दिल्ली प्रदूषण से अपने बच्चों को बचाने के 5 असरदार उपाय

दिल्ली प्रदूषण से अपने बच्चों को बचाने के 5 असरदार उपाय

दीपावली के पास आते ही आपको हवा में कुछ धुंधला दिखाई देने लगता है जिसे स्मोग कहते हैं। यह ना सिर्फ आपको बल्कि आपके अजन्मे बच्चे, नवजात बच्चे व अन्य सभी लोगों को बहुत परेशान करता है। सर्दियों का मौसम आते ही वायु प्रदूषण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इस प्रदूषण का असर बच्चों पर अधिक पड़ रहा है यही नहीं यह प्रदूषण गर्भ में पल रहे बच्चे को भी प्रभावित कर रहा है। दिल्ली में रह रहा हर एक बच्चा साँस के माध्यम से हवा नहीं बल्कि जहर अपने अंदर ले रहा है। पिछले कुछ सालों में दिल्ली में प्रदूषण एक गंभीर स्तर तक पहुँच चुका है, जिसे नियंत्रण में लाने के लिए सरकार भी कई नए निर्णय ले रही है।

दिल्ली में प्रदुषण का स्तर

Aqicn.org

चित्र स्रोत: Aqicn.org

क्या आपके बच्चों को आजकल खांसी-जुखाम या आँखों में जलन की समस्या रहने लगी हैं?

क्या आपका बच्चा आजकल खेलने के बाद ज्यादा भारी सांसे लेता है?

आप भी सभी न्यूज चैनल्स में और लोगों के माध्यम से इसके बारे में सुन व देख रही होगी लेकिन क्या आप इससे बचने के सही उपाय जानती हैं?

अगर हां, तो आपको अभी से सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि यह न केवल आपको बल्कि आपके बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता हैं जिससे उन्हें फेफड़ो की समस्या, एलर्जी, और यहां तक कि कैंसर तक हो सकता हैं। इसलिये आज हमने कई डॉक्टर्स और विशेषज्ञों से इस बारें में बात की और जाना कि ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए जिससे आप और आपका बच्चा इस जहरीली हवा से सुरक्षित रहें। आइये जानते हैं।

प्रदुषण से बचने के 5 असरदार उपाय (5 Effective ways to prevent from pollution)

#1. N-95 मास्क का इस्तेमाल (Use N-95 mask)

Scattered-Thoughts

चित्र स्रोत: Scattered Thoughts

प्रदूषण से बचने का यह सबसे मुख्य व कारगर उपाय हैं क्योंकि जहरीली हवा सीधे नाक व मुहं के रास्ते होते हुए आपके बच्चे के शरीर में प्रवेश करती हैं जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता हैं। इसके लिए आप सस्ते मास्क की जगह ऐसे मास्क को खरीदे जिनमें कार्बन फिल्टर लेयर हो और जो अच्छे से उनके नाक, मुँह या चेहरे को ढक सकें। मास्क खरीदते समय इस बात का भी विशेष ध्यान रखे कि N-95 टाइप वाले मास्क सबसे बेहतर होते हैं। सही मास्क आपको केवल प्रदूषित हवा से ही नही बल्कि बैक्टीरिया व कई तरह के वायरस से भी बचाता हैं। इसलिये जब भी आप या आपके बच्चे घर से बाहर जाए तो मास्क का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी ना भूले। यह मास्क आजकल मार्केट में आसानी से उपलब्ध होते हैं। डिटॉल सिटी प्रोटेक्ट N-95 (Dettol SiTi SHIELD Protect+ N95) मास्क भी काफी प्रभावी है। 

N-95 मास्क खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

#2. एयर फ़िल्टर (Air filter)

Philips

चित्र स्रोत: Philips

आप चाहे तो एयर फ़िल्टर भी खरीद सकती हैं जो आपके घर व उसके आसपास की हवा को फ़िल्टर करके उसे साँस लेने के लिए साफ बनाता हैं। इस बात का भी ध्यान रखे कि यह HEPA फ़िल्टर के साथ हो क्योंकि यह हवा में मौजूद हानिकारण कणों को फ़िल्टर करके उसे साँस लेने योग्य बनाता हैं। आपको बाज़ार में यह कई प्रकार के साइज व दाम में मिल जायेंगे जिनको आप अपने घर पर लगा सकती हैं।

#3. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं (Drink more and more water)

YouTube

चित्र स्रोत: YouTube

इस समय आप जितना हो सके उतना ज्यादा पानी पिए व अपने बच्चों को भी पिलाये। ज्यादा पानी पीने से शरीर के अंदर के दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिये ऐसे समय में अपने बच्चों को समय-समय पर पानी पीने को दे। साथ ही कुछ दिन के लिए खुद भी ऐसे काम करने से बचे जो ज्यादा थकान वाले हो और बच्चों को भी कुछ दिन बाहर खेलने ना जाने दे। ज्यादा भाग दौड़ वाले काम या खेल खेलने से आपका बच्चा तेज़ साँस लेता हैं इसलिये इस बात का पूरा ध्यान रखे।

#4. इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार खाए (Eat foods which increases immunity)

Dailyhunt

चित्र स्रोत: Dailyhunt

ऐसे समय में आप इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले आहारो का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें जैसे कि अखरोट, बींस, ब्रोक्कोली इत्यादि। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और आपको प्रदुषण से लड़ने में सहायता मिलेगी। बच्चों की जीवणुओ से लड़ने की क्षमता बड़ो के मुकाबले कमजोर होती हैं इसलिये बच्चो की डाइट में ऐसे आहारो को अवश्य शामिल करें।

#5. मैजिक लंग चाय या काढ़ा (Magic lung tea)

Luke-Coutinho

चित्र स्रोत: Luke Coutinho

इन सबके अलावा आप अपने बच्चे के लिए काढ़ा बना सकती हैं जो फेफड़ो को साफ करने के लिए बहुत असरदार हैं। आइये जानते हैं इसको कैसे बनाये।

सामग्री:

  • अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
  • दालचीनी- 1
  • तुलसी के पत्ते- 4
  • अजवायन- 1/2 चम्मच
  • काली मिर्च- 3
  • इलायची- 2
  • सौंफ- 1/2 चम्मच
  • जीरा- 1/4 चम्मच
  • लौंग- 2
  • लहसुन- ½ चम्मच

विधि:

  • सभी सामग्री को 2 कप पानी के साथ गैस पर उबाले।
  • जब पानी आधा रह जाए तब गैस बंद कर दे।
  • ठंडा होने पर अपने बच्चे को पीने को दे।

नोट: स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा शहद या गुड़ भी मिला सकती हैं।

तो यह कुछ उपाय हैं जिनकी सहायता से आप दीपावली पर वायु प्रदूषण से अपनी व अपने बच्चों की रक्षा कर सकती हैं। ध्यान रहे आपकी थोड़ी सी सावधानी आने वाले खतरे को टाल सकती हैं। मास्क लगाकर बाहर निकलना, प्रदूषण वाले इलाकों और समय में बाहर ना जाना, सही डाइट लेना आदि ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी आदतें हैं जिनसे आप पॉल्यूशन के कहर से बच सकते हैं। 

null

null