बच्चों में बंद नाक से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

बच्चों में बंद नाक से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

बदलते मौसम में बच्चों की नाक बंद होना एक आम बात है और नाक बंद होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। बड़े तो फिर भी सहन कर लेते हैं परंतु जब बात बच्चों की आती है तो वह बंद नाक के कारण छटपटाने लगते हैं और परेशान हो जाते हैं। बंद नाक से उन्हें सांस लेने में, स्तनपान करने में और आहार खाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कुछ ऐसे उपाय (Home Remedies for Blocked Nose) हैं जिनकी सहायता से आप अपने बच्चों की बंद नाक को खोलकर उन्हें आराम दिलवा सकती हैं।

बंद नाक से बच्चा चिड़चिड़ा सा होने लगता है। नाक बंद होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि साधारण संक्रमण, जुकाम, फ्लू या बच्चे ने नाक में खेलते-खेलते कुछ डाल दिया हो। इसलिए सबसे पहले यह जान ले कि बच्चे की नाक में कोई चीज़ तो नहीं है। अगर नहीं, तो आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies for Bloked Nose in Hindi) अपनाकर बच्चे की बंद नाक को खोल सकती हैं।

 

बंद नाक से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Blocked Nose in Hindi) 

अगर आपका बच्चा अपनी बंद नाक से परेशान है तो आप घबराएं नहीं क्योंकि हम आपको कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies for Stuffy Nose) बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से अपने बच्चे को छुटकारा दिलवा सकती हैं।

 

#1. भाप देना (Give Steam)

अगर आपके शिशु की नाक इतनी बंद है कि वह रात को ठीक से सो नहीं पा रहा है तो आप इसके लिए शिशु को भाप दे सकती हैं। भाप और गर्माहट दोनों मिलकर बच्चे की नाक को खोलने में बहुत सहायक होते हैं। रात में नींद ना आने के कारण आप स्नान घर में जाकर गर्म पानी का नल खोल दें और बाथरूम का गेट बंद कर दे। इसके बाद आप गर्म पानी की भाप में शिशु को गोद में लेकर 15 मिनट तक बैठिए। स्नानघर में भाप भरने से जब शिशु सांस लेगा तब उसकी सांस गर्म हो जाएगी और गर्म सांसे शिशु के नाक में जाकर नाक में जमा बलगम ढीला कर देगी जिससे उसकी सांस लेने वाली नली खुल जाएगी व बलगम बाहर निकल जाएगा। डॉक्टरों का भी यही मानना है कि इससे शिशु की बंद नाक जल्दी सही हो जाती है।
Read This Also: Home Remedies for Babies Dry Cough

#2. शिशु का सिर सोते समय ऊंचा रखें (Keep baby’s head little high while sleeping)

बंद नाक (Blocked Nose) की वजह से शिशु को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। सोते समय अगर आपकी शिशु को भी यही समस्या है तो आप उसके सिर के नीचे तकिया लगा कर उसका सिर थोड़ा ऊंचा कर सकती है। सिर ऊंचा करने से उसके नाक में मौजूद बलगम साइनस में से बाहर आ जाता है जिससे उसे सांस लेने में आसानी हो जाती है परंतु यह तरीका आप सिर्फ 2 साल के बच्चे के साथ ही करें। नवजात शिशु के साथ बिल्कुल नहीं क्योंकि नवजात शिशु के लिए यह विधि खतरनाक साबित हो सकती है।

 

#3. सलाइन ड्रॉप्स (Saline Drops or Nasal Drops for Kids)

सलाइन ड्रॉप्स बंद नाक खोलने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए आप बाजार से सलाइन ड्रॉप्स की बोतल ले सकती हैं। अगर आपके पास यह उपलब्ध नहीं है तो आप यह घर पर भी बना सकती है। इसके लिए आप दो कप हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और उसके बाद एक ड्रॉपर की मदद से उस पानी की कुछ बूंदे शिशु की नाक में डाल दें। ऐसा करने पर शिशु को बंद नाक से आराम मिलेगा और वह चैन की नींद सो पाएगा। यह नमक वाले पानी की विधि सबसे बढ़िया घरेलू उपाय माना जाता है।

 

#4. सरसों का तेल (Mustard Oil for Nose Blockage)

सरसों के तेल में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीहिस्टामाइन गुण होते हैं। नाक की विभिन्न समस्याओं से तुरंत राहत प्रदान करने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकती है। सरसों के तेल की खुशबू लेने के कारण नाक बिल्कुल साफ हो जाती हैं। इसके लिए आपको शिशु की नाक में सरसों के तेल की दो बूंदे ड्रॉपर की मदद से डालें। इससे शिशु की बंद नाक खुल जाएगी।

 

#5. बच्चे को खूब सारा तरल पदार्थ दें (Give liquid things to kids)

यदि आपकी शिशु की नाक बंद (Nasal Congestion) है तो आप उसे उचित मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन कराएं ताकि उसके शरीर में पानी की कमी ना रह कर वह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो सके। इसके अलावा यह बलगम को भी पतला कर देता है जिससे शिशु की नाक में जमा हुआ मैल निकल जाता है और वह चैन की सांस लेता है। आप बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए उन्हें दूध और फलों या सब्जियों का रस भी दे सकती है। यदि आप मांसाहारी है तो चिकन सूप इस समस्या के लिए बेहतर विकल्प है। यह अंदर की नसों की सूजन को खत्म करके बलगम को ढीला करने में मदद करता है। आप सब्जियों का सूप भी दे सकती है। इससे आपके बच्चे को बंद नाक से अच्छे परिणाम मिलेगा। आप इस सूप में 4 पीसी हुई लहसुन की कलियां डाल सकती है। इससे भी आपके बच्चे को बहुत फायदा मिलेगा।

Read This Also: Home Remedies for Cough and Cold in Kids

#6. नीलगिरी का तेल (Eucalyptus Oil for Kids Blocked Nose)

इसके लिए आप एक चम्मच नीलगिरी का तेल गर्म करके फिर उसे हल्का सा ठंडा करके अपने बच्चे की नाक में दो बूंद डालें। इससे आपके शिशु को तुरंत आराम मिलेगा। नीलगिरी का तेल बंद नाक से राहत पाने में बहुत अच्छा उपाय है।

 

#7. नींबू चाय (Lemon Tea)

अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो आप उसे गर्म ब्लैक टी में कुछ बूंदे नींबू की निचोड़ कर पिलाएं। आप इसमें एक छोटी चम्मच शहद भी मिला सकती है। इसके लिए आप हल्के गर्म पानी में दो चम्मच शहद को मिलाकर बच्चे को दें। इससे भी उसकी बंद नाक खोलने के साथ-साथ उसका गला भी ठीक हो जाएगा।

#8. नाक पर गर्म सेक (Heat Therapy for Stuffy Nose )

अगर आपका शिशु बंद नाक से ज्यादा परेशान है तो आप उसकी नाक की गर्म कपड़े से सिकाई भी कर सकती है। इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी लेकर उसमें तौलिया या कोई सूती कपड़ा डालकर, फिर उसे निचोड़कर, उस गरम गरम कपड़े से शिशु की नाक और छाती पर मालिश करें। इससे आपके शिशु की बंद नाक खोलने में सहायता होगी। गर्म कपड़ा कितना गर्म है उसका भी ध्यान रखें क्योंकि ज्यादा गर्म कपड़ा भी आपके शिशु की त्वचा को झुलसा सकता है।

 

#9. तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves)

तुलसी के पत्ते भी बंद नाक से राहत दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप ताजा और साफ तुलसी की पत्तियों का रस अपने बच्चे को दे सकती हैं। यह भी आपके बच्चे को बंद नाक से राहत दिलाने का एक कारगर उपाय है।

 

#10. बेबी विक्स वेपोरब (Baby Vicks Veporub)

यह एक जेल जैसा तरल पदार्थ होता है और बच्चों की बंद नाक खोलने के लिए भी यह एक अचूक उपाय है। आप अपनी हथेली पर विक्स को लगाकर धीरे-धीरे बच्चों की छाती, नाक, गर्दन पर लगाएं। इसको अपने हाथ से लेकर बच्चे की हल्के हाथ से मसाज करें। इससे शिशु को आराम मिलेगा और वो रात को चैन की नींद सो पाएगा।

नोट: सर्दी, जुकाम और बंद नाक (Blocked Nose) की स्थिति में जितना हो सके बच्चे को आराम करने दें। आराम करने से बच्चों को ताकत मिलेगी और वह जल्दी ठीक हो जाएगा। आप नाक बंद होने पर बच्चों को ज्यादा ठंडा पेय का सेवन ना करने दे और उसके खान-पान व साफ-सफाई का भी पूरा ख्याल रखें ताकि आपका बच्चा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे।

Also Read: Skin Care Tips for Winters

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null