बच्चों के कान में दर्द होने के कारण व लक्षण

बच्चों के कान में दर्द होने के कारण व लक्षण

दर्द चाहे पेट में हो या सिर में या फिर कान में, दर्द किसी भी जगह हो लेकिन यह बहुत परेशानी करता है। खासकर बच्चों को तो और भी ज्यादा परेशानी होती है। कान के दर्द में बच्चों को कान से पानी का बहना या कान का बंद होना आदि समस्याएं होती है। आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि छोटे बच्चों के रोने का एक मुख्य कारण कान में दर्द होना भी है। कान का दर्द (Kaan Dard) बच्चों के लिए बहुत ही पीड़ादायक हो सकता है। इसलिए कान के दर्द का उपचार करने के लिए आपको इसके कारणों का जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यदि आपको सही कारण का पता होगा तो आप इसका इलाज भी सही से कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं बच्चों के कान में दर्द होने के क्या-क्या कारण (Reason for Ear Pain in Hindi) हो सकते है।

 

 

बच्चों के कान में दर्द होने के कारण (Causes for Kids Ear Pain in Hindi)

#1. गलत स्तनपान (Wrong breastfeeding)

अगर आप अपने शिशु को लेटे-लेटे स्तनपान करा देती है तो यह यूस्टेशियन ट्यूब से होकर कान के पर्दे के पीछे संक्रमण पैदा कर देता है जिसके कारण बच्चों के कान में मवाद आने लगती है और यह एक कान दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए स्तनपान कराते समय सावधानी बरतें।

Also Read: How to Keep Kids Calm

#2. कान में पानी पड़ना (Water inside the ear)

कई बार बच्चों के कान में पानी पड़ने से भी दर्द करने लगता है जैसे कि बच्चे का कान नहलाते समय अगर ठीक से साफ नहीं किया जाए तो शिशु के कान में नमी की वजह से फंगस हो सकती है जो तेज दर्द या खुजलाहट का कारण बन सकती है। इसलिए नहलाते समय इस चीज की पूरी सावधानी बरतें। नहलाने के बाद शिशु के कान को अच्छे से साफ कर दे।

 

#3. कान की सफाई ना होना (Not cleaning the ear)

कई बार शिशु के कान की सफाई अच्छे से ना होने पर या फिर अधिक अंतराल में होने पर उसके कान में अत्यधिक वैक्स जमा हो सकती है। यह भी एक तेज दर्द (Kaan ka Dard) का कारण बन सकता है। इसलिए समय-समय पर शिशु के कान की सफाई करते रहे।

Must Read: How to Clean Kids Ear in Hindi

 

#4. बीमारी की वजह से (Due to disease)

कई बार बच्चों में सर्दी, खांसी, जुकाम या गले में किसी प्रकार का संक्रमण (Ear Infection) जैसे कि टॉन्सिल्स में सूजन आदि हो तो उसका संक्रमण भी कान के परदे के पीछे शीघ्र पहुंचता है जिसके कारण कान दर्द हो सकता है।

 

#5. एलर्जी (Allergy)

कई बार कान में किसी प्रकार की एलर्जी होने से भी दर्द होने लगता है या कान में कोई छोटी चींटी या कीड़ा चला जाये तो भी दर्द हो सकता है।

 

#6. बारीक चीज से सफाई (Cleaning from spike)

कई बार आप अपने शिशु के कान में बारीक चीज से खुजली करती हैं या फिर कान की सफाई करती हैं तो यह भी इसका एक कारण बन सकता है। इसलिए शिशु के कान की साफ करते समय पूरी सावधानी बरतें और रूई की तीली का ही इस्तेमाल करें।

 

#7. पोषण की कमी (Lack of nutrients)

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शिशु के कान दर्द का एक कारण उसमें पोषण की कमी का भी हो सकता है। इसलिए अपने बच्चे के आहार का पूरा-पूरा ध्यान रखें।

 

बच्चों में कान दर्द के लक्षण (Symptoms of Ear Infection or Ear Pain in Hindi)

  • कान में बार-बार खुजली का होना
  • अगर आपका बच्चा बार-बार काम खींचकर या हाथ लगाकर रोता है
  • बच्चे को आवाज लगाने पर भी कोई हलचल ना होना यानी कम सुनाई देना
  • बच्चे के कान में भारीपन महसूस होना
  • अगर किसी का हाथ बच्चे के कान पर लगने से वह रोने लगता है
  • कई बार कान दर्द से कान के आसपास की त्वचा का तापमान बढ़ जाता है
  • ज्यादा दर्द होने से बच्चे को बुखार भी हो सकता है
  • कान से पानी जैसा मवाद का निकलना
  • ज्यादा दर्द होने से बच्चे के गला और जबड़ा खोलने में भी दर्द होने लगता है जिससे शिशु का स्तनपान करने में कुछ खाने में भी तकलीफ होने लगती है।

Also Read: Easy Way to Cut Kids Nails

 

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null