बच्चों के लिए 10 आसान फिंगर फूड रेसिपीज

बच्चों के लिए 10 आसान फिंगर फूड रेसिपीज

बच्चों की खाने-पीने की आदतें माता-पिता की परेशानी की सबसे बड़ी वजह है। बच्चे बहुत ही मूडी होते हैं और एक ही प्रकार के खाने से बड़ी जल्दी बोर हो जाते हैं। फास्ट फूड की वजह से भी बच्चों की आहार संबंधी आदतों में बदलाव आया है। बच्चों को घर में बना खाना बहुत कम पसंद आता है खासकर दाल, रोटी, सब्जी को देखकर बच्चे कभी भी उन्हें खाने के इच्छुक नहीं होते। इसलिए बच्चों के लिए भोजन ऐसा होना चाहिए जो खाने में अच्छा हो, जिसे बनाने में कम समय लगे और जो पौष्टिक भी हो। आज मैं आपको ऐसी कुछ फिंगर फूड रेसिपीज (Finger Food Recipes) बताने जा रही हूँ जो बच्चों के लिए परफैक्ट हैं और बनाने में भी बेहद सरल हैं।

बच्चों के लिए आसान फिंगर फूड रेसिपीज (Easy Finger Food Recipes for Kids in Hindi)

#1. फ्रूट क्यूब्स (Fruit Cubes)

फ्रूट क्यूब्स बच्चे आसानी से पकड़ कर खा सकते हैं। आप पपीते या तरबूज के सुंदर से स्लाइस काटकर उसे बच्चों को दे सकते हैं। ध्यान रखें कि स्लाइस ज्यादा बड़े ना हो और बच्चा इसे आपकी निगरानी में ही खाए। तरबूज के स्लाइस काटते हुए उसके बीज भी निकाल दीजिएं। इन स्लाइसों को आप सुंदर डिजाइनों में भी काट सकते हैं।

यह भी अवश्य पढ़ेः तीन साल के बच्चों के लिए वेज फूड चार्ट

#2. फ्राइड इडली (Fried Idly)

इस डिश आजकल बच्चों में ही नहीं बल्कि बड़ों में भी प्रसिद्ध है। बनाने में आसान और खाने में लाजवाब। इस डिश के लिए सबसे पहले कुछ इडली बना लें। अब सब्जियों जैसे शिमला मिर्च, गाजर, पनीर, बीन्स आदि को बिल्कुल बारीक काट लें। पैन में तेल गर्म करके उसमे थोड़ी सी राई डालें। राई के दानों के चटकने के बाद उसमे सब्ज़ियाँ डाल दें। मसाले और सॉस डाल कर इस मिश्रण को थोड़ी देर पकाएं। इसके बाद इडली के कटे हुए छोटे टुकड़ों को इसमें डाल कर अच्छे से मिला लें। दो से तीन मिनट तक पकाने के बाद आपकी फ्राइड इडली तैयार है। अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है तो टिफिन में देने के लिए भी यह डिश बेहतरीन है।
यह भी अवश्य पढ़ेः 5 झटपट तैयार होने वाले बेबी फूड

#3. कलरफुल सैंडविच (Colorful Sandwich)

सैंडविच बच्चों को बेहद पसंद होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप अपने बच्चे के लिए कुछ अलग करें तो बाजार में उपलब्ध कार्टून सांचों को खरीद लें। इनसे आप अपने बच्चे के सैंडविच को कार्टून की शेप दे सकती हैं। इसे बनाने के लिए अलग-अलग रंग बिरंगी सब्जियों को बारीक काट लें जैसे गाजर, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, बीन्स आदि। ब्रैड पर मेयोनीज़ लगाएं और इन सब्जियों को ब्रैड के ऊपर फैला दें। अब इसके ऊपर चीज़ डालें और सैंडविच मेकर से सैंडविच बना लें या तवे पर भी सैंडविच बनाया जा सकता है। सॉस के साथ बच्चे के सामने परोसे।

#4. बेसन चीला (Besan Cheela)

चीला न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि पौष्टिक भी है। इसके लिए बेसन को थोड़े पानी में मिक्स करके घोल बना लें। अब इस घोल में बारीक कटी सब्जियां मिक्स कर लें और स्वादानुसार नमक मिला दें। अब किसी पैन या तवे पर तेल लगा कर इस मिक्श्चर को इस पर डाल दें और फैला लें। दूसरी तरफ पलट कर फिर से पकाएं। बेसन का चीला तैयार है। सॉस या चटनी के साथ परोसे। ऐसे ही आप डोसा भी बना सकती हैं।
यह भी अवश्य पढ़ेः बच्चों को बादाम कब देने चाहिए?

#5. मिनी कटलेट (Mini Cutlet)

मिनी कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले सब्जियों जैसे आलू, हरे मटर, गाजर आदि को उबाल लें और उसके बाद पानी निकालकर इन्हें मैश कर लें। इसके बाद इसमें पनीर मैश कर के डाल दें। इस मिक्श्चर में अदरक और लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, नमक और ब्रैड का चूरा मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को हाथ में लेकर टिक्की का आकार दे दें। मैदे के घोल में इस टिक्की को डुबोएं और फिर से ब्रैड के चूरे में इस टिक्की को लगा कर गर्म-गर्म तेल में तल दें। मिनी कटलेट तैयार है। हरी चटनी या सॉस के साथ बच्चे को खाने को दें।

#6.  मीट बॉल या पनीर बॉल (Meat Ball or Paneer Ball)

चिकन या पनीर का कीमा बनाइएं और फिर इसे बेसन या ब्रेड क्रंब के घोल में डालकर फ्राई कर लीजिएं। इसकी शेप ऐसी रखिएं जिसे बच्चा आसानी से पकड़ कर खा सके। आप चाहे तो अंडे को उबालकर इसे शेप्स में काटकर भी बच्चों को दे सकते हैं।

#7. पॉटेटो फिंगर फ्राई (Potato Finger Fries)

आलू बच्चों के लिए ऑल टाइम फेवरेट होते हैं। यह बच्चों के लिए स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। आप बच्चों को आलू के फ्राई दे सकते हैं। इसे घर पर बनाना बेहद आसान है। इसके लिए केवल आलूओं को फिंगर के आकार में काटे और इसपर बेसन का पतला लेप लगाएं। फिर इसे डीप फ्राई कर लें। इसे आप सॉस या धनिए की चटनी के साथ दे सकती हैं। यह बच्चों के सबसे पसंदीदा फिंगर फूड होता है।

#8. टिक्की (Potato Tikki)

आलू की टिक्की भी बच्चों के लिए एक बेहतरीन फिंगर फूड होता है। इसे और स्वादिष्ठ या सेहतमंद बनाने के लिए आप इसमें राजमा या सब्जियां मिक्स कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए पहले आलूओं को उबाल लीजिएं। अब आलू में थोड़ा मसाले डालें और टिक्की के आकार में बनाकर तेल में डीप फ्राई कर लीजिएं। इसे आप सॉस या चटनी के साथ परोस सकती हैं। और आलू की ही क्यूं आप चाहे तो इसमें कई प्रकार की सब्जियां या चिकन का कीमा लेकर भी उसे टिक्की के रूप में बना सकती हैं।

#9. स्टीम्ड गाजर(Steamed Carrot or Apple)

गाजर बच्चों को बहुत पसंद होती है। लेकिन जब बच्चे एक साल के होते हैं तो उनके दांत इतने सक्षम नहीं होते कि वह गाजर खा सके। ऐसे में आप उन्हें गाजर या कोई सख्त फल उबालकर दे सकते हैं। उबालने से पहले गाजर को छिल लें। हमेशा बच्चे के लिए खाना साफ पानी में ही बनाएं। उबली हुई गाजर की स्टिक्स काफी स्वादिष्ठ होती है और बच्चों को पसंद आती है। अगर बच्चे के दांत निकल रहे हैं तो यह उनके दांत के दर्द को भी कम करती है।

#10. ब्रेड रोल (Bread Roll- With Potato)

ब्रेड रोल को बनाना थोड़ा कठिन जरूर होता है लेकिन इसे भी बच्चे चाव से खाते हैं। ब्रेड रोल बनाने के लिए आप ब्राउन ब्रेड लें और भरने के लिए मैशेड आलू या पनीर लें। ब्रेड रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आलू, प्याज, हरी मिर्च और अदरक के साथ अच्छे से मैश कर लीजिए। फिर ब्रेड के किनारे काट कर अलग कर दीजिएं। अब ब्रेड को एक सेकेंड के लिए पानी य दूध में डुबोइएं और इसे अच्छे से निचोड़ लीजिएं। अब ब्रेड पर आलू का मसाला लगाएं। फिर ब्रेड को रोल की शक्ल में बनाकर रखिएं।
अब बारी है फ्राई करने की। इसे आप डीप फ्राई या आमलेट बनाने वाले पैन में लाइट फ्राई भी कर सकते हैं। बच्चों यह सॉस या धनिए की चटनी के साथ दीजिए। बच्चों के लिए फिंगर फूड रेसिपीज बनाते हुए ध्यान रखें कि तेल हमेशा ताजा हो।
यह तो थी बच्चों के लिए कुछ आसान फिंगर फूड रेसिपीज (Finger Food Recipes for Kids)। एक बात का ध्यान रखें बच्चों को जो भी खिलाना हो उसे प्यार से और आकर्षक तरीके से उनके सामने परोसे। ऐसे बच्चों की रूचि खाने में बढ़ेगी। इसके साथ ही आप कुछ अन्य डिशेस भी ट्राई कर सकती हैं जैसे चीज़ या पालक परांठा, पोहा, उपमा आदि। बच्चों को जंक फ़ूड या बाहर का खिलाने से अच्छा है आप खुद घर में उनके लिए कुछ भी प्यार से बनाएं और खिलाएं, इससे बच्चा न केवल हेल्थी खायेगा बल्कि इन डिशेस को पसंद भी करेगा। आशा है आप यह फिंगर फूड रेसिपीज जरूर ट्राई करेंगी।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों की नजर तेज करने के लिए 10 मुख्य आहार

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null

null