इन 4 स्टेप में करें घर पर ही हेयर स्पा और पाए चमकते व सुनहरे बाल

इन 4 स्टेप में करें घर पर ही हेयर स्पा और पाए चमकते व सुनहरे बाल

बाल खूबसूरती का एक अहम हिस्सा है। हर महिला चाहती है कि उसके सुन्दर और लम्बे बाल हों। लेकिन प्रदूषण, तनाव और भागदौड़ से भरे लाइफस्टाइल में अगर बालों का सही से ध्यान न रखा जाए तो सुन्दर बालों की कल्पना करना भी मुश्किल है। बालों को चमकदार, सुन्दर और मजबूत बनाने का अच्छा तरीका है हेयर स्पा। अब सवाल यह उठता है कि अपने बालों को सुन्दर बनाने के लिए हेयर स्पा घर पर कैसे किया जाए। जब अपनी यही परेशानी मैंने अपनी एक सहेली से शेयर की तो उसने मेरी समस्या चुटकी में दूर कर दी। उसने मुझे घर पर हेयर स्पा (Hair Spa at Home) करने का एक ऐसा तरीका बताया जो बहुत ही सरल, सस्ता और कम समय वाला है। यही तरीका मैं आपसे शेयर कर रही हूँ और उम्मीद करती हूँ कि यह आपके लिए भी उपयोगी सिद्ध होगा।

खुद की सुंदरता का ख्याल रखना आजकल की ज़रूरत ही नहीं बल्कि आत्मविश्वास बढ़ाने का अच्छा तरीका भी है। इसके लिए महिलाएं घंटों ब्यूटी पार्लर में बिताती हैं लेकिन अधिकतर महिलाएं व्यस्त जीवन और कई अन्य समस्याओं के कारण ब्यूटी पार्लर नहीं जा पाती। खासतौर पर गर्भवती महिलाएं और नयी माताएं। कई लोगों को ब्यूटी पार्लर में खर्च करना धन की बर्बादी भी लगती है। हालाँकि आजकल ऐसी सेवाएं भी मौजूद हैं जिनके द्वारा आप घर बैठे ही हर सर्विस का मज़ा ले सकती हैं लेकिन यह बहुत महँगा तरीका हैं और पार्लर में जो केमिकल प्रयोग में किये जाते हैं, उनके लगातार उपयोग से चेहरे और बालों को नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिए अब जानते हैं कैसे आप केवल चार स्टेप्स में घर बैठे हेयर स्पा (Hair Spa at Home) पा सकती हैं।

कैसे करें घर पर हेयर स्पा (Steps for Hair Spa At Home in Hindi)

#1. मालिश (Massage)
बालों को मालिश करना बालों की सुंदरता, चमक और पोषण प्रदान करना का सबसे अच्छा उपाय है तभी तो हमारी नानी या दादी अक्सर हमें बालों को अच्छे से तेल लगाने और मालिश करने की सलाह दिया करती हैं। अगर आप घर पर हेयर स्पा करना चाहती हैं तो सबसे पहले किसी अच्छे से तेल से अपने सिर की मालिश करें। अगर आपके बाल रूखे और रुसी भरे हैं तो नारियल तेल लें और अगर बाल अधिक टूट रहे हैं तो बादाम के तेल का प्रयोग करें, इसके अलावा आप तिल या जैतून के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं या आप कुछ तेलों का मिश्रण बना कर भी मालिश कर सकती हैं।
अच्छे परिणामों के लिए तेल को पहले थोड़ा गर्म कर लें और उसके बाद दस से पंद्रह मिनटों के लिए सिर पर अच्छे से मालिश करें। अगर आप किसी और से मालिश कराएंगी तो यह और भी अच्छा होगा। ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए भी सिर पर मालिश करना एक बेहतरीन उपाय है। इसके बाद आप को बहुत हल्का महसूस होगा।
इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स के दर्द को कम करने के 5 असरदार उपाय


#2. स्टीम (Steam)
पार्लर में जब आप हेयर स्पा कराने जाएंगी तो आपके बालों को एक मशीन के माध्यम से स्टीमिंग दी जायेगी। इससे बालों में लगा तेल बालों की जड़ों तक पहुँच जाता है और साथ ही आपके बाल नरम और मुलायम बन जाते हैं। हालाँकि बाज़ार में कई तरह के स्टीमर उपलब्ध हैं, अगर आप उन्हें खरीद सकती हैं तो आपके लिए अपने बालों को स्टीम देना आसान हो जायेगा लेकिन आपके पास स्टीमर नहीं है तो भी कोई बात नहीं, घर में बालों को स्टीम देने का आसान तरीका है एक तौलिया।
एक बड़ा तौलिया लें और उसे गर्म पानी में भिगोएं। इसके बाद तौलिये को अच्छे से निचोड़ कर अपने बालों के आसपास बांध लें। दस से पंद्रह मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर तौलिया अपने बालों से निकाल दें। आपके बालों की स्टीमिंग हो गयी।

#3. शैंपू और कंडीशनिंग (Shampoo & Conditioning)
तीसरा चरण है शैंपू करने का। जैसे आप अपने पसंद के शैम्पू से बालों को धोते हैं वैसे ही धोएं। उसके बाद कंडीशनर लगा कर बालों को कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही रहने दें और बालों को साफ पानी से फिर से धो लें। कंडीशनर को आप घर पर भी बना सकती हैं और बाजार में मिलने वाले कंडीशनर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः बाल झड़ने से बचाव

#4. हेयर मास्क (Hair Mask)
जैसे फेशियल के बाद फेस मास्क का प्रयोग किया जाता है ताकि आपका चेहरा और अधिक चमके वैसे ही आजकल बालों के लिए हेयर मास्क प्रचलित हैं। इसके प्रयोग से बाल ज्यादा मजबूत, खूबसूरत और चमकदार बनते हैं। हालाँकि बाजार में कई तरह के हेयर मास्क उपलब्ध हैं। आप अपने बालों के हिसाब से इन्हें चुन सकती हैं या फिर घर पर भी इन्हें बनाया जा सकता है।
शिकाकाई, रीठा, आंवला, मैथी के प्रयोग से भी आप इसे बना सकती हैं। इन सब चीज़ों को रात भर पानी में भिगो कर रखने के बाद सुबह इसमें अंडे के सफेद भाग को डाल लें। आप चाहे तो इसमें एलोवेरा का जेल या गुदा भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण का पेस्ट बना लें, आपका हेयर मास्क तैयार है। अगर आप चाहे तो अंडे, शहद, केले और नारियल तेल का भी हेयर मास्क बना सकती हैं। इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाएं खासतौर पर बालों की जड़ों में और बीस से पच्चीस मिनट तक इसे बालों में लगे रहने दें।

 

फिर अंत में एक बार फिर से अपने बालों को धो दें। आपका हेयर स्पा (Hair Spa) हो गया। महीने में एक या दो बार आप इस हेयर स्पा को घर पर प्रयोग कर सकती हैं। सर्दियों में बालों (Balon) के रूखे होने और टूटने की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है ऐसे में यह स्पा न केवल आपके जेब पर हल्का रहेगा बल्कि आपको मनचाहे परिणाम भी देगा।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में बालों को स्वस्थ रखने के 5 टिप्स

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null