पीरियड्स जल्दी लाने के 7 घरेलू उपाय

पीरियड्स जल्दी लाने के 7 घरेलू उपाय

कई बार हमारे घर में पूजा या मंदिर आदि जाने की तारीख ठीक उसी समय तय होती है जिस समय हमारे पीरियड्स आने ही वाले होते है। ऐसे में हमारे सामने यह दुविधा पैदा हो जाती है कि अब क्या करें। आपको यह जान कर तो और भी हैरानी होगी कि मेरी जानकारी में एक लड़की की शादी की तारीख ठीक उसके पीरियड्स से मेल खाती थी। ऐसे में वह काफी परेशान थी। ऐसे में उसने कुछ घरेलू उपाय आजमाए जिनका मैं नीचे वर्णन कर रही हूं। पीरियड्स जल्दी लाने के यह घरेलू उपाय (Home Remedies for Early Periods) उस समय भी आपकी मदद कर सकते हैं जब यह चार से पांच दिन तक लेट हो जाएं।

पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Early Periods in Hindi)

पीरियड्स जल्दी लाने की दवाइयां
बाजार में आपको कई दवाइयां मिलेंगी जिनका प्रयोग पीरियड्स जल्दी लाने के लिए किया जाता है परंतु इन दवाइयों का क्या साइड इफेक्ट होगा यह कोई नहीं जानता। इन दवाइयों का सेवन हमेशा डॉक्टर से राय लेने बाद ही करना चाहिए। याद रखें कि दवाइयां कारगर तो होती हैं लेकिन अगर इसके स्थान पर कुछ घरेलू उपाय अपनाए जाए तो उनसे भी आपको समान फायदा होगा।

इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स के दर्द को कम करने के 5 असरदार उपाय

#1. अजवाइन का पानी
अजवाइन की तासीर गर्म होती है। जिस समय आपको पीरियड्स लाने हो उससे दो से तीन दिन पहले अजवाइन का पानी पीना शुरु करें। यह पीरियड्स को जल्दी और समय पर लाने में सहायक होता है।

#2. हल्दी
हल्दी में कई गुण होते हैं। इसकी तासीर भी गर्म होती है। इसे भी पीरियड्स लाने के लिए काफी सही माना जाता है। पीरियड्स को समय से पूर्व लाने के लिए आप हल्दी वाले दूध का प्रयोग करें। इसके लिए गर्मागर्म दूध में करीब एक छोटा चम्मच हल्दी डालकर खाली पेट पी जाएं। इसे पीने से पीरियड्स तुरंत आ जाते है। इसे जब भी पीरियड्स लाने हो उससे कम से कम एक सप्ताह पहले पीना शुरु कर दें।

#3. पपीते और ऐलोवीरा का सेवन
पपीता भी पीरियड्स को समय से पूर्व लाने के लिए काफी गुणकारी होता है। यह शरीर की गर्मी को बढ़ा देता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो एस्ट्रोजन को उत्तेजित करते हैं जिसके कारण पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं। और तो और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। इसके साथ आप ऐलोवीरा का भी सेवन करें। ऐलोवीरा जूस आसानी से मार्केट में मिल जायेगा।

इसे भी पढ़ेंः नवजात बच्चों को स्तनपान कराने के सही तरीके

#4. आनानास का सेवन करें
अनानास की तासीर भी काफी गर्म होती है। यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है। पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए कम से कम चार से पांच दिन पहले इसका सेवन करना शुरु कर दें। आप पाइनऐपल का जूस भी पी सकती हैं।

#5. धनिया
धनिया की चाय बनाकर उसे पीएं। यह भी पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए कारगर होती है। धनिया की पत्तियां लाकर उसे उबालकर गर्मागर्म पिएं।

#6. गर्म पानी से नहाएं
पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए शरीर की गर्मी बढ़ाना भी जरूरी है। इसके लिए आप गर्म पानी से स्नान करें और कंबल आदि में सोएं। जब शरीर गर्म होगा तो एस्ट्रोजन उत्तेजित होते हैं जिससे पीरियड्स जल्दी आते हैं।

#7. खट्टे फल खाएं
पीरियड्स जल्दी लाने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी अधिक खाएं। इसके अलावा आप विटामिन सी (Vitamin C) की गोलियां भी खा सकती हैं।

यह थे कुछ ऐसे आसान उपाय (Home Remedies for Early Periods) जिनसे पीरियड्स को समय से पहले लाया जा सकता है। लेकिन याद रखें घरेलू उपायों का असर हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकता है। अगर आपको अपने पीरियड्स की डेट जल्दी या लेट करनी हो और यह घरेलू उपाय काम ना करें तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।
इसे भी पढ़ेंः मां बनना है तो अपनानी होंगी यह 6 आदतें

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null