पपीते से बनने वाले 12 फेस पैक जो बढ़ाये आपका सौंदर्य

पपीते से बनने वाले 12 फेस पैक जो बढ़ाये आपका सौंदर्य

आप अपने चेहरे की सुंदरता के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बाजार से लाकर इस्तेमाल करती है परंतु कई बार वह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। पपीता में विटामिन ए, सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। इन्हीं विटामिन और खनिज पदार्थों के साथ-साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा की देखभाल में सहायता करता है। पपीते में मौजूद पपेन नाम के एंजायम काले धब्बों को फीका करने में मदद करता है व चेहरे से ब्लैमिशेज हटाता है। पपीते को प्राकृतिक सामग्री जैसे कि शहद, नींबू, अंडे की सफेदी, हल्दी, चंदन पाउडर इत्यादि के साथ लगाने से कमाल के परिणाम मिलते हैं। पपीते का फेस मास्क लगाने से कई सौंदर्य फायदे होते हैं। पपीते का फेस मास्क शरीर के अनचाहे बालों से भी छुटकारा दिलाता है। ब्यूटी टिप्स के सेक्शन में यहां हम आपको घर पर पपीते से तैयार कुछ ऐसे फेस पैक (Homemade Papaya Face Masks) बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत और बेदाग हो जाएगी।

 

पपीते से कैसे बनाएं फेस मास्क (How to Make Homemade Papaya Face Masks in Hindi)

चमकदार और स्वस्थ त्वचा की लालसा रखने वाली महिलाओं के लिए पपीता बहुत ही लाभदायक है। यह आपकी त्वचा को गोरा बनाकर उसमें निखार लाता है। आइए जानते हैं पपीते से फेस मास्क बनाने की विधि के बारे में।

#1. पपीता और एलोवेरा फेस पैक (Papaya and Aloe Vera Face Pack)

इसके लिए आप एक ताजा पपीता लेकर उसका छिलका उतार ले। अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट ले और इसमें एलोवेरा जेल की एक या दो चम्मच मिलाकर अच्छे से पीस लें। फिर इसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगा ले। यह फेस पैक त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसको त्वचा पर लगाने से उसके सूखेपन और तेल को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है। एलोवेरा में विटामिन होता है व इसको पपीते के साथ मिलाकर रोजाना प्रयोग करने से आपके चेहरे की मरी हुई त्वचा में नई जान आती है।

Also Read: Tips for Glowing Skin 


#2. पपीता और नीम का फेस पैक (Papaya and Neem Face Pack)

पपीता के साथ नीम को मिलाकर बना फेस पैक चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नीम भी एक औषधि के रूप में जानी जाती है। इसमें प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते है। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे है तो शायद ही ऐसा कोई प्राकृतिक उत्पाद होगा जो आपको बेहतरीन परिणाम दे सके। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को अच्छे से पीस कर उनका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको अपने चेहरे के मुहांसों, पिंपल इत्यादि से राहत मिलेगी।

#3. पपीता और शहद का फेस पैक (Papaya and Honey Homemade Face Pack)

यह फेस पैक तैयार करने के लिए पपीते के टुकड़े करके उसे अच्छे से फेंट ले। अब उसमें एक चम्मच शहद मिला ले। फिर इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट की छोड़ दें। जब यह फेस पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो ले। पपीता और शहद के फेस पैक से आपका चेहरा काफी समस्याओं से मुक्त होगा। इससे आपकी त्वचा चमक उठेगी क्योंकि शहद भी एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जिसमें ब्लीचिंग के गुण होते हैं।

#4. पपीता और दूध का फेस पैक (Papaya and Milk Face Pack)

माना जाता है कि कच्चा और ताजा दूध प्राकृतिक गुणों से भरा होता है। दूध में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की नमी और उसे पोषण प्रदान करने में सहायक होता है। इसके लिए पपीते को छीलकर उसके टुकड़े कर लें। फिर उसमें दो चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिला ले। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार कर ले। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो ले। दूध और शहद दोनों ही सुखी त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। आप कच्चा पपीता और गाय का कच्चा दूध को मिलाकर भी एक अच्छा फेस पैक बना सकती हैं।

Also Read: Tips for Early Periods

#5. पपीता और नींबू का फेस पैक (Papaya and Lemon Face Pack)

यह फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप पपीते को छीलकर उसे काट कर अच्छे से मैश कर ले। अब इस पेस्ट में आप नींबू के रस की तकरीबन 10 से 12 बूंदे डाल कर मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए सूखने दें। जब यह सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। यह फेस पैक सप्ताह में दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे मिट जाएंगे। नींबू के फेसपैक में आप शहद भी मिला सकते हैं। रसोई की यह सब चीजें त्वचा के कालेपन को दूर करते हैं।

#6. पपीता और चंदन पाउडर का फेस पैक (Papaya and Sandal Powder Face Pack)

यह फेस पैक बनाने के लिए आप पपीते को काट कर एक मुलायम पेस्ट बना लें। फिर इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से एक पेस्ट तैयार कर ले। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए सुखाये। सूख जाने पर ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। यह फेस पैक आपके चेहरे को गोरा बनाकर उस पर रंगत लाता है और आपको बूढ़ा होने से बचाता है।

#7. पपीता और केले का फेस पैक (Papaya and Banana Face Pack)

इस फेस पैक में आप पपीता और केले को बराबर मात्रा में लेकर मैश कर ले ताकि पेस्ट मुलायम हो जाए। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक से चेहरा मुलायम और चमकदार होता है।

#8. पपीता और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Papaya and Multani Sand Face Pack)

इस फेस पैक में आप पपीता और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। इस फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे पर चमक लाता है। मुल्तानी मिट्टी से चेहरे से अतिरिक्त तेल कम होता है। इसके लिए इसको चेहरे पर लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो ले। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर झुर्रियां दूर करके कसाव लाने में भी योगदान देती है जिससे आपकी त्वचा पहले से और जवान दिखती है।

Also Read: Tips for Hairs

#9. पपीता और टमाटर का फेस पैक (Papaya and Tomato Face Pack)

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पपीते को छीलकर उसे काटकर मैश कर ले। अब इसमें टमाटर के कुछ पल्प मिलाएं। इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रखे फिर अपना चेहरा धो ले। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है। हालांकि यदि आपको टमाटर से एलर्जी है तो आप इस फेस पैक का प्रयोग ना करें। पपीते के साथ टमाटर का फेस पैक लगाने से त्वचा के दाग धब्बे कम होकर चेहरे पर रंगत आती है।

#10. पपीता और एवोकैडो फेस पैक (Papaya and Avocado Face Pack)

इस फेस पैक को बनाने के लिए पपीते को छीलकर काट लें। उसके बाद एवोकैडो को भी छीलकर काट ले और दोनों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें। अब इसमें दो चम्मच जैतून का तेल डालें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है जो स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है।

#11. पपीता और मुलेठी का फेस पैक (Papaya and Liquorice or Mulethi Face Pack)

इस फेस पैक को बनाने के लिए पपीते के साथ मुलेठी का भी इस्तेमाल किया जाता हैं। मुलेठी का प्रयोग आयुर्वेद में त्वचा को निखारने और अतिरिक्त रंजकता को दूर करने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो आपके चेहरे पर मेलेनिन की मात्रा कम करता है। आप इसका प्रयोग करके अच्छी व निखरी हुई त्वचा पा सकती है।

#12. कच्चा पपीता और हल्दी फेस पैक (Papaya and Turmeric or Haldi Face Pack)

इस फेस पैक में आप पपीते को छीलकर उसको मैश कर ले। अब इस पेस्ट में दो से तीन चम्मच हल्दी मिलाए। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यदि आप इस फेस पैक को रोजाना अपने चेहरे पर लगाती है तो आपके चेहरे के अनचाहे बालों की जड़े धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है जिससे कुछ दिनों के बाद वहां बाल आना बंद हो जाते हैं। यदि आप चेहरे के बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहती है तो आप यह हल्दी का फेस मास्क जरूर लगाएं जिससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

Also Read: Healthy Habits to Get Pregnant

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null