स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैसे ब्रा पहनने चाहिए

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैसे ब्रा पहनने चाहिए

प्रसव के बाद स्तनपान को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है। शिशु को कम से कम छह माह तक स्तनपान कराना अनिवार्य है। लेकिन स्तनपान से माँ के स्तनों में बदलाव आते हैं। जब तक माँ शिशु को स्तनपान कराती हैं, यह बदलाव तब तक होते रहते हैं। इस समय कैसी ब्रा (Nursing Bra) चुनें यह हर मां की समस्या रहती है। शिशु को दूध पिलाते समय माँ के लिए सही ब्रा का चुनना बेहद जरूरी है ताकि माँ और शिशु दोनों आरामदायक महसूस करें। आइयें जानते हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैसी ब्रा (Bra During Breastfeeding) पहननी चाहिए।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैसी ब्रा पहननी चाहिए (Best Maternity or Nursing Bra in Hindi)

#1. सही साइज की ब्रा (Right Size Bra)

स्तनपान कराने वाली माताओं को अपने लिए सही साइज की ब्रा चुननी चाहिए जो न तो अधिक टाइट हों न ही ढीली। अधिक टाइट ब्रा का चुनाव न करें ताकि आप न केवल बच्चे को अच्छे से दूध पिला सके बल्कि खुद भी सहज महसूस करें। यही नहीं अधिक टाइट ब्रा पहनने से आपको रैशेष या खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती है। दूध या पसीने के कारण टाइट ब्रा पहन कर आप की सेहत पर भी असर पड़ सकता है। अगर आपकी ब्रा की फ़िटिंग सही नहीं होगी तो आपके स्तनों पर भी दबाव पड़ेगा। जिससे न केवल स्तनों को नुकसान हो सकता है बल्कि स्तन की दूध की नालियां भी बंद हो सकती है। जिससे दूध का स्तनों से निकलना बंद हो सकता है या स्तनों में गांठे पड़ सकती हैं। अगर आप ढीली ब्रा पहनेगी तो स्तनों को सही स्पोर्ट नहीं मिलेगा जिससे स्तनों का आकार बिगड़ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Commom Breastfeeding Mistakes

#2. सुविधाजनक (Comfortable Bra)

एक माँ के लिए आराम बेहद आवश्यक है ऐसे में ब्रा चुनते समय भी इस बात का ध्यान रखें कि उसमे आप पूरी तरह से आरामदायक महसूस करें। अपने लिए नरम, हल्की और कॉटन की ब्रा का चुनाव करें ताकि आप दिन और रात दोनों में आरामदायक महसूस करें।

#3. मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा (Maternity and Nursing bra)

बाजार में मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा बहुत आसानी से उपलब्ध हैं। यह माँ और शिशु के लिए बेहद सुविधाजनक होती हैं। इसमें उपलब्ध बैंड को आप आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। इसमें मौजूद अधिक हुक भी सामान्य ब्रा से अधिक आरामदायक होते हैं जो आसानी से खुल और बंद हो जाते हैं। स्तनपान करते समय स्तनों के आकार का बढ़ना बहुत ही सामान्य है ऐसे में मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा (Nursing Bra) के कप का साइज बड़ा होता है जिससे स्तनों पर दबाव नहीं पड़ता। यही नहीं यह अधिकतर कॉटन की होती हैं जिसके कारण गर्मियों में अधिक पसीना आने से खुजली या त्वचा सम्बन्धी अन्य समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। इसमें मौजूद इलास्टिक भी आरामदायक और त्वचा के लिए आरामदायक होती है।
इसे भी पढ़ेंः Food Chart During Breastfeeding

#4. फीडिंग ब्रा (Feeding Bra)

आजकल फीडिंग ब्रा भी बेहद चलन में हैं क्योंकि इस ब्रा को खोलने और बंद करने में किसी तरह की समस्या नहीं होती। फीडिंग ब्रा आगे से खुल जाती हैं जिससे बच्चे को दूध पिलाने में आसानी होती है। इसे इस तरह से बनाया जाता है ताकि स्तनों पर दवाब न पड़े और दूध पिलाते समय भी कोई परेशानी न हो।

#5. पैडेड ब्रा (Padded bra)

बाजार में ऐसी ब्रा भी मौजूद हैं जिसमें पैड्स का प्रयोग किया जाता है, जिन्हें आप आसानी से निकाल कर धोकर फिर से प्रयोग में ला सकती हैं। दरअसल स्तनपान कराने वाली माँ के स्तनों से अक्सर दूध निकलता रहता है ऐसे में यह पैडेड ब्रा बहुत काम आती हैं। पैड होने के कारण यह दूध लीक नहीं होगा जिससे ब्रा और कपड़े खराब नहीं होंगे।

#6. अंडरवायर ब्रा ना पहने (Don’t wear Underwire bra)

डॉक्टरों का यह मानना है कि शिशु को दूध पिलाने वाली माँ को अंडरवायर ब्रा कभी नहीं पहननी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भी स्तनों पर दबाव पड़ता है जिससे स्तनों में दर्द, खुजली और अन्य सेहत सम्बन्धित समस्याएं हो सकती हैं। इसका प्रभाव स्तनों के आकार और दूध की मात्रा आदि पर भी पड़ता है जिससे माँ को परेशानी हो सकती है।

 

#7. क्या मैं बिना ब्रा पहने रह सकती हूं (Is it ok to not wear bra during breastfeeding)

कई महिलाएं स्तनपान के दौरान ब्रा नहीं पहनती हैं। कारण होता है बच्चे को दूध पिलाने के दौरान होने वाली असुविधा। लेकिन यहां यह अवश्य जान लीजिएं कि ऐसा करने से आपक शेप को काफी नुकसान हो सकता है। मां बनने के बाद शरीर में काफी बदलाव होते हैं। ऐसे में अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगी तो हो सकता है कि आपके स्तनों का आकार बदल जाएं। इसलिए स्तनपान के दौरान आपको सही क्वालिटी के मैटरनिटी ब्रा या फीडिंग अवश्य डालने चाहिए।

 

ब्रा ना केवल आपके स्तनों को स्पोर्ट प्रदान करता है बल्कि इससे स्तनों में बनने वाले दूध की प्रक्रिया भी प्रभावित होती है, जिससे दूध सही मात्रा में बनता है। ऐसे में सही ब्रा पहनना बहुत जरूरी है। मैटरनिटी नर्सिंग ब्रा इसके लिए उपयुक्त रहती है क्योंकि इसे खासतौर पर बच्चों को दूध पिलाने वाली माँ के लिए बनाया जाता है। आजकल इन्हें बनाने के लिए आराम के साथ-साथ खूबसूरती का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। आप इन्हें अपने साइज या पसंद के अनुसार खरीद सकती हैं। यही नहीं अब हर दुकान में ट्राई रूप उपलब्ध होते हैं ऐसे में अपने साइज और कम्फर्ट के अनुसार आप आसानी से ब्रा चुन सकती हैं ताकि इन सुन्दर और महत्वपूर्ण दिनों का पूरा मजा लें सके।

इसे भी पढ़ेंः Foods to Avoid During Breastfeeding

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null

null