बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए 7 मोबाइल गेम्स

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए 7 मोबाइल गेम्स

बदलते युग में आजकल हमारी जीवनशैली भी पूरी तरह से बदल चुकी है। इस जीवनशैली का प्रभाव न केवल बड़ों पर बल्कि बच्चों पर भी पड़ा है। व्यस्त जीवनशैली के कई नुकसान हैं और जिस चीज़ ने आजकल के लाइफस्टाइल को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है वो हैं इलेक्ट्रानिक डिवाइस। इलेक्ट्रानिक डिवाइस का प्रयोग कैसे करना है आजकल बच्चा-बच्चा जानता है। आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि बच्चे को अधिक देर तक मोबाइल में गेम्स नहीं खेलनी चाहिए क्योंकि बच्चे के दिमाग पर इनके गलत प्रभाव पड़ सकते हैं हालाँकि यह बिलकुल सही है लेकिन ऐसी कुछ मोबाइल गेम्स भी हैं जिनसे आपके बच्चे का दिमाग तेज़ होगा। अगर आप दिन में कुछ देर तक अपने बच्चे को यह गेम्स खेलने देंगे तो आपको इनसे अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ गेम्स (Brain-Boosting Mobile Games For Kids) के बारे में जिनसे बच्चों का दिमाग तेज होता है।

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए 7 मोबाइल गेम्स (7 Brain-Boosting Mobile Games For Kids in Hindi)

#1. ब्लॉक पज़ल्स (Block Puzzles Game)

 

Onlone Block Puzzle Games for Kids

ब्लॉक पज़ल्स गेम बच्चों के दिमाग को तेज़ करने के लिए सबसे अच्छी गेम है। इस गेम में भी आपको विभिन्नता मिल जायेगी। ब्लॉक पज़ल्स गेम में अलग-अलग रंग और आकार के पज़ल्स को सही से और सही स्थिति में लगाना होता है। इससे न केवल बच्चे की दिमागी शक्ति बढ़ेगी बल्कि उसकी कल्पना करने की क्षमता में भी विकास होगा। यही नहीं इस खेल से बच्चे की आकार व रंग को पहचानने की क्षमता, रचनात्मकता, जागरूकता आदि भी बढ़ेगी। छोटे बच्चों के लिए आसान लेवल से शुरुआत की जा सकती है और जैसे-जैसे बच्चा इसे खेलता जाएगा कठिनाई का लेवल बढ़ता जाएगा। यह गेम आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Also Read: Tips to Improve Kids Brain Power

 

#2. वर्ड कूकीज (Word Cookies)

Android Word Games for Kids

क्या आप अपने बच्चे के लिए कोई ऐसी गेम चाहते हैं जो मज़ेदार तो हो साथ में ही उससे बच्चे के दिमाग में विकास हो और वो कुछ नया सीख सके तो यह गेम आपके बच्चे के लिए बेहतरीन है। इस गेम में आपको कुछ अल्फाबेट दिए जाएंगे और आपको उनका प्रयोग करके शब्द बनाने होंगे। पहले आसान लेवल में दो या तीन अल्फाबेट्स (Alphabets) से शब्दों को बनाना होगा जैसे-जैसे लेवल बढ़ता है अल्फाबेट्स बढ़ते जाते हैं। आपका बच्चा इस गेम को अवश्य पसंद करेगा और धीरे-धीरे उसकी शब्दावली में भी विकास होगा। यह दिमागी विकास के लिए बेहद अच्छा मोबाइल गेम (Brain-Boosting Mobile Games For Kids) माना जाता है। इंग्लिश का यह ज्ञान उसकी पढ़ाई में भी काम आएगा।

 

#3. शतरंज (Mobile Chess Game for Kids)

Mobile Chess Game

शतरंज को चेस के नाम से भी जाना जाता है और बरसों से यह हर घर का यह पसंदीदा खेल है। यही खेल अब मोबाइल गेम के रूप में भी उपलब्ध है। शतरंज को खेलने से दिमागी क्षमता बढ़ती है। इसे दो खिलाड़ी खेलते हैं और दोनों के पास 16-16 मोहरे होती हैं। दिमाग का प्रयोग करते हुए दोनों खिलाडियों को अपने मोहरों को बचाना और दूसरे के मोहरे को मारना होता है। जो खिलाडी दूसरे के बादशाह को मात देता है वही विजयी कहलाता है। यह गेम इतना आसान नहीं होता लेकिन जो इसमें माहिर हो जाए उसके लिए दिमागी कसरत का अच्छा तरीका है।

 

Also Read: Top Food to Improve Kids Brain Development

#4. किड्स बलून पॉप गेम (Kids Baloon Pop Game)

Ballon Game for Children Brain Development

बलून यानी गुब्बारे, रंग बिरंगे गुब्बारे बच्चों को बेहद पसंद होते हैं और अगर कोई गेम इनसे जुड़ी हुई हो तो बात ही क्या है। इस गेम में रंग बिरंगे गुब्बारे एक लाइन में लगे होते हैं और बारी-बारी से नीचे आते हैं। नीचे से सही रंग के गुब्बारे को ऊपर सामान रंग के गुब्बारे पर फेंकना होता है जिससे उस रंग के गुब्बारे फट जाते हैं। इस गेम से बच्चा सही निशाना लगाना और अपनी कल्पना का सही उपयोग करना सीख जाएगा साथ ही उनकी एकाग्रता भी बढ़ेगी।

 

#5. लूडो (Ludoo)

Online Android Ludo Game

लूडो भी बहुत पुराना खेल है जिसे दो, तीन या दो खिलाड़ी एक साथ खेल सकते है। हर एक खिलाड़ी के पास चार-चार गोटिया होती है जिन्हे उन्हें एक-एक करके अपने घर से शरू करके गेम के पूरी करने के बाद वही वापस लाना पड़ता है जहाँ से शुरू किया था। लेकिन यह इतना आसान नहीं होता क्योंकि अन्य खिलाडी आपकी गोटी को काट सकते हैं। इस गेम से बच्चों के अंदर प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होगी और साथ ही वो अपनी विचार क्षमता का प्रयोग भी कर सकता है जिससे उसका दिमाग तेज़ होगा। आजकल यह गेम ऑनलाइन (Online Mobile Ludo Game) बहुत प्रसिद्ध है।

Also Read: Top 10 Brain Development Tips in Hindi

#6. कलरिंग एंड लर्न (Coloring and Learn)

Online Mobile for Babies

पेंटिंग और कलरिंग हर बच्चे का प्रिय गेम होता है। अब आप बच्चे के इस शौक को एक गेम के ज़रिये प्रयोग कर सकते है। बच्चे अपने पसंद के अनुसार चित्र को चुनकर उस पर मनचाहा रंग कर सकते हैं। इससे न केवल उसको रंगों के बारे में पता चलेगा बल्कि उसकी इस कला में भी विकास होगा और हो सकता है कि आगे चलकर वो एक अच्छा पेंटर यानी चित्रकार बन जाए। इससे उसका दिमागी क्षमता के साथ- साथ सोचने-समझने की शक्ति भी बढ़ेगी।

 

#7. डॉक्टर किड्स (Doctor Kids)

Kids Doctor

आमतौर पर जब भी बच्चे घर पर खेलते हैं तो उनका डॉक्टर बन कर खेलना बहुत ही आम है। डॉक्टर बन के चेकअप करना, इंजेक्शन लगाना, दवाई देकर बच्चे बेहद खुश होते हैं और बहुत कुछ सीखते हैं भी हैं। ऐसा ही एक गेम आप अपने बच्चे को मोबाइल पर डाउनलोड करके दे सकते हैं। इस गेम में एक बच्चों का अस्पताल है जिसमे बच्चा डॉक्टर का रोल निभा सकता है और आने वाले मरीज़ों का इलाज़ कर सकता है। अगर बच्चा चाहे तो डेंटिस्ट बन के दांतों का इलाज़ भी कर सकता है। यह एक एजुकेशनल गेम (Educational Mobile Game for Kids) है जिससे बच्चे डॉक्टर क्या काम करता है यह जान पाएंगे और हो सकता है कि यह गेम उन्हें डॉक्टर बनने के लिए प्रेरित करे।

 

उपरोक्त दिमाग बढ़ाने वाले मोबाइल गेम्स के अतिरिक्त आप बच्चों को मोबाइल पर अच्छी कविताएं या कहानियां भी सुना या दिखा सकते हैं। मोबाइल को अच्छी तरह से इस्तेमाल करना सिखाना एक माता-पिता होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है। जिस तरह आप बच्चे के टीवी देखने, खेलने या पार्क जाने का समय निर्धारित करते हैं उसी प्रकार बच्चे के मोबाइल गेम खेलने के टाइम को भी फिक्स करें।

Also Read: Tips to Develop Self Esteem in Children

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने।
यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null