सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानियां जरूर बरतें

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानियां जरूर बरतें

मां बनना हर महिला के लिये एक बहुत ही प्यारा एहसास होता हैं। लेकिन 9 महीने बच्चे को पेट में रखना माँ के लिए आसान नहीं होता क्योंकि इस दौरान शरीर में कई प्रकार के बदलाव और शारीरिक परेशानियां होती हैं। इन सब के बाद आता है बच्चे के होने का समय जो हर महिला के बस की बात नहीं होती। क्योंकि बच्चे के जन्म लेने की प्रक्रिया दो प्रकार की होती है- सामान्य प्रसव और सीजेरियन प्रसव। आजकल की जीवनशैली को देखते हुए सिजेरियन डिलीवरी का होना जैसे मानो आम सी बात हो गई है। इसका कारण यह है कि महिलाओ का शरीर सामान्य प्रसव के लिये तैयार नही हो पाता हैं। सी-सेक्शन होने के बाद माँ के शरीर को विशेष आराम और देखभाल की जरूरत होती है और साथ ही कई सावधानियां भी बरतनी होती है जिससे माँ को आगे चल कल कोई परेशानी न हो। आइयें जानें ऐसे दस प्वॉइंट्स (Safety Tips After C Section Delivery) जिनका ध्यान सी सेक्शन डिलीवरी के बाद अवश्य रखना चाहिए।

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानिया जरूर बरतें (Safety Tips after C Section Delivery in Hindi)

#1. आराम और नींद ले

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानिया जरूर बरतें चित्र स्रोत: Simplemost सीजेरियन के बाद महिला को कम से कम 6 हफ़्तों तक आराम करना चाहिए। कोई भी ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे आपके पेट पर जोर पड़े क्योंकि टांकों के फूलने या सूजन होने का डर रहता हैं। कई बार तो टांके टूट भी जाते हैं जिससे आपको बहुत सी परेशानी हो सकती है। जितना हो सके उतना सोये और आराम करे जिससे आपको अपने शरीर को सही और मजबुत बनाने में काफी मदद मिलेगी।
इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के 10 उपाय

#2. भारी वजन उठाने से बचें

ऑपरेशन होने के बाद माँ को आराम करना चाहिए साथ ही ऐसा कोई भारी वजन न उठाए जिससे आपको आगे चल कर परेशानी हो। डॉक्टर भी आपको यह सलाह देते है कि कम से कम 6 सप्ताह तक आपको आराम करने की जरूरत है। कई मामलो में देखा गया है कि अगर कोई महिला इस दौरान ज्यादा वजन उठाती है तो उन्हे कमर में दर्द या ब्लीडिंग भी हो सकती है।

#3. अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें

सिजेरियन के बाद माँ का शरीर काफी कमजोर हो जाता है जिसके लिए आपको ऐसे पोषक तत्व व पेय पदार्थ लेने चाहिए जिससे आपको डिहाइड्रेशन से बचने में मदद मिले। इस समय कब्ज और गैस की समस्या भी हो सकती है इसलिए इससे बचने के लिये आपको पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ऑपरेशन के बाद फ्राइड फूड तो भूलकर भी न खायें। ये आपके स्वास्थ्य को और बिगाड़ सकता हैं।

#4. सीढ़ियों के उपयोग से बचें

सी-सेक्शन से माँ का शरीर काफी कमजोर हो जाता है जिससे आप जल्दी थक जाती है। इसलिए ऑपरेशन के तुरंत बाद सीढिय़ों के उपयोग से बचने की कोशिश करे। ऑपरेशन के बाद डॉक्टर भी आपको यही सलाह देते है क्योंकि इससे पेट पर जोर पड़ता है और साथ ही कई बार सीढिय़ों पर चढ़ने से ब्लीडिंग भी हो जाती है।

#5. सेक्स से बचें

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानिया जरूर बरते चित्र स्रोत: blog.intimoboy.com सिजेरियन होने के बाद सेक्स (Sex After C Section) से बचने की आवश्यकता होती है क्योंकि इससे आपके टांके पर जोर पड़ेगा और आपको गर्भाशय संबंधी समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए कम से कम 6 सप्ताह तक सेक्स से बचे और हो सके तो आप अपने पार्टनर से इसके बारें में बात करे और अपनी परेशानी के बारें में उन्हे बताए। इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दर्द को कम करने के 5 असरदार उपाय

#6. संक्रमण से बचें

सीजेरियन के बाद संक्रमण से बचकर रहने की आवश्यकता हैं जिससे आपको सर्दी जुकाम की समस्या न हो और अगर खांसी आए भी तो धीरे ही खांसे क्योंकि जोर से खांसने पर टांके पर जोड़ पड़ सकता हैं। साथ ही ऐसे जगह पर जाने से बचे जहां पहले से कोई बीमार हो या संक्रमण फैला हो। बुखार महसूस होने पर डॉक्टर से सलाह ले। चोट आदि लगने पर भी डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता है।

#7. देर तक स्नान न करें

सीजेरियन होने के बाद देर तक स्नान करने से बचे। इससे संक्रमण हो सकता है। थोड़ी देर तक ही स्नान करे और अगर ज्यादा जरूरी हो तो गीले कपड़े से या वाइप्स का प्रयोग करे।

#8. स्टीच का रखें ध्यान

जब भी आप अपने स्टीच का ड्रेसिंग बदलती हैं तो अपने हाथ अच्छे से धोएं। संक्रमण को रोकने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, स्टीच की जगह के आसपास जमे हुए हरे रंग के निर्वहन या लाल त्वचा जैसे संक्रमण पर ध्यान रखें। यदि आपको ज्यादा दर्द महसूस होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह ले।

#9. दवाई समय से ले

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानिया जरूर बरते चित्र स्रोत: internist.ru सिजेरियन होने के बाद आपको थोड़े दिनो तक दर्द और असुविधा महसूस होगी। डॉक्टर द्वारा जो भी दवाइयां दी गयी हो उन्हे समय से ले जिससे आपको अपने दर्द से जल्द से जल्द आराम मिले। दर्द की दवाई पहले आपको नस में दी जाएगी उसके कुछ दिनों के बाद टेबलेट के रूप में दी जाएगी। स्तनपान कराने के दौरान ये दवाई सुरक्षित होती है और आपको एक बड़ी सर्जरी होने के दर्द से राहत मिलेगी। इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद खिंचाव के निशान हटाने के 10 घरेलु नुस्खे

#10. रक्तस्राव पर रखें ध्यान

डिलीवरी के बाद महिला को कुछ दिनो तक रक्तस्राव होता है जिससे लोचिया रक्तस्राव कहा जाता हैं। रक्तस्राव का रंग, स्थिरता समय के साथ बदलती है। आमतौर पर ये 40 दिनों के बाद बंद हो जाती है जिस समय को "जापा" कहा जाता है। पर बहुत बार रक्तस्राव 6 सप्ताह के बाद भी नहीं रुकता है, इसलिए आपको इसका ध्यान रखने की जरूरत है और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेने की भी जरूरत है जिससे आपको आगे चल कर कोई परेशानी न हो। इन सब सावधानियों (Safety Tips after C Section Delivery) के अलावा कुछ और सावधानी (c section ke baad saavdhani) है जो आपको ऑपरेशन के बाद रखनी चाहिए जैसे कि थोड़ा घूमना चाहिए, पेट की मालिश नहीं करवानी चाहिए और तनाव से दूर रहने की जरूरत है क्योंकि इस समय आपका शरीर काफी कमजोर हो जाता है और आप काफी भावुक भी हो जाती है। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करने की ही जरूरत है| क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null