शिशु के कब्ज को दूर करने के 10 घरेलू उपाय

शिशु के कब्ज को दूर करने के 10 घरेलू उपाय

नवजात बच्चों की सेहत का ध्यान रखना कोई आसान काम नहीं होता है क्योंकि शिशु बहुत ही कोमल होते हैं। जैसे जैसे वे बड़े होने लगते हैं और मां के दूध के साथ-साथ अन्य ठोस आहार भी लेने लगते हैं तो उन्हें अक्सर कब्ज (Kabj) की समस्या होने लगती है या फिर स्तनपान करते समय मां के खान-पान में अगर कुछ गड़बड़ हो जाए तो भी बच्चे को कब्ज की समस्या हो सकती है। जब बच्चों को कब्ज होती है तो उन्हें असहनीय पेट दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप बच्चों की कब्ज को दूर करने के लिए दवाइयों का सहारा लेती है तो यह आपके शिशु के लिए ठीक नहीं होगा क्योंकि इससे बच्चे के पेट में संक्रमण होने की संभावना रहती है। इसलिए आप दवाईयों के बजाय शिशु के कब्ज को दूर करने के लिए घरेलू और असरदार तरीकों को अपनाएंगे तो उसका ज्यादा सही असर होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार (Home Remedies for Child Constipation) बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने बच्चों के कब्ज की समस्या से आराम दिलवा सकते हैं।  

बच्चों में कब्ज के लक्षण (Symptoms of Constipation or Kabj in babies)

  • बच्चों का पेट कड़ा होना
  • बदबूदार गैस व मल का बाहर निकलना
  • रोजाना पेट साफ ना होना
  • मल त्यागते समय दर्द होना
  • चिड़चिड़ापन आना
  • भूख कम लगना
  • बच्चे के पेट में दर्द होना
  • मल त्याग के साथ खून का आना
Read Also: बच्चों को सर्दी जुकाम से बचाने के घरेलू उपाय   

बच्चों में कब्ज को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Child Constipation in Hindi)

वैसे तो बच्चों में कब्ज की समस्या एक आम समस्या है परंतु सही समय पर ध्यान न देने पर यह आम समस्या एक गंभीर समस्या का रूप ले लेती है क्योंकि शरीर के ज्यादातर रोग पेट से ही शुरू होते हैं। अगर पेट ना साफ हो तो बहुत सी बीमारियों को जन्म देता है। इसलिए आपको अपने बच्चे की सेहत का ध्यान रखने हेतु उन्हें कब्ज की समस्या बिल्कुल नहीं होने देनी चाहिए। इसके लिए कुछ घरेलू उपचार निम्न है: #1. अपने आहार पर ध्यान दे (Take care of your Food first) सबसे पहले स्तनपान करवाने वाली मां को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि मां के आहार का सीधा असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए जो माँ स्तनपान करवाती है उसे कभी भी सख्त और बासी आहार का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि आपको फाइबर युक्त आहार का सेवन करना चाहिए ताकि आपके बच्चे को कब्ज की समस्या ना हो।   #2. हरड का चूर्ण (Harad Powder) बच्चों के पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए यह सबसे उत्तम उपाय है हरण का चूर्ण इसके लिए आप 6 महीने से बड़े बच्चों को चुटकी भर हरड के चूर्ण में थोड़ा सा नमक मिलाकर दिन में दो से तीन बार चटाए। इससे आपके शिशु को पेट दर्द से आराम मिलेगा। Read Also: बच्चों की पेट में गैस बनने पर क्या करें 

#3. फार्मूला मिल्क पर ध्यान दे (Change Formula milk) अगर आप अपने बच्चों के लिए फार्मूला दूध इस्तेमाल करती है तो भी आपके बच्चे को कब्ज की समस्या हो सकती है। वैसे भी जो बच्चे मां के दूध की बजाय फार्मूला दूध पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत ज्यादा रहती है। इसलिए अगर आप अपने बच्चे को किसी ब्रांड का फार्मूला दूध पिलाती है तो आप उस ब्रांड को बदल दे। इसके लिए आप दूसरे ब्रांड का फार्मूला मिल्क अपना कर देखें।   #4. तरल आहार भी दे (Give liquid) जब आप अपने बच्चे को अपने दूध के साथ-साथ ठोस आहार और दूसरी अन्य चीजें देना शुरू करती है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि ठोस आहार का सेवन करने से अक्सर बच्चों को कब्ज की समस्या हो सकती है। वह हर रोज नए-नए भोजन से रूबरू होता है। इसलिए आप अपने बच्चों को ठोस आहार के साथ-साथ तरल पदार्थों का भी सेवन करवाएं।   #5. फाइबर युक्त भोजन (Fiber rich foods) कम फाइबर वाले भोजन लेने से कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए आप बच्चों को इस समस्या से दूर रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार दे। इसके लिए आप उन्हें फाइबर युक्त आहार जैसे सेब, मौसमी, हरी सब्जियां, पालक का सूप इत्यादि दें। आप संतरे का रस निकालकर उसके रस में तीन से चार चम्मच अपने बच्चे को पिलाएं। संतरे में मौजूद विटामिन सी पेट साफ करने के लिए उपयुक्त है परंतु संतरे का रस ठंडा नहीं होना चाहिए। आप बच्चों को फलों और सब्जियों की प्यूरी बना कर भी दे सकती हैं।   #6. एलोवेरा जूस (Aloe vera Juice) अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो आप अपने शिशु को एक कप एलोवेरा जूस को किसी भी चीज में मिलाकर दे सकती है। आप बच्चों को एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और उसमें थोड़ा शहद और इलायची पाउडर मिलाकर दे सकती है। नींबू साइट्रिक एसिड से भरपूर होने के कारण बच्चों को कब्ज की समस्या से बचाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।   #7. किशमिश (Raisins) आप किशमिश के तीन से चार दाने लेकर उन्हें रात को पानी में भिगो दें और सुबह-सुबह अपने बच्चे को दे। इसे लेने से भी कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।   #8. व्यायाम करवाए (Exercise) आप अपने बच्चों को कब्ज से छुटकारा दिलवाने के लिए हल्का-फुल्का व्यायाम भी करवा सकती है। इसके लिए आप बच्चों को साइकिलिंग वाली कसरत करवाएं। आप इसके लिए बच्चों को पीठ के बल लेटा कर उसकी टांगों को पकड़कर बारी-बारी से ऊपर नीचे करें। इससे आपके बच्चे का पेट भी साफ होगा और गैस की समस्या से भी राहत मिलेगी।  

#9. गुनगुने पानी से नहाना (Bath in warm water) कब्ज की समस्या से जूझ रहे बच्चों के लिए यह बहुत ही आरामदायक तरीका होता है। इससे बच्चों को गैस के कारण हो रहे पेट दर्द से राहत मिलती है। स्नान के समय आप बच्चे के पेट की हल्की मसाज भी कर सकती है। अगर आप अपने बच्चे को एक टब में गुनगुना पानी लेकर उसमें उसे 15 से 20 मिनट तक नह्लायेंगी तो इससे आपके बच्चे को कब्ज व पेट दर्द से बहुत आराम मिलेगा।   #10. आलू बुखारे का रस (Plum Juice) आलू बुखारे का रस बच्चों में कब्ज दूर करने में बहुत सहायक होता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। इससे शरीर में मल को इकट्ठा करने व अम्ल को त्यागने में काफी सहायता मिलती है। Read Also: बच्चों के लिए काढ़ा रेसिपी    वैसे तो यह बहुत आम समस्या हैं परंतु ध्यान ना देने पर यह गंभीर समस्या बन जाती है। इसलिए बच्चे मल त्याग करने से कतराने लगते हैं और उनके विकास पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसके लिए आप बच्चों को एकदम से पेट साफ करने की दवा ना दें क्योंकि ऐसा करने से बच्चों के शरीर को दवा की आदत पड़ जाएगी और पेट में संक्रमण होने का डर भी बढ़ जाएगा। इसलिए आप यह ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों (Home Remedies for Child Constipation) को अपना कर देखें। अगर फिर भी कोई आराम ना मिले तो अपने डॉक्टर से सलाह लेना ना भूले। क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null