7 टिप्स जिनका बच्चोंं की क्रीम चुनते समय अवश्य रखें ध्यान

7 टिप्स जिनका बच्चोंं की क्रीम चुनते समय अवश्य रखें ध्यान

बच्चों की नाजुक और सौम्य त्वचा के लिए कुछ भी चुनने से पहले हर माता-पिता को काफी बातों को ध्यान में रखना होता है। बच्चों के कपडों से लेकर क्रीम तक हमें ऐसी चुननी होती है जिससे उन्हें कोई परेशानी ना हो। बाजार में आजकल केमिकल युक्त हानिकारक उत्पादों की भरमार है जिससे बच्चों के लिए सही उत्पाद चुनना और भी कठिन हो गया है। हालांकि आज के ऑनलाइन दुनिया में किसी प्रोड्क्ट की विश्वसनीयता और उसमें मौजूद तत्वों को समझना पहले से कहीं आसान है। तो आइएं आज हम जानें कि बच्चों के लिए क्रीम (Baby Cream) चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

बच्चों के लिए क्रीम क्यों है जरूरी (Why Baby Cream is Necessary)
नवजात बच्चों की त्वचा बड़ों के विपरीत दोगुनी तेजी से नमी खोती है। शुष्क त्वचा बच्चे को खुजली पैदा करती है जिससे रैशेज़ होने का खतरा रहता है। क्रीम बच्चे की स्किन के लिए मॉश्चराइजर का काम करती है। क्रीम बच्चे की स्किन को हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों से भी बचाव करती है।
लेकिन बच्चों के लिए सही क्रीम चुनने से पहले हमें यह भी ध्यान रखना होता है कि उस क्रीम में कोई हानिकारक प्रदार्थ ना हों। साथ ही कई अन्य कारक भी होते हैं जो बच्चों की क्रीम (Baby Cream) चुनते समय अवश्य ध्यान रखनी चाहिए।

 

बच्चों की कोमल त्वचा के लिए कैसे चुने बेहतर क्रीम (How to Choose Baby Cream in Hindi)

#1. त्वचा को मॉइस्चरीज़ करें और हाइड्रेटेड रखें (Good Moisturizer)

बच्चों की त्वचा पर मौसम का प्रभाव बहुत जल्दी पड़ता है खासकर सर्दियों में उन की त्वचा जल्दी रूखी हो जाती है और काली पड़ जाती है जैसे बच्चे के गाल, उनकी कोहनियां, घुटने और नाक। सर्दी के मौसम में ऐसी क्रीम की आवश्यकता होती है जो शिशु की त्वचा को पूरी नमी प्रदान करें। गर्मियों के मौसम में ऐसी क्रीम की जरूरत होती है जो ज्यादा चिपचिपी ना हो।

 

#2. केमिकल मुक्त (Chemical Free Products)

बच्चों के प्रोड्क्ट्स में कई प्रकार के कैमिक्ल्स मिलाए जाते हैं जैसे पैराबेन्स या डाई। पैराबेन्स का प्रयोग बच्चों के सामानों में प्रिजरेटिव के तौर पर होता है। डाई आपके बच्चे के प्रॉड्क्ट्स में सुंदर रंग लाने का काम करता है। हालांकि यह कैमिकल्स बच्चों की त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए माता-पिता के लिए यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि जिस क्रीम का चुनाव आप अपने बच्चे के लिए चुन रहे हैं उनमे केमिकल मौजूद हैं या नहीं। आजकल मार्केट में कई ऐसे प्रोड्क्ट्स मौजूद हैं जिनमें पैराबेन और डाई नहीं होता जैसे जॉनसन बेबी क्रीम (Johnson’s Baby Cream) आदि।

 

#3. त्वचा को बनाये मुलायम (Keep Skin Soft)

जब शिशु जन्म लेता है तो उसकी त्वचा बहुत ही जेंटल और कोमल होती है इसलिए उसकी त्वचा को ऐसी क्रीम की आवश्यकता होती है जिससे उसकी त्वचा की कोमलता ऐसी ही बरकरार रहे। बच्चों की कोमल त्वचा को बरकरार रखने के लिए सही क्रीम का चुनना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

 

#4. कृत्रिम रंग या खुशबू न हों (Controled Fragnence Agents)

ध्यान रहे कि बच्चों की क्रीम में कोई भी कृत्रिम रंग या खुशबू का प्रयोग न किया गया हो। कई बार माता-पिता अपने बच्चे के लिए ऐसी क्रीम को चुनते हैं ताकि जो बच्चे की त्वचा को मॉश्चराइज करने के साथ अच्छी खूशबू भी दे? अब यहां हम इस बात को इग्नोर कर देते हैं कि कहीं इस क्रीम या प्रोड्क्ट में ऐसे एजेंट्स का तो प्रयोग नहीं हुआ जिससे बच्चे को कोई स्किन इन्फेक्शन ना हो। बच्चे के प्रोडक्ट के पैक पर ध्यान दें कि इसमें खूशबू के लिए इस्तेमाल होने वाले एजेंट्स आईआरएफए (IRFA) द्वारा पास और लैब टेस्टेड हों।

#5. चिपचिपी न हो (Non Sticky Baby Cream)

बच्चों के लिए चुने जाने वाली क्रीम के बारे में इस बात का ध्यान रहें कि यह क्रीम आपके शिशु की त्वचा को तैलीय न बनाये बल्कि वो त्वचा में आसानी से समा जाए। ऐसा करने से शिशु की त्वचा का पूरा पोषण होगा।

 

#6. इंडिग्रेंट्स (Ingredient)

बच्चे की क्रीम को बनाने के लिए कैसे इंडिग्रेंट्स का प्रयोग किया गया है यह बात जानना बेहद जरूरी है। बच्चों के उत्पाद बनाने वाली कई कंपनियां अपने उत्पादों में कई तरह के हानिकारक इंडिग्रेंट्स या केमिकल का प्रयोग करते हैं जो बच्चों की त्वचा के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकते हैं। बच्चे के लिए जो भी सामान खरीदे, उसके पैक पर यह देख लें कि उसमें क्या-क्या मौजूद है।

#7. लैब टेस्ट्ड और अंतरराष्ट्रीय मानकों को करे पूरा (Lab Tested and Meet International Standards)

शिशु के लिए उपयुक्त क्रीम चुनते समय सावधान रहें कि वो लेब टेस्टेड हो और उस टेस्ट में पास भी हुई हो। जिस क्रीम ने सभी टेस्ट पूरे किये हों, वो क्रीम शिशु की त्वचा के लिए उपयुक्त होगी। इसके साथ ही इस बात के बारे में भी जानकारी ले लें कि वो क्रीम अंतरराष्ट्रीय मानकों की कसौटी पर पूरी तरह से खरी उतरती है या नहीं, इसके बाद ही क्रीम को चुनें।

 

कौन सी क्रीम है बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ? (Current Best Baby Cream)

अगर मार्केट में मौजूद ऐसे ब्राण्ड की बात करें जो पैराबेन व डाई फ्री हो और आईआरएफए (IFRA) द्वारा निर्धारित मानकों को भी पूरा करती हो तो जॉनसन बेबी केयर प्रोड्क्ट्स प्रमुख है। जॉनसन बेबी क्रीम (Johnson’s Baby Cream) नेचुरल उत्पादों से बनाई जाती है औरअंतरराष्ट्रीय मानकों को भी पूरा करती है। इसके अलावा भी मार्केट में कई ब्रांड्स हैं जिनका प्रयोग आप अपने बच्चे की त्वचा के अनुरूप कर सकते हैं।

 

(यह जानकारी जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा प्रायोजित है।)

null

null