10 बातें जो हर भारतीय माँ अपने बच्चे को अवश्य बोलती हैं

10 बातें जो हर भारतीय माँ अपने बच्चे को अवश्य बोलती हैं

ऐसा कहा जाता है कि भगवान हर जगह मौजूद नहीं हो सकता, इसलिए उसने माँ बनाई ताकि वो अपने बच्चे का ख्याल रख सके और उसकी सुरक्षा कर सके। एक माँ अपने बच्चे के लिए निस्वार्थ भाव से जो भी करती है वो कोई और कभी नहीं कर सकता। नौ महीने शिशु को गर्भ से रखने से लेकर जीवित रहने तक माँ अपनी जरूरतों को नजरअंदाज करके अपने बच्चे की हर इच्छा पूरी करती है। माँ अपने बच्चे से प्यार भी करती है और ज़रूरत पड़ने पर और अपने बच्चे को सही राह दिखाने के लिए उसके प्रति कठोर होने से भी पीछे नहीं हटती। भारतीय माताएं कुछ अलग होती हैं। उनकी बातों में मज़ाक भी होता है तो बातों ही बातों में वो बच्चे को समझाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ती। आइयें जानें कुछ ऐसे मजेदार वाक्य (Funny Things Indian Moms Say) जो हर मां अपने बच्चे को अवश्य बोलती है।

10 बातें जो हर भारतीय माँ अपने बच्चे को अवश्य बोलती हैं (Funny Things Indian Moms Say in Hindi)

#1. जब देखो फ़ोन में घुसा रहता है (Whenever I see you are looking at your phone only)

“पता नहीं क्या है इस फ़ोन में जो सारा दिन जब भी देखो फ़ोन में घुसा रहता है” यह डायलॉग आज हर भारतीय माँ का पसंदीदा वाक्य है। आजकल के बच्चे अपने घर में होते हुए भी वहां नहीं होते क्योंकि उनके पास किसी से बात करने तक का समय नहीं होता। फ़ोन ही उनका सब कुछ है। फ़ोन में देखकर खुश होना या परेशान होना आम बात है। एक माँ जब भी अपने बच्चे को फ़ोन पकड़े हुए अजीब-अजीब हरकतें करते हुए देखती है तो आमतौर पर उसमे मुँह से यही बात निकलती है कि “पता नहीं क्या है इस फ़ोन में जो सारा दिन जब भी देखो फ़ोन में घुसा रहता है” या आग लगे इस फोन को। यही नहीं जब बच्चा माँ से कोई मदद मांगता है तो माँ यह कहने से भी पीछे नहीं हटती कि अपने फ़ोन से ही मांग लें।

Aslo Read: How to Make Good Relationship Between Kids

 

#2. गुप्ता जी के बच्चे को देख, कहाँ पहुँच गया है (Look at Gupta’s child, where is it)

दूसरे बच्चों से अपने बच्चे की तुलना करना भी हर भारतीय माँ को पसंद होता है। अगर बच्चा कोई भी गलती करता है या परीक्षा में कम नंबर आते हैं तो माँ का एक ही डायलॉग यही होता है कि “उनके बच्चे को देख, कितने नंबर आये हैं उसके” या “सामने वाले गुप्ता जी का बेटा अमेरिका जा रहा है और तू अभी भी यहीं का यहीं है” या दूसरों के बच्चों को देखो कम सुविधा में भी कितने अच्छी तरह रहते हैं। हालाँकि माएं कभी यह ताना नहीं मारती कि “सामने वाले शर्मा जी के लड़के को देखों लव मैरिज की और तुम्हारे लिए हम लड़की ढूंढ़ें”। सही कहा ना!

#3. कितना कमजोर हो गया है, कुछ खाता नहीं है आजकल (Have You Eat Something or Not)

अगर आप मैश में रहते हैं या काम के कारण दूसरे शहर में रहते हैं तो आप इस डायलॉग से अवश्य रूबरू होंगे “कितना कमजोर हो गया है मेरा बच्चा, पता नहीं कुछ खाता भी है या नहीं” या फिर “आजकल कुछ खाने को नहीं मिलता क्या बेटा”। हर माँ चाहती है कि उसका बच्चा सेहतमंद और तंदुरूस्त रहे। अच्छा हद तो तब हो जाती है जब बच्चा मोटा-ताज़ा हो और फिर भी मां कहे “कितना कमजोर हो गया है मेरा बच्चा, कुछ खाता नहीं है आजकल”। बच्चा चाहे कितना भी मना करे, माँ उससे ज्यादा खिला कर ही मानती है। यह माँ की जिद्द नहीं बल्कि उसका प्यार है अपने बच्चे के प्रति।

#4. फ्रिज में पानी की बोतल भर के रख (Keep the bottle of water in the fridge)

गर्मियों के मौसम आते है माँ घर के किसी भी कोने में हो यह आवाज़ ज़रूर सुनने को मिल जायेगी कि “फ्रिज में पानी की बोतल भर के रखना। मैं तुम्हारी नौकर नहीं हूँ जो सारा दिन पानी की बॉटल्स भर के रखती रहूं और भी काम होते हैं मुझे”। कई बार तो ऐसा होता है कि घर पहुंचों और गलती से आपने पानी की बोतल पीकर खाली रख दी तो माताजी के आंखों में गुस्सा परवान चढ़ जाता है। और हां अगर गर्मियां हैं और तो कूलर में पानी भरना आपका सन्वैधानिक कर्तव्य है।

Also Read: How to Handle Irritable Kids in Hindi

#5. आठ बजे से पहले घर पर होना चाहिए तू (Should Be at home before eight o’clock)

अपने बच्चे की सुरक्षा को लेकर माँ ही नहीं बल्कि घर का हर सदस्य चिंतित रहता है लेकिन भारतीय माँ की चिंता उसके तानों में साफ-साफ झलकती है। बच्चा अगर अपने दोस्त के घर, घूमने या पार्टी में जाना चाहता हो तो पहले तो माँ जाने की अनुमति नहीं देगी और उसके लिए कई बहाने बनाएगी। सबके समझाने पर आखिर में उसकी यह शर्त ज़रूर होती है कि “जाने दे रही हूँ, लेकिन आठ बजे से पहले घर वापस आ जाना, नहीं तो दरवाज़ा नहीं खोलूंगी”। दरवाजा आपके लिए आठ बजे के बाद भी खुल सकता है लेकिन स्वागत के लिए डांट और तानों की डॉज तैयार मिलेगी।

#6. टीवी में ही घुस जा (Get into the TV)

भारतीय माँ का टीवी से प्यार जगजाहिर है। टीवी में अपने पसंदीदा धारावाहिक देखना हर माँ को पसंद है लेकिन जब बच्चा अधिक देर तक टीवी के आगे बैठा दिख जाता है तो भारतीय माँ अपने आप को यह डायलॉग बोलने से रोक नहीं पाती कि “जा, जा के टीवी में ही घुस जा। आँखें ख़राब हो जाएंगी तो मेरे पास मत आना”। अच्छा एग्जाम टाइम में मम्मी के सामने टीवी देखना किसी गनपॉइंट के सामने खड़े होने से कम नहीं है।

#7.सुबह के नौ बज गए हैं, और अभी तक सो रहा है (It’s nine o’clock in the morning, and you still sleeping)

हमारे देश में सुबह उठने के लिए बच्चे को अलार्म की ज़रूरत नहीं होती क्योंकि माँ हमेशा उन्हें जगाने के लिए उनके पास रहती है। सुबह छः बजे से ही माँ के प्रवचन शुरू हो जाते हैं कि “नौ बज गए हैं और तू अभी भी सो रहा है। स्कूल जाना है या नहीं?” दरअसल यह माँ का बच्चे को जल्दी उठाने का तरीका होता है जो कभी-कभी बच्चे को परेशान कर सकता है। और हां तानों के अलावा माताजी सिंपली आपके कमरे का पंखा या एसी बंद करके भी निकल सकती हैं।

Also Read: How to Stop Stammering or Haklana in Hindi

#8. अभी तक खाना खाया या नहीं (Have not eaten food yet)

अगर आप घर से दूर रहते हैं तो हर मां का पहला सवाल यही होता है कि अभी तक आपने खाना खाया या नहीं। स्कूल या कॉलेज में चाहे टिफिन दिया हो और पता भी हो कि बच्चा खा लेगा लेकिन फिर भी थोड़ी-थोड़ी देर में फ़ोन कर के अवश्य पूछेगी कि अभी तक खाना खाया या नहीं। अगर खाया तो क्या खाया। खुद भी भारतीय माँ उसके बाद ही खाना खायेगी। मानो या न मानो लेकिन एक माँ ही ऐसा कर सकती है।

#9. स्कूल/कॉलेज में पढ़ने जाते हो, या लड़के/लड़कियां देखने (you are going to read in school, or to see the boy)

भारतीय माँ यह सहन नहीं कर पाती कि स्कूल/ कॉलेज में उसके बच्चे का कोई बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड है। अगर बच्चा बातों ही बातों में लड़के या लड़कियों के बारे में कोई बात कर देता है या उन्हें कहीं से सुनने को मिल जाए तो माँ का भड़कना बहुत ही स्वभाविक होता है और सबसे पहले उनका यही डायलॉग होता है कि “तुम लोग स्कूल/कॉलेज में पढ़ने जाते हो, या लड़के/लड़कियां देखने। हम तुम्हारी उम्र के थे तो सिर झुका कर घर से निकलते थे और ऐसे ही वापस आते थे। हमारे माता-पिता को हमारी कभी कोई शिकायत नहीं आती थी”।

#10. अगर ऐसा किया तो तेरी टांगे तोड़ दूंगी (If you did this, I would break your legs)

धमकी देना हर भारतीय माँ को एक ही डायलॉग से आती है कि “अगर कोई गलत काम किया तो तेरी टांगे तोड़ दूंगी”। यह बात माँ बच्चे को पता नहीं कितनी दफा बोलती होगी लेकिन केवल अपने बच्चे को सचेत करने के लिए। इन्ही बातों से पता चलता है कि एक माँ अपने बच्चे से कितना प्यार करती है और उसकी उन्हें कितनी परवाह करती है।

अगर देसी भारतीय माओं के डायलॉग्स (Funny Things Indian Moms Say) की बात हो तो “पैसे पेड़ पर नहीं उगते”, “जब तुम बड़े होओगे तब समझोगे”, “तुम्हारे पर कतरने पड़ेंगे”, “आने दो तुम्हारे पापा को वही बताएंगे तुम्हें” आदि।

 

Also Read: How to Handle Kids Anger in Hindi

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null

null