5 कार्टून जो बच्चों को मनोरंजन के साथ दें अच्छी सीख

5 कार्टून जो बच्चों को मनोरंजन के साथ दें अच्छी सीख

कार्टून हर उम्र के लोगों को लुभाते हैं फिर वो चाहे बच्चे हों या बड़े। 90 के दशक में डक टाइल्स, टॉम एंड जेरी, अलादीन और द जंगल बुक जैसे कार्टून सब बच्चों के पसंदीदा थे। अब जब चैनल्स की भरमार हैं ऐसे में बच्चों के लिए भी अलग से कई चैनल्स हैं जिनमें आप हर समय अलग-अलग कार्टून्स (Cartoons) देख सकते हैं। आजकल के आधुनिक युग में अन्य चीज़ों के साथ माता-पिता इस बात पर भी ध्यान देते हैं कि उनके बच्चे कौन से कार्टून देख रहे हैं और उसका उनके बच्चों पर क्या असर पड़ रहा है? एक प्रसिद्ध कार्टून “शिनचैन” को कुछ समय के लिए केवल इसलिए बंद कर दिया गया था क्योंकि उसे बच्चों के लिए अनुचित बताया गया और इसके पात्रों का व्यवहार बच्चों के मन पर विपरीत प्रभाव डाल रहा था। इसके बाद इसमें बदलाव कर के इसे दोबारा से प्रसारित किया जा रहा है। कार्टून (Cartoon) बच्चों के कोमल दिमाग पर बुरा असर भी डाल सकते हैं इसीलिए माता-पिता होने के नाते इसके लिए आपकी ज़िम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे कार्टून (Good Cartoons for Kids) के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चों को अच्छी शिक्षा देते हैं।

बच्चों के लिए अच्छे कार्टून (Best Good Cartoon for Kids in Hindi)

#1. मोटू पतलू

भारत में बना यह कार्टून शो दो दोस्तों मोटू और पतलू पर आधारित है जिसमे यह दोनों किसी न किसी ऐसी परेशानी में घिर जाते हैं जो बच्चों को हंसाती हैं। यह दोनों अपनी छोटी सी दुनिया में खुश हैं और लोगों की मदद करते हैं। जहाँ मोटू को समोसे बहुत पसंद हैं तो पतलू अपने आइडियाज से बड़ी से बड़ी मुश्किल को हल कर देता है। उनके कई अन्य दोस्त भी हैं जैसे घसीटा राम, चायवाला, इन्सपैक्टर चिंगम और डॉक्टर झटका। वहीं इसमें एक डॉन भी है जिसका डॉन बनने का सपना हर बार मोटू पतलू चकनाचूर कर देते हैं।

शिक्षा: इस कार्टून (Cartoon) को देख कर बच्चों को सबकी मदद करने का ज्ञान मिलेगा वहीं उनमे टीम वर्क की भावना भी बढ़ेगी। यही नहीं आप बच्चों को यह भी सीखा पाएंगे कि सकारात्मकता से जीवन की हर समस्या को कैसा सुलझाया जाए। बच्चों में अच्छाई और बुराई के बारे में समझने में भी मदद मिलेगी।

 

इसे भी पढ़ें: अपने बच्चे को अक्षरों का ज्ञान करवाने के 7 रोचक तरीके

#2. छोटा भीम

पोगो चैनल पर आने वाला छोटा भीम हर बच्चे का पसंदीदा है। इस कार्टून शो में भीम को भारत के ढोलकपुर नामक स्थान का निवासी बताया गया है। भीम बेहद ताकतवर है और लडडू खाने के बाद उसकी शक्ति और भी बढ़ जाती है। भीम के दोस्त हैं राजू, जग्गू बंदर और चुटकी वहीं कालिया पहलवान, ढोलू और भोलू तथा कीचक भीम के विरोधी हैं जो इसके कामों में बाधा डालते रहते हैं। छोटा भीम और उसके दोस्त ढोलकपुर को बुरी ताकतों से बचाने के लिये काम करते हैं।

शिक्षा: इस कार्टून से बच्चे परिवार, भाई बहन और आस पड़ोस का महत्व अच्छे से समझ पाएंगे। यह कार्टून एक कम्पलीट पैकेज है जिसमें गंभीरता भी है और शरारतें भी। इसके साथ ही इसमें दोस्तों के रिश्ते को बखूबी दर्शाया गया है। यह कार्टून बच्चों में इतना प्रसिद्ध है कि इसमें भीम को लडडू खाता देख कर कई बच्चों ने लडडू खाना शुरू कर दिए थे।

 

#3. रोल न. 21

विदेशी कार्टून्स के साथ-साथ हमारे देश में बने कार्टून भी आजकल धूम मचा रहें हैं और बच्चे भी उन्हें पसंद कर रहे हैं इन्ही में से एक हैं “रोल न. 21” जो कार्टून नेटवर्क पर देखा जा सकता है। हम अक्सर बच्चों को पौराणिक कथाएं सुनाते हैं, ताकि वो उनके कुछ सीखे और उनसे प्रेरित हो सकें जैसे रामायण की कथा, श्री कृष्ण की कहानियां या महाभारत आदि। रोल न. 21 में श्री कृष्ण और उनके मामा कंस की कहानी को नए अंदाज़ में प्रस्तुत किया गया है। इसमें श्री कृष्ण का नाम कृष है जो एक स्कूल के छात्र हैं और कंस वहां के प्रिंसिपल है जो कृष को तंग करते रहते हैं। इसी कारण उन दोनों के बीच अक्सर संघर्ष होता रहता है।

शिक्षा: इस कार्टून के माध्यम से आप अध्यात्म के बीज अपने बच्चे के अंदर डाल सकते हैं। यह कार्टून बच्चों को अपने दोस्तों की मदद करना और उन्हें सुरक्षित रखना भी सिखाएगा। साथ ही इससे आपका बच्चा सबकी सहायता करना सीखेगा।

इसे भी पढ़ें: छुट्टियों में बच्चो को घर पर ही कैसे व्यस्त रखे?

 

#4. डॉगी डॉन (पकड़म पकड़ाई)

यह कार्टून “औगी एंड द कॉकरोचेस” का हिंदी रूपांतरण है। यह कार्टून डौगी डॉन नामक डॉग व छोटू, मोटू और लंबू नाम के तीन चूहे के बीच की नोकझोंक की कहानी है। इस शो में डायलौग इतने कैची और शानदार हैं कि बच्चे हंस-हंस का लोटपोट हो जायेंगे। वहीं इस शो से आप बच्चों को हर स्थिति और पल में खुश रहना सीखा सकते हैं।

शिक्षा: इसके साथ ही बच्चे हर मुश्किल का सामना करने के लिए तैयार रहना सीखेंगे। छोटू,मोटू और लंबू हर बार अपने से बड़े डॉगी डॉन को हराते हैं, इससे बच्चे यह भी सीख सकते हैं कि समस्या चाहे कितनी भी बड़ी हो समझदारी और सूझबूझ से इससे निपटा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: 10 खिलौने जो आपके बच्चें की दिमागी क्षमता को बढ़ाते हैं

 

#5. बीरबल

अकबर और बीरबल की कहानियां आपने भी सुनी और देखी होंगी जो अपने आप में एक स्कूल है। इसका हर एक ऐपिसोड कोई न कोई शिक्षा देता है। यह कार्टून (Cartoon) राजा अकबर और उसके सलाहकार बीरबल के जीवन पर आधारित है। अकबर जब भी किसी परेशानी का सामना करता है तो बीरबल हर बार उन्हें उससे आजाद करवाता है। यह कार्टून न केवल मनोरंजन करता है, गुदगुदाता है बल्कि कोई न कोई सीख भी देता है।

शिक्षा: इस कार्टून (Cartoon) से बच्चे जीवन की हर स्थिति का सामना करना सीखेंगे, साथ ही उनकी बुद्धि और सोचने समझने की शक्ति का भी विकास होगा।

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null