सर्दियों में स्किन प्रोबल्म को कैसे रखें दूर

सर्दियों में स्किन प्रोबल्म को कैसे रखें दूर

सर्दियों में आपकी त्वचा को क्या-क्या नहीं झेलना पड़ता। इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं त्वचा की खूबसूरती और नमी छीन लेती हैं। शीत काल का मौसम त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इसलिए इस मौसम में शरीर को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए आपको अपनी त्वचा को जरूरी पोषण देने की बहुत जरूरत होती है ताकि इस मौसम में आपकी त्वचा रूखी, बेजान और बदसूरत ना होकर बल्कि आपकी त्वचा खिली-खिली, नरम, मुलायम और खूबसूरत दिखें। सर्दी की तेज व ठंडी हवाएं त्वचा की नमी व तेल सोख लेते हैं परंतु आप कुछ खास बातों का ध्यान रखकर और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रख सकती हैं और सर्दी के मौसम में भी आप अपनी त्वचा खूबसूरत चमकदार व आकर्षक बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Winter Skin Problems) जिससे आप सर्दियों में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखकर स्किन प्रॉब्लम से दूर रह सकती हैं।

 

सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Winter Skin Problems in Hindi)

#1. गुलाबजल और शहद (Rosewater and Honey)
शहद एक महत्वपूर्ण और एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय (Gharelu Upay) है। यह हर घर में पाया जाता है। अगर आप गुलाब जल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका मिश्रण बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएंगे तो यह एक बहुत ही अनोखा व अच्छा फेस पैक होगा जो आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने के साथ-साथ आकर्षक और सुंदर बना देगा।

Also Read: Home Remedies for Cough and Cold in Hindi 

 

#2. पपीता और एवोकाडो (Papaya and Avocado)

त्वचा की देखभाल के लिए पपीता भी एक अच्छा विकल्प है। आप इसका भी फेस पैक बनाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक केला, पपीता का एक टुकड़ा और एक एवोकाडो के साथ पीसकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए और फिर इसे अच्छे से धो ले। यह सूखी त्वचा को साफ रखने का सबसे पुराना घरेलू उपाय हैं।

 

#3. बेसन और फलों के फायदे (Besan and Fruits)

बेसन को आप गुनगुने दूध में भिगोकर रख दे। फिर थोड़ी देर के बाद इसमें चंद बूंदे नींबू का रस निचोड़कर और फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के 10 मिनट बाद आप फिर गुनगुने पानी से अपना मुंह धो ले। इससे आपकी त्वचा चमकदार और खूबसूरत हो जाएगी। अपने रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप फलों का रसिया खुदा भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप पका हुआ केला मैश करके फिर उसमें शहद मिला ले। लो जी हो गया आपका फेस पैक तैयार। आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकती है। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर उसे गुनगुने पानी से धो ले।

 

#4. मालिश करना (Massage)

वैसे तो मालिश करना हर मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद होता है परंतु सर्दी के मौसम में मालिश के फायदे और बढ़ जाते हैं। आप अपने शरीर पर जैतून का तेल, नारियल तेल या फिर बदाम तेल या अरंडी के तेल की मालिश कर सकते हैं। रूखी त्वचा पर कैस्टर तेल आपके शरीर पर जादुई काम करता है। वही बादाम के तेल में विटामिन का स्रोत होने के कारण यह त्वचा को मुलायम और नरम बनाता है। बादाम का तेल कम चिकना होने के कारण चेहरे पर मालिश के लिए अनुकूल है। जैतून का तेल भी विटामिन ई का स्रोत माना जाता है। यदि जैतून का तेल ना उपलब्ध हो तो आप उसकी जगह नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल का तेल त्वचा के फट जाने या त्वचा का खुरदरा हो जाने से भी बचाता है।

Also Read: Home Remedies for Headache During Pregnancy in Hindi

 

#5. दूध (Milk)

रूखी त्वचा को ठीक करने का प्राकृतिक उपाय में दूध सबसे अच्छा और सस्ता विकल्प है और साथ ही इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। आप दूध को सीधा अपने चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर भी लगा सकती हैं। दूध से अपना चेहरा अच्छे से धोकर आप अच्छा फर्क महसूस करेंगे। इसके अलावा आप दूध की मलाई भी इस्तेमाल कर सकती है क्योंकि दूध की मलाई तो अपने आप में एक मोस्चराइजर है। आप दूध की एक चम्मच मलाई में नींबू के रस की कुछ बूंदे और चार चम्मच दूध मिलाएं और इन्हें अच्छे से मिला ले। फिर इस मिश्रण को आप अपने मुंह, हाथ और पैरों पर सब जगह लगा ले और उसे आधा घंटा तक लगे रहने दे। उसके बाद आप गुनगुने पानी से नहा लें। यह प्राकृतिक उपाय आपकी त्वचा का खास ख्याल रखता है।

 

#6. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा आपकी त्वचा को चमकदार और नरम बनाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा का एक पत्ता लेना होगा और इस पत्ते को बीच में से काट कर इसका रस निकाल ले। यह रस अपने हाथ और मुंह पर अच्छे से लगा ले और फिर कुछ समय बाद आप गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। आपके बालों के लिए भी यह बहुत लाभदायक होता है।

 

#7. नारियल का तेल (Coconut Oil)

सर्दियों में खुश्की को दूर करने के लिए, त्वचा की नमी वापस लाने के लिए और त्वचा में निखार लाने के लिए हमें तेल की मालिश अवश्य करनी चाहिए। इसलिए नारियल के तेल से त्वचा की नियमित मालिश करें। यह तेल ज्यादातर सभी घरों में पाया जाता है। सर्दी के मौसम में महिलाएं इस तेल की मालिश अपने बालों में करती हैं और कई घरों में तो इसका प्रयोग खाना बनाने में भी किया जाता है। यह एक अच्छा, सस्ता और टिकाऊ उपाय है। नारियल का तेल की मालिश नहाने से पहले अपने शरीर पर कर ले और फिर आधे घंटे बाद नहा ले। यह तेल आपके शरीर के रूखेपन और आपकी त्वचा का फट जाना, त्वचा में खुरदुरापन होना इत्यादि सब दूर करके आपके शरीर का पूरा ख्याल रखता है और आपकी त्वचा को मुलायम और नरम बनाता है। साथ ही इससे शरीर में रक्त का प्रवाह भी सही तरीके से होता है।

 

#8. सर्दी के मौसम में होठों का खास ख्याल (Take extra care of lips)

जब भी सर्दी का मौसम आता है तब तेज व सर्द हवाएं चलती है तो सबसे आम समस्या होती है होठों का फटना। यह समस्या लगभग सभी में पाई जाती है। इसलिए बदलते मौसम में आप अपने होठों का खासकर ध्यान रखें। आप अपने होठों पर पेट्रोलियम जेली, ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप रात को सोने से पहले अपने होठों पर दूध की मलाई या फिर ऑलिव ऑयल लगाए। इससे आपके होठों को काफी फायदा मिलेगा। आप चाहे तो लिप बाम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read: How to Remove Lice from Hairs in Hindi

 

#9. एड़ियों का खास ध्यान रखें (Take care of toe also)

जैसे ही सर्दियां शुरू होती है तब एड़ियां ज्यादा सुखी हो जाती हैं और फटने लगती हैं। अगर आप एड़ियों की अच्छे से साफ-सफाई नहीं करेंगी और इनकी तरफ ध्यान नहीं देंगी तो आपके पैरों की खूबसूरती आपसे छिन जाएगी व साथ ही संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में एंटीसेप्टिक मिलाकर उससे अपने पैर धोए और उसके बाद एड़ियों में मॉइश्चराइजर लगा ले। इसके अलावा आप बिस्तर पर जाने से पहले 20 मिनट के लिए गर्म पानी में अपने पैरों को रखें। जावा का प्रयोग करके पैर रगड़ कर आप अपनी मृत त्वचा को साफ करें और इसके बाद अपने पैरों पर क्रीम लगाकर अपनी एड़ियों को मुलायम बनाए।

 

#10. अच्छी डाइट लें (Take proper diet)

सर्दी के मौसम में सबको फ्राईड और मीठा खाना बहुत अच्छा लगता है परंतु अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहती हैं तो इन सब चीजों की जगह रोस्टेड चीजें ही खाएं। इसके लिए आप सुप और ड्राई फ्रूट्स ले। आप मौसमी सब्जियों में टमाटर, पालक और लहसुन और फलों में संतरा और पपीता जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक होते है, का सेवन करें। टमाटर में कैरिटीन तत्व होता है जो खून को साफ करता है तो वही पालक कैल्शियम देने के साथ-साथ हिमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ाता है। आप नींबू रस और शहद भी ले सकते हैं।

 

#11. स्कर्ब (Scrub)

त्वचा को स्कर्ब करने पर गंदगी दूर होती है वह मृत कोशिकाएं भी हट जाती हैं जिससे त्वचा अतिरिक्त मॉइश्चराइजर को अवशोषित करती है। इसलिए सप्ताह में एक बार किसी अच्छी कोल्ड क्रीम से मसाज करें और मृत त्वचा से छुटकारा पाएं।

 

#12. दही और शहद (Curd and Honey)

आप दही और शहद के मिश्रण को ठीक से मिलाकर शरीर पर लगा सकती हैं। दही में एंटीऑक्सीडेंट प्रवृत्ति मिली होती है जो मृत कोशिकाओ से हुए नुकसान का ख्याल रखता है। इसलिये इसे अपनी त्वचा पर लगाये व 20 मिनट के बाद इस मिश्रण को धो लें। आप दो चम्मच दही में एक पका हुआ केला अच्छे से मैश कर ले। आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। इसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे और हाथों पर लगा ले और 20 मिनट होने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 

#13. ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं (Don’t take bath from too hot water)

वैसे तो सभी को सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना बहुत अच्छा लगता है परंतु आप नहाते वक्त ज्यादा गर्म पानी ना ले। ज्यादा गर्म पानी त्वचा की नमी को सोखता है और शरीर में सूखापन ले आता है। इसलिए सर्दियों में नहाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें जिससे आपको ताजगी महसूस होगी और आपकी त्वचा भी हाइजीनिक बनी रहेगी। आप चाहे तो नहाने के पानी में थोड़ा सा बेबी ऑयल भी डाल सकती हैं।

सर्दी के मौसम में पसीना कम आने से प्यास कम लगती है लेकिन आप ऐसा ना करें। आप रोजाना 8 से 10 गिलास स्वच्छ पानी पिए। आप चाहे तो पानी में नींबू निचोड़ कर भी पी सकती हैं। अगर आप सर्दी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पानी पीती है व पोशटिक और संतुलित आहार लेती हैं और अपनी त्वचा का घरेलू नुस्खों के साथ विशेष ध्यान रखती है तो आप इस मौसम में भी अपनी त्वचा को खूबसूरत, चमकदार, नरम और आकर्षक बना सकती हैं।

Also Read: Veg Soup Recipes for Kids in Hindi

 

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null