लग जाएगा जिससे आपको असुविधा होगी। प्रसव या किन्हीं मुश्किल परिस्थितियों में भी डॉक्टर के क्लिनिक का दूर होना आपके लिए मुश्किल भरा हो सकता है।

 

5. विश्वसनीय

सबसे पहले अपनी सुविधा के अनुसार कुछ डाक्टरों की लिस्ट बना लें। उसके बाद उनसे मिले। गर्भावस्था के नौ महीने आप पूरी तरह से अपने डॉक्टर के ऊपर निर्भर रहते हैं। ऐसे में आपका डॉक्टर ऐसा होना चाहिए जिस पर आप पूरी तरह से विश्वास कर सके। साथ ही उनसे बात करने और कुछ भी पूछने में आपको हिचकिचाहट न हो। सबसे पहले डॉक्टर से मिल कर यह जान लें कि डॉक्टर आपकी बातों या सवालों का अच्छे से जवाब दे रहे हैं या नहीं?

  • अगर आप उनसे उनकी डिग्री या प्रैक्टिस आदि के बारे में पूछे तो वो उसके बारे में बता रहा है या नहीं?
  • क्या वो आपकी बातों को सुनने में रूचि ले रहा है?
  • आपका चैक-अप वो अच्छे से कर रही है या नहीं?
  • अगर आप अपने डॉक्टर के साथ आरामदायक महसूस नहीं कर रही हैं तो तुरंत किसी और डॉक्टर को चुने।

इसे भी पढ़ेंः क्यों करवानी पड़ती है सिजेरियन डिलीवरी ?

6. खुद निर्णय लें

  • अगर आप किसी से यह सवाल पूछे कि प्रेगनेंसी में कैसे चुने अच्छा डॉक्टर (how to choose good doctor) तो उनका जवाब होगा बस महिला डॉक्टर चुनों बाकी सब ठीक होगा। बहुत से लोग महिला डॉक्टर को प्राथमिकता देते है। ऐसा करना आवश्यक नहीं है। आप अच्छे पुरुष डॉक्टर को भी चुन सकती हैं जो आपकी समस्याओं को समझें, आपको सही सलाह दें और नौ महीने आपकी मदद करे। इसलिए अपने इस निर्णय को सोच-समझ कर और स्वयं लें।
  • अधिकतर महिलाओं का गर्भावस्था में डॉक्टर वही होता है जिसने परिवार में अन्य प्रसव कराए हों (अर्थात पारिवारिक डॉक्टर को चुना जाता है) क्योंकि ऐसे में डॉक्टर पर विश्वास करना आसान होता है लेकिन अगर आप चाहे तो नए डॉक्टर से मिल कर अन्य डॉक्टर को चुन सकती हैं क्योंकि यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य का सवाल है इसमें कोई खतरा नहीं लेना चाहिए।

 

7. डॉक्टर और अस्पताल में क्या देखें

अगर आपने अपना डॉक्टर चुन लिया है तो उसके बाद उस अस्पताल या नर्सिंग होने के बारे में पूरी जाँच कर लें जहाँ वो डॉक्टर प्रैक्टिस करता है क्योंकि उस डॉक्टर को आपकी तरह कई मरीज़ देखने हैं और उनका इलाज करना है। ऐसे में किसी मुश्किल या प्रसव के समय अगर अस्पताल आपको वो सुविधाएँ न दे पाएँ जिनकी आपकी ज़रूरत है तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है। इसके साथ ही अस्पताल का वातावरण भी महत्वपूर्ण है। जानिए क्या देखें डॉक्टर और अस्पताल में :

 

  • आपके प्रसव के समय चाहे आपका डॉक्टर आपके लिए मौजूद हों लेकिन यह न भूलें कि प्रसव के समय आपको अस्पताल में काम कर रहे अन्य लोगों की भी ज़रूरत पड़ेगी। ऐसे में पहले से ही सुनिश्चित कर लें कि किसी भी समय आपका डॉक्टर और अस्पताल का अन्य स्टाफ आपकी मदद के लिए वहां मौजूद होंगे।
  • अस्पताल को चुनते हुए जान लें कि वो कितना लोकप्रिय और अच्छा अस्पताल है। साथ में यह भी जाने कि वो अस्पताल कितनी सुविधाऐं अपने मरीज़ों को दे रहा है और लोगों की उसके बारे में क्या राय हैं। आजकल अस्पताल अपनी वेबसाइट पर पूरी डिटेल डाल देते हैं इसलिये आप वहां से जाँच सकते हैं। यही से आप मरीज़ों के उस डॉक्टर या अस्पताल के बारे में राय को भी जान सकती है।
  • जो महिलाएं उस अस्पताल और आपके डॉक्टर से इलाज करा रही हैं आप उनसे स्वयं पूछे कि इस अस्पताल के बारे में उनकी क्या राय है और उन्हें वहां किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
  • अस्पताल जा कर देखें कि अस्पताल में कितने लोग आते हैं और मैटरनिटी वार्ड कितना बड़ा है, कमरे कितने बड़े हैं, वहां कौन-कौन सी सुविधाएँ आपको मिलेंगी, साफ़-सफाई है या नहीं, स्टाफ का व्यवहार मरीज़ों के साथ कैसा है, जरूरी सामान्य और दवाईयां अस्पताल में ही मिल जाती हैं या बाहर से लानी पड़ती हैं, हर समय वहां कितने डॉक्टर और नर्स मौजूद होते हैं इत्यादि सब भी जांच लें।
  • डॉक्टर के साथ-साथ क्या वो अस्पताल आपके बजट में है या नहीं, यह जानना आवश्यक है। इसके साथ ही जान लें कि क्या आपका इन्शुरन्स प्लान उसमे कवर हो रहा है। आपका कुल कितना खर्च आने वाला है, इसका पता पहले ही कर लें।
  • आपके घर से अस्पताल कितनी दूर है। खासतौर पर अगर कोई आपातकालीन समय या प्रसव हो तो इसके साथ ही वहां पहुंचने के लिए सबसे अच्छे मार्ग के बारे में जान लें।
  • सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है कि डॉक्टर और अस्पताल शिशु के जन्म को लेकर कौन सी तकनीक को प्राथमिकता देते हैं, इसके बारे में भी जानकारी ले। अगर आपकी गर्भावस्था में जटिलता है तो वो कौन सी तकनीक से प्रसव कराएंगे?

अगर आप और आपका शिशु पूरी तरह से स्वस्थ है तो क्या वो सामान्य प्रसव कराएंगे या सी-सेक्शन? साथ ही ऐसे डॉक्टर के अस्पताल को चुने जहाँ सभी टेस्ट होते हैं और आपको कहीं और न जाना पड़े।

  • यह भी जान लें कि उस अस्पताल में जन्म के बाद भी शिशुओं की पूरी देखभाल की जाती है या नहीं?
  • डॉक्टर और अस्पताल का चुनाव जल्दबाज़ी में न करें क्योंकि यह दो ज़िंदगियों का सवाल है। आपका डॉक्टर और अस्पताल ऐसे होने चाहिए जो विषम परिस्थितियों को संभालने में भी सक्षम हों।

 

इसे भी पढ़ेंः गर्भावस्था के दौरान 10 सबसे आम बीमारियां

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से अपनी समस्याओं व अनुभवों को बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माओं के सबसे बड़े ऑनलाइन कॉम्यूनिटी से अभी जुड़ें और पाएं लाखों माओं की राय। आप यहां अपने अनुभव भी शेयर कर सकती हैं। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null

null