क्या आपने अपनी सर्दी जुकाम के लिए अपनाए यह उपाय

क्या आपने अपनी सर्दी जुकाम के लिए अपनाए यह उपाय

जुकाम से बंद नाक और सर दर्द की समस्या काफी तकलीफदायक हो जाती है। बहती नाक और ऊपर से सर का दर्द आपको ना सही से सोने देता है ना ही जागने। यह स्थिति एक मां के लिए काफी कष्टदायक होती है। एक तरफ तो बच्चों को संभालना और दूसरा यह जुकाम का दर्द। एक साथ दोनों को संभालना बहुत मुश्किल काम हो जाता है। हालांकि सर्दी जुकाम एक आम समस्या है और इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप हमेशा दवाइयां ही लें। इसके स्थान पर आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी अपनी जुकाम की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आइये जानते हैं जुकाम को दूर करने के कुछ आसान उपाय (Home Remedies for Cold in Hindi)।  

जुकाम से आराम पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Cold in Hindi)

नाक में डालें घी घी का उपयोग बरसों से सर्दी जुकाम के लिए किया जाता है। इसकी गर्म तासीर शरीर को अंदर से आराम देती है। अगर आपको जुकाम हो तो हल्के गर्म घी की कुछ बूंदे रात को सोते समय नाक में डालें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा। एक और बात घी आपको प्रदूषण से होने वाले जुकाम से भी बचाने में सहायक होता है। अगर घर का बना देशी घी हो तो बात ही कुछ और है। अदरक वाली चाय जुकाम हो तो दिल खुद ब खुद गर्म चाय की तरफ मुड़ जाता है। अगर आप भी चाय की शौकीन हैं तो जुकाम से इतना मत डरिए। सर्दी जुकाम का सबसे आसान घरेलू नुस्खा (Gharelu Nuskha) होता है अदरक वाली चाय। चाय में अदरक डालकर थोड़ी ज्यादा देर तक उबालें लेकिन इसमें दूध मत डालें। इसके लिए केवल लाल या काली चाय पिएं। आप चाहे तो उबली हुई अदरक को निकालकर गुड़ के साथ चबा भी सकती हैं। Also Read: Winters Skin Care Tips in Hindi

काली मिर्च और तुलसी एक कप पानी में तीन या चार तुलसी के पत्ते और कुछ काली मिर्च डालकर काफी देर तक उबालें। पानी के आधा रह जाने पर इसे छानकर पी लें। इस चाय में आप चाहे तो चीनी के स्थान पर शहद डाल सकती हैं। इससे जुकाम आसानी से खत्म होने लगेगा। विक्स की भाप लें पानी में थोड़ा सा विक्स डालकर एक चद्दर से अपने आपको अच्छे से ढककर, इसके अंदर इसकी भाप लीजिएं। इससे नाक में जमी कंजक्शन समाप्त होती है। आप चाहे तो विक्स के साथ कुछ् पत्ते तुलसी के भी डाल सकती हैं। रसोई के कुछ अनोखे नुस्खे आपको पता भी नही होगा कि आपकी रसोई एक छोटी दवाइयों की दुकान है जिसकी अधिकांश चीजें किसी ना किसी बीमारी में आपकी मदद सकती हैं। अगर जुकाम है तो रसोई से आपको काफी सामान ऐसा मिल सकता है जो आपको आराम दिला सकता है। सबसे पहले तो आपकी रसोई में हल्दी होगी ही होगी। इस हल्दी को जलाकर उसका धुआं लें, इससे बंद नाक से तत्काल आराम मिलता है। आप चाहे तो दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर भी पी सकती हैं जो जुकाम में काफी फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए तो और भी फायदेमंद होता है। दूध में हल्दी मिलाने के लिए आप बाजार से खड़ी साबुत हल्दी लाएं और उसे सूखाकर पीस लीजिए। फिर इसको स्टोर करके जब भी मन करें एक गिलास दूध में डालकर पी लीजिएं। इसके अलावा जुकाम होने पर दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर एक सूती कपड़े में बांध लें और इन्हें सूंघें जिससे छींक आएगी। यह भी आपको जुकाम से आराम दिलाएगा।

लहसून अगर आपको जुकाम है तो लहसुन की चार से पांच कलियों को घी में भूनकर खा जाएं। ऐसा दिन में एक या दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। आप लहसून को कुछ देर तक शहद में रखकर भी खा सकती हैं। लहसून की तासीर भी काफी गर्म होती है। चिकन या मटन का सूप चिकन सूप प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ कई आवश्य पोषक तत्वों की कमी भी पूरी करता है। अगर आपको जुकाम हो तो घर पर बना चिकन लाएं, उसे एक लीटर पानी, अदरक, लहसून, प्याज, टमाटर, काली मिर्च और नमक के साथ उबालने के लिए रख दें। जब पानी आधा रह जाए और चिकन पक जाए तो इसे गर्मागर्म पिएं।   उपरोक्त जुकाम के घरेलू उपायों के साथ ही गर्म पानी की भाप, गर्म पानी के साथ अजवाइन और किशमिश खाने से भी आराम मिलता है। जुकाम एक आम समस्या है इसलिए इसके होने पर पहले एक दो दिन केवल घरेलू उपायों पर ध्यान देना चाहिए। अगर समस्या बढ़े और तीन से चार दिन हो जाएं तो ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए। एक और जरूरी बात अगर जुकाम है तो बच्चों को खाना खिलाने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोएं। बच्चों के सामने छींकने से पहले मुंह पर हाथ रखें। ऐसा कोई कार्य ना करें जिससे जुकाम या इन्फेक्शन बच्चे तक पहुंचे। एक और जरूरी बात सर्दी जुकाम होने पर आपको स्तनपान कराना रोकना नहीं चाहिए। Also Read: Home Remedies for Dengue in Hindi क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null