डिलीवरी के बाद वजन घटाने के 7 असरदार उपाय

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के 7 असरदार उपाय

गर्भावस्था के समय अक्सर महिलाओ का वजन बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया हैं। इसका कारण महिलाओ के शरीर में बहुत से बदलाव का होना हैं जैसे कि पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं करना, शारीरिक काम कम होना, थाइरायड का होना, घी खाना आदि। डिलीवरी के बाद महिला के पेट और वजन (Delivery ke baad Vajan Kam) को तुरंत कम करना बहुत ही मुश्किल काम होता हैं क्योंकि डिलीवरी के बाद महिलाए ज्यादा व्यायाम या डाइटिंग नहीं कर सकती है। शोध से भी पता चलता है कि अगर महिला गर्भावस्था के दौरान प्राप्त अतिरिक्त वजन नहीं खोती हैं तो मोटापे की तो संभावना बढ़ ही जाती हैं, साथ ही बहुत सी बीमारियां होने का भी डर रहता है। इसलिए जरूरी है हम कुछ ऐसे उपाय अपनाए जिससे डिलीवरी के बाद वजन कम (Weight Loss Tips After Delivery) करने में मदद मिल सके।

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Tips After Delivery in Hindi)

#1. आहार पर ध्यान दे

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के 7 असरदार उपाय चित्र स्रोत: theredish
डिलीवरी के बाद जरूरी है कि आप अपने आहार पर ध्यान दे और इसे सुधारे, जिससे आपको और आपके बच्चे दोनों को ही फायदा मिलेगा। आप अपने आहार में प्रोटीन, आयरन और फ़ाइबर युक्त भोजन शामिल करे जिससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। साथ ही अपने आहार में सब्जियां और फल अच्छी मात्रा में शामिल करे जिससे आपके शरीर में मिनरल्स और विटामिन की कमी को दूर करने में सहायता मिलेगी।

#2. पानी ज्यादा पिये

वजन कम करने के लिए पानी भी आपकी मदद करता हैं। पानी से हमारे शरीर का मेटाबोलिस्म का स्तर बढ़ता है जिससे हम अपने शरीर के फैट को कम कर सकते है। इसलिए डिलीवरी के बाद रोज दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिये। इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के 10 उपाय

#3. स्तनपान कराये

स्तनपान न सिर्फ बच्चे के लिए फायदेमंद है बल्कि माँ के लिए भी बहुत जरूरी है। एक शोध के अनुसार अगर माँ अपने बच्चे को रोज स्तनपान कराती है तो माँ को अपने शरीर से 50 से 60 कैलोरी तक बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा भी नहीं होता हैं।

#4. पर्याप्त नींद ले

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के 7 असरदार उपाय चित्र स्रोत: moldovandream डिलीवरी के बाद बच्चे के साथ अच्छी नींद लेना माँ के लिए थोड़ा मुश्किल होता हैं। लेकिन मां के लिए 7 से 8 घंटे सोना जरूरी हैं क्योंकि नींद की कमी से आपके शरीर के मेटाबोलिस्म घटता है जिससे आपको आलस आता है और आपको वजन कम करने में मुश्किल होती है। इसलिए दिन में जब भी समय मिले बच्चे के साथ सोने की कोशिश करे। इसे भी पढ़ें: सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानिया जरूर बरते

#5. तनाव से मुक्त रहे

माँ बनने के बाद महिलाओ को बहुत सी जिम्मेदारियों भी साथ में आती है। अक्सर महिलाए इन जिम्मेदारियो को पूरा करने के लिए परेशान होती है जिससे उन्हे बहुत तनाव होने लगता है जो आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है। इससे आपको वजन कम करने में भी परेशानी होगी एवं यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बुरा होता है। इसलिए जरूरी है आप तनाव न ले और हमेशा अच्छा सोंचे और हो सके तो अपने पार्टनर से इस बारे में बात करे और अपने काम बाँट ले जिससे आपको थोड़ी परेशानी कम हो।

#6. व्यायाम करे

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के 7 असरदार उपाय चित्र स्रोत: Huffington Post डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए एक दम से बहुत अधिक व्यायाम या जिम का सहारा न ले। डिलीवरी के 6 हफ़्तों के बाद से वॉक शुरू करे और इसके बाद धीरे-धीरे सरल व्यायाम करना शुरू करें। हल्के व्यायाम करने से आपके शरीर का मेटाबोलिस्म बढ़ेगा और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। अगर आपको इससे थकान महसूस हो रही हो या कही दर्द महसूस हो रहा हो तो व्यायम करना बंद कर दे और अपने डॉक्टर से सलाह ले। योगा और व्यायाम हमेशा किसी प्रशिक्षकों की देखरेख में करें।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद खिंचाव के निशान हटाने के 10 घरेलु नुस्खे

#7. डाइटिंग न करे

आपके शरीर को प्रसव के बाद और आपके बच्चे को पर्याप्त पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। डिलीवरी के बाद वजन कम (Pregnancy Ke baad Vajan Ghatane ke Tarike) करने के लिए डाइटिंग करने की जरूरत नही हैं, बस आपको एक बार में पेट भर के खाने की बजाय दिन में 5 से 6 बार थोडा-थोडा खाना खाने की जरूरत हैं। इससे न केवल आपका वजन कम होगा बल्कि यह आपको ऊर्जा भी देगा और आपके बच्चे के लिए भी अच्छा रहेगा। इसके लिए फल, सब्जिया, दही, दूध, पूरे अनाज, नट और स्वस्थ स्नैक्स ले और बाहर का जंक फूड खाने से बचे। इसके लिए आप अपना फूड चार्ट भी बना सकती है जिससे आपको कब, कितना और क्या खाना है, यह पता चल सके। क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null