बच्चों के डेंड्रफ दूर करने के 10 घरेलू उपाय

बच्चों के डेंड्रफ दूर करने के 10 घरेलू उपाय

डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जिसके कारण कई बार आपको शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है और यह समस्या आजकल आम हो गई है। डेंड्रफ की यह समस्या केवल व्यस्को में ही नहीं बल्कि आजकल यह छोटे बच्चों को भी लगने लगी है। डैंड्रफ सुखी और खुजली वाली तैलीय त्वचा, बैक्टीरिया अथवा सर पर फंगल इनफेक्शन से होता है। यह स्कैल्प की त्वचा की मृत परत होती है। डैंड्रफ या रूसी सिर की त्वचा में खुजली और सूजन का कारण बन सकती है। आइयें जानें बच्चों के बालों से डेंड्रफ दूर करने के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies for Dandruff in Kids)।

 

डैंड्रफ के प्रकार (Types of Dandruff in Hindi)

डैंड्रफ भी दो प्रकार के होते हैं एक तो यह बहुत अधिक मात्रा में सिर की त्वचा के रूखे होने से और दूसरा कोई बीमारी के कारण डैंड्रफ सिर की त्वचा में खुजली और पपड़ीदार त्वचा को पैदा करता है जिससे जब भी बच्चे थोड़ी सी खुजली करते तो डैंड्रफ की पपड़ी कंधों पर गिरने लगती है। इससे बच्चों के साथ-साथ मां बाप को भी शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। इससे बच्चे कई बार गहरे रंग या फिर काले रंग के कपड़े पहनना छोड़ देते हैं और कई बार तो यह समस्या इतनी प्रबल हो जाती है कि बच्चों के बाल मात्र छूने से ही दर्द होने लगते हैं।

ज्यादा डैंड्रफ बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है जिससे बाल टूट कर गिरने लगते हैं। अगर इस समस्या को समय पर गंभीरता से ना लिया गया तो यह एक भयंकर रूप ले सकती है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे एंटी डैंड्रफ शैंपू मिलते हैं परंतु इसका इस्तेमाल करने से बालों के सूखा होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आप घरेलू उपाय (Home Remedies for Dandruff in Kids) अपनाकर डैंड्रफ को दूर करें ताकि आपके बच्चे के बाल कम से कम डैमेज हो।

 

बच्चों का डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Dandruff in Kids in Hindi)

डैंड्रफ को जल्दी और हमेशा के लिए दूर करने के कुछ घरेलू (Gharelu Upay) और प्राकृतिक उपाय इस प्रकार है:

#1. नीम की पत्तियां (Neem Leaves for Dandruff in Kids)

सबसे पहले मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को 4 या 5 कप पानी में उबालने के लिए रख दें। उबाल आने के बाद पानी ठंडा होने दें और फिर इसे छान ले। इस पानी को आप अच्छी तरह से बच्चों की सर की त्वचा पर डालें व इस पानी से बच्चे के बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसका प्रयोग आप सप्ताह में दो या तीन बार कर सकती हैं। नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे यह बालों में डैंड्रफ के साथ-साथ सिर के दाने, खुजली या फिर बाल टूट कर गिरने की समस्या या कोई बालों की ओर समस्याओं के लिए भी उपयोगी है। आप नींद के साथ तुलसी के पत्तों को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इन दोनों को पानी में उबालकर पानी ठंडा करके और फिर छानकर अपने बच्चों के बाल धोने से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

Also Read: Cold Remedies for Moms in Hindi 

#2. टी ट्री आयल (Tea-Tree Oil)

इसमें टी ट्री ऑयल में भी एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने का यह एक बेहतरीन कारगर उपाय है। आप इसकी कुछ बूंदे अपने शैंपू में मिला कर इससे बालों को अच्छे से धो लें। पांच से छह बार इस्तेमाल करने से आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा। टी ट्री ऑयल में आप बादाम का तेल या फिर ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में मालिश करके और फिर आधे घंटे बाद सर को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको सुखी और बेजान बालों में जान आने लगेगी।

 

#3. दही और काली मिर्च (Curd and Pepper)

दही और काली मिर्च दो ऐसे तत्व होते हैं जिनमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं और ये तत्व बालों के डैंड्रफ को दूर करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। दही में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर में बैक्टीरिया या फंगस द्वारा पैदा किए जाने वाले इन्फेक्शन से बचाता है और काली मिर्च में एंटी फंगल गुण होते हैं। इसके लिए आप एक कप दही में अच्छे से पीसी हुई काली मिर्च का पाउडर मिक्स कर लें। उसके बाद आप यह मिक्सचर बच्चों के सर पर लगाएं। एक घंटे के बाद सर को अच्छी तरह से धो लें, फिर उसके बाद बालों में शैंपू कर लें। यह एक अच्छा और कारगर उपाय है।

Also Read: Home Remedies for Skin in Hindi

 

#4. नींबू का रस (Lemon)

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होती है और यह स्वाद में खट्टा होने से एसिडिक भी है जिसकी वजह से डैंड्रफ को दूर करने में यह काफी सहायक माना जाता है। नींबू का सही तरीके से इस्तेमाल करने से ही आपको इसका लाभ मिलेगा वरना आपके बाल रूखे भी हो सकते हैं। इसके लिए आप एक नींबू को सरसों के तेल में या फिर नारियल के तेल में अच्छे से निचोड़ ले और फिर इस नींबू मिक्स तेल की अपनी बच्चों की स्कैल्प में अच्छी तरह से मालिश करें और थोड़ी देर के लिए तेल लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें और यह उपाय आप सप्ताह में दो से तीन बार करके देखें इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

 

#5. मेथी (Fenugreek)

मेथी के बीज में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी के बीज को पीस लें और फिर उस पिसी हुई मेथी के बीज को गर्म पानी में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इस मिश्रण को छानकर बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। ऐसा करने से भी आपके बच्चों को डैंड्रफ से काफी राहत मिलेगी।

 

#6. अंडा (Egg)

अंडा बायोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है और बायोटिन डेंड्रफ का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा विटामिन में से एक माना जाता है। इसके लिए आप एक या दो अंडे की जर्दी को एक कटोरी में निकाल लें और फिर इसे आप बच्चों की स्कैल्प पर अच्छे से लगा दें। ध्यान रखें जब आप अंडे की जर्दी लगाती है तो बच्चे के बाल बिल्कुल सूखे हो। जब आप इसे लगा देती है तो बालों को पन्नी से 1 घंटे के लिए अच्छे से ढक दें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें और अगर बालों से अंडे की गंध आती है तो आप दो बार शैंपू कर सकती हैं। यह बालों से डैंड्रफ भगाने का एक बेहतरीन उपाय है। यह आपके बालों को स्वस्थ करने के साथ-साथ कंडीशनर भी करता है।

 

#7. मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s Earth)

मुल्तानी मिट्टी सर की त्वचा से तेल, ग्रीस और गंदगी को निकाल देता है क्योंकि इन सब से डैंड्रफ पनपता है। मुल्तानी मिट्टी सर की त्वचा का रक्त परिसंचरण भी सुधारती है। इसके लिए आप सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में कुछ पानी डालकर इसका एक मुलायम पेस्ट बना लें और फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। फिर इसको अच्छे से मिलाकर आप अपने बच्चों के बालों पर और स्केल पर अच्छी तरह से लगा दें और फिर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बालों को आप अच्छी तरह से धो लें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

 

#8. जैतून का तेल (Olive Oil)

इसके लिए आप दो चम्मच जैतून का तेल और 4 चम्मच दही को दो चम्मच मूंग की दाल के पाउडर में अच्छे से मिलाएं और फिर इसका लेप बनाकर बालों में लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक लगा कर रखें और इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।

Also Read: Hair Care Home Remedies for Winters

 

#9. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Jel)

आप एलोवेरा जेल से भी अपने बच्चों के सर में अच्छे से मसाज करेंगी तो यह भी बालों की बहुत सी परेशानियों से राहत दिलाएगा।

 

#10. बेबी ऑयल (Baby Oil)

बेबी ऑयल में भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो बच्चों को इस समस्या से बचाता है। आप बच्चों के सर में बेबी ऑयल की मालिश करें। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने बच्चों के सर में नारियल का तेल की मालिश भी कर सकती है। इससे भी डेंड्रफ से राहत मिलती है।

Also Read: Cough and Cold Home Remedies

 

यह घरेलू उपाय (Gharelu Upay for Dandurff) आप अपने बालों पर भी प्रयोग कर सकते हैं। आप अपने बच्चों का सर और बालों को हमेशा साफ और स्वस्थ रखें। बच्चों का सर कभी भी गंदा और मैला ना रखें और बच्चों को पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक का आहार दें ताकि आप और आपका बच्चा बालों की सभी समस्याओं से बचा रहे।

 

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null