सर्दियों के लिए 9 स्पेशल फेस मास्क

सर्दियों के लिए 9 स्पेशल फेस मास्क

इस समय सर्दियों का मौसम अपने चरम पर है और सर्दियों में धूप सेंकने या बाहर जाकर घूमने का अपना ही अलग मज़ा है। साथ ही इस मौसम में घरों में बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का तो क्या कहना। सर्दियों का मौसम मुझे बेहद पसंद है लेकिन इसके आने से मेरी जो समस्या सबसे अधिक बढ़ जाती है वो है त्वचा का खुश्क और बेजान हो जाना। सर्दी के मौसम का सबसे बुरा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि अगर इस समय त्वचा की अच्छे से देखभाल न की जाए तो त्वचा अपनी कुदरती नमी खो देती है? जिससे त्वचा का बेजान हो जाना स्वभाविक है और इसके कारण झुर्रियां भी पड़ सकती है। सर्दियों के मौसम में आप अपनी त्वचा पर उन चीज़ों या उत्पादों का प्रयोग नहीं कर सकते जो आप अन्य मौसमों में किया करते हैं। इसलिए अगर आप सर्दी में मौसम में भी निखरी हुई और सुन्दर त्वचा पाना चाहते हैं तो आपको ज़रूरत है कुछ ऐसे फेस मास्क की, जो इस कड़कती सर्दी में भी आपकी त्वचा का पोषण करें और नमी प्रदान करे। जानिए ऐसे ही फेस मास्क (Home Made Face Masks for Winter) के बारे में जो केमिकल मुक्त हैं और ऐसे पदार्थों से बने हैं जो आसानी से घरों में उपलब्ध होते हैं और जिन्हे बनाने में भी अधिक समय नहीं लगता।  

सर्दियों के लिए स्पेशल फेस मास्क (Home Made Face Masks for Winter in Hindi)

#1. मलाई फेस मास्क (Creamy Face Mask) मलाई को त्वचा के लिए बहुत बेहतरीन माना जाता है खासतौर पर सर्दियों में मलाई त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करती है। एक चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद मिला लें और इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें। लगभग पंद्रह मिनटों के बाद चेहरे पर लगे इस पैक को हल्के गर्म पानी से धो लें। चेहरा चमक उठेगा और त्वचा पूरी तरह से मॉइस्चरीज होगी। नियमित रूप से इस मास्क के इस्तेमाल से आपकी त्वचा नरम और मुलायम बनेगी। इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में स्किन प्रोबल्म को कैसे रखें दूर

#2. केले और दूध का फेस मास्क (Face Mask of Banana and Milk) ऐसा कहा जाता है कि अगर केले और दूध का साथ में सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ऐसे ही यह मिश्रण सर्दियों में चेहरे के लिए भी अमृत के समान है खास कर अगर आपकी त्वचा रूखी और चकतीदार है। यह मिश्रण आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा। केला मृत त्वचा से मुक्ति दिलाने में सहायक है और दूध त्वचा को अच्छे से साफ करता है। यह मास्क बनाने के लिए एक केले को मसल लें और उसमे थोड़ा सा दूध मिला लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और बीस मिनटों तक इसे ऐसे ही लगा रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा अधिक तैलीय है तो आप दूध की जगह गुलाब जल के साथ केले का फेस मास्क को बना कर प्रयोग में लाएं। सप्ताह में दो बार इस मास्क का प्रयोग करने से आपकी त्वचा खूबसूरत बनेगी। #3. गाजर और शहद फेस मास्क (Carrots and Honey Face Mask) सर्दियों के मौसम को गाजर का मौसम भी कहा जाता है और गाजर के हलवे का तो क्या कहना, लेकिन क्या आपको पता है कि गाजर के उपयोग से आपकी बेजान त्वचा में भी जान आ सकती है। गाजर का पेस्ट बना लें और इसमें शहद मिलाएं। अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर इस मास्क को लगा लें और कुछ देर बाद धो दें। यह मास्क से आपके चेहरे के डेड सेल भी दूर होंगे। इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में बालों को स्वस्थ रखने के 5 टिप्स #4. चंदन फेस मास्क (Sandalwood Face Mask) चंदन रूखी त्वचा और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बेहद प्रभावी है। इसके साथ ही यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है। एक चम्मच चंदन का पाउडर लें और उसमे गुलाब जल मिला लें। आप चाहे तो इस मिश्रण में थोड़ा सा नारियल तेल भी मिला सकती हैं। सर्दियों के लिए स्पेशल फेस मास्क तैयार है। चेहरे पर लगाने के बाद लगभग पंद्रह-बीस मिनटों के बाद इसे धो लें। #5. पपीता फेस मास्क (Papaya Face Mask) पपीते में वो सब पोषक तत्व और मिनरल होते हैं तो त्वचा को नरम और ताज़गी भरा बनाते हैं। इसके साथ ही यह एक अच्छा क्लीन्ज़र और स्क्रब भी है। एक चम्मच पपीते का पेस्ट लें और उसमे दो चम्मच ओटमील, एक चम्मच नींबू का रस और अंडे का सफेद भाग मिला लें। ओटमील अच्छा स्क्रब है जबकि नींबू त्वचा को निखारता है और अंडा त्वचा के बंद छिद्रों को खोलने में सहायक है। इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और लगभग बीस मिनटों तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद इसे धो लें। धोने के बाद आप एक नई और निखरी हुई त्वचा प्राप्त करेंगे।

#6. स्ट्राबैरी फेस मास्क (Strawberry face mask) सर्दियों में स्ट्राबैरी भी खूब मिलती है। आप इसका प्रयोग खाने में ही नहीं बल्कि अपनी सुंदरता को बढ़ाने में भी कर सकती हैं। स्ट्राबैरी का फेस मास्क सर्दियों में आपकी खूबसूरती को बढ़ाएगा। थोड़ी स्ट्राबैरीज लें और उनका पेस्ट बना लें। अब इनमें थोड़ा सा दूध मिला कर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को नियमित रूप से बनाकर उपयोग करें और सर्दियों में प्राप्त करें नरम, मुलायम और सुन्दर त्वचा। #7. एलोवेरा फेस मास्क (Aloe Vera face mask) सर्दियों में अगर डेड स्किन की समस्या बढ़ गयी हो तो एलोवेरा का प्रयोग करें क्योंकि एलोवेरा से आपकी त्वचा को पर्याप्त नमी प्राप्त होगी। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा का गुदा या जेल लें और उसमे कुछ बूँदे बादाम के तेल की मिला लें। अभी इस मिश्रण से लगभग पंद्रह मिनट तक अपने चेहरे पर मालिश करें और रात भर ऐसे ही चेहरे पर लगा कर सो जाएँ। अगले सुबह अपने चेहरे को धो लें। एक अलग और फ्रेश अहसास होगा। #8.आलू फेस मास्क (Potato Face Mask) आलू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे आप किसी भी सब्जी में डाल कर उसके स्वाद को दुगना बना सकते हैं। आलू हर घर में आसानी से मिल जाता है। आप आलू और दही के इस्तेमाल से एक बेहतरीन फेस मास्क बना सकती है। एक चम्मच आलू का रस लें या एक आलू का पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच दही मिक्स कर लें। इस मास्क को कुछ देर चेहरे पर लगा कर फिर धो लें। इसे भी पढ़ेंः खूबसूरत त्वचा के लिए आसान टिप्स #9. संतरे का फेस मास्क (Orange face Mask) संतरा सर्दियों में मिलने वाला फल है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही यह त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखने में भी सहायक है। दो चम्मच ताज़े संतरे का जूस लें और इसमें एक चम्मच ओटमील यानी दलिया मिला लें। ओटमील त्वचा में पानी की कमी नहीं होने देता। इन दोनों से बने फेस मास्क को 15-20 मिनटों तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद उसे धो लें। इन फेस मास्क (Home Made Face Masks for Winter) के अलावा सर्दियों में अपनी त्वचा को ताज़ा और हाइड्रेटेड बनाये रखने के लिए खूब पानी पियें, त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं, हरी सब्जियों और मौसमी फलों को अपने आहार में शामिल करे, इससे आपको और आपकी त्वचा को पूरा पोषण प्राप्त होगा। और हाँ सर्दियों में भी साफ-सफाई का ध्यान रखना न भूलें। क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null