बॉलीवुड की 5 सेलेब्रिटी का स्तनपान अनुभव

बॉलीवुड की 5 सेलेब्रिटी का स्तनपान अनुभव

स्तनपान करना हर माँ के लिए एक बहुत ही प्यारा एहसास होता हैं। जब माँ अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं, वो लम्हा भी हर माँ के लिए बहुत खास होता हैं। स्तनपान करने से बच्चे और माँ के बीच मानो एक प्यारा सा बंधन बन जाता हैं। स्तनपान माँ और बच्चे दोनों के लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि माँ के दूध में जरूरी पौष्टिक तत्व होते हैं जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य की वृद्धि एवं विकास के लिए सहायक होते हैं और साथ ही माँ के लिए अपने वजन को घटाने में भी मदद मिलती हैं। पहले काम करने वाली महिलाये सोचती थी की अपने बच्चे को स्तनपान करने से उनका फ़िगर खराब हो जाएगा इसलिए वो ज्यादा स्तनपान नहीं करना चाहती थी। लेकिन ये बात बिल्कुल ही गलत हैं। उल्टा स्तनपान करने से माँ के शरीर में बहुत अच्छे बदलाव आ जाते हैं और उनका शरीर टोन हो जाता हैं मतलब की वजन घटाने में भी मदद मिलती हैं। ऐसी ही सोच रखने वाली बॉलीवुड की कुछ माँ ने स्तनपान के महत्व को समझा और अपने बच्चे को बिना किसी झिझक के स्तनपान कराया।

बॉलीवुड की 5 सेलेब्रिटी का स्तनपान अनुभव (Bollywood Moms Share their Breastfeeding Experience Stories in Hindi)

#1. ऐश्वर्या राय बच्चन

  aishwarya breastfeeding चित्र स्रोत: dumkhum.com ऐश की बेटी आराध्या लगभग पांच साल की हैं, लेकिन ऐश हमेशा से अपनी सुंदरता और फिटनेस के लिए प्रसिद्ध रही हैं। प्रसव के बाद ऐश के लिए बहुत कठीन समय चल रहा था क्योंकि ऐश का वजन काफी बढ़ गया था। बहुत से लोगों ने यहाँ तक भी कहा की अब ऐश वापस बॉलीवुड की दुनिया में नज़र नहीं आएगी, लेकिन यह सब बातें सुनकर भी ऐश्वर्या ने अपने बच्चे पर पूरी तरह से ध्यान रखा। रिपोर्टों के मुताबिक, ऐश ने लंबे समय तक स्तनपान जारी रखा जिससे ऐश और उसके बच्चे को सही पोषण मिलता रहा। इतना ही नहीं स्तनपान के दौरान ऐश ने बहुत से गोंद के लड्डू भी खाये जिससे उनको और बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व मिल सके। ऐश बिना किसी हिचकिचाहट के यानि अपने स्तनो की चिंता करे बिना अपने बच्चे को स्तनपान कराया। ऐश एक अच्छी अदाकारा तो हैं ही साथ ही एक अच्छी माँ भी हैं। इसे भी पढ़ें: 5 बॉलीवुड फिल्मे जो बच्चो को बहुत अच्छी शिक्षा देती हैं

#2. लारा दत्ता

लारा दत्ता एक बहुत ही जिम्मेदार और अच्छी मां हैं। लारा स्तनपान के महत्व को बहुत अच्छी तरह समझती हैं। लारा ने नियमित रूप से अपनी बेटी साइरा को स्तनपान कराया हैं जिससे लारा को यह महसूस हुआ की यह साइरा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा तो हैं ही और बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद मिलती हैं। साथ ही स्तनपान कराने से लारा के शरीर को टोन करने में भी काफी मदद मिली। अब लारा हमेशा युवा महिलाओं को अपने बच्चों को स्तनपान कराने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। लारा का कहना है की व्यायाम और आहार के अलावा, स्तनपान कराने से शरीर को टोन करने में बहुत मदद मिलती है।

#3. सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड की अभिनेत्री सोनाली ने मां बनने के बाद, अपने परिवार वालों, दोस्तो और डॉक्टर की सलाह से अपने बच्चे का काफी ध्यान रखा। जैसे ही समय बीतने लगा सोनाली ने महसूस किया कि कोई भी कोशिश अच्छे से काम नहीं कर रही थीं। फिर सोनाली ने स्तनपान और दूध पिलाने के लिए भी समय सारिणी बनाई लेकिन ये भी सोनाली के कोई काम नहीं आ रहा था। तब उसने महसूस किया कि सभी बच्चे समान नहीं है। सोनाली ने "ए मॉडर्न गुरुुकुल" नामक पुस्तक में अपने अनुभव को लिखा हैं। यहां पर उन्होंने मां बच्चे को जन्म देने के बाद किन-किन कठिनाइयों का सामना करती हैं, उसके बारे में अपने व्यक्तिगत अनुभवों को लिखा हैं। सोनाली ने ये भी कहा हैं कि नई मां को जो कुछ बताया और सिखाया जाता हैं, उसके लिए हर बच्चा अलग होता हैं और आपको अलग-अलग चीजों को आजमाने की ज़रूरत होती है।

इसे भी पढ़ें:  5 बॉलीवुड फिल्मे जो बच्चो को बहुत अच्छी शिक्षा देती हैं

#4. लीसा हेडेन

lisa hayden breastfeeding   चित्र स्रोत: Lehren लीसा हेडन ने बिना किसी हिचकिचाहट के सोशल मीडिया पर अपने तीन महीने के बच्चे को स्तनपान कराते हुए अपनी तस्वीरा पोस्ट की हैं। मां बनने के कुछ ही दिन बाद लीसा ने पेरिस फैशन वीक में हिस्सा लिया, जहां फैशन विशेषज्ञों और प्रशंसकों ने उनकी फ़िटनेस और खूबसूरती देखी। विश्व स्तनपान (Stanpan) सप्ताह के अंतिम दिन अपनी फोटो को शेयर कर लीसा ने स्तनपान के महत्व पर जोर दिया हैं। लीसा ने लिखा हैं, "बेटे के जन्म के बाद मेरे जीवन में आए बदलाव को लेकर मुझसे सोशल साइट पर ढेरों सवाल किए गए, खासकर मोटापे और फिटनेस को लेकर। लेकिनबच्चे के जन्म के बाद दोबारा फिटनेस हासिल करने में स्तनपान ने बेहद अहम भूमिका निभाई।”

#5. रवीना टंडन

raveena tondon   चित्र स्रोत: starsunfolded रवीना टंडन बॉलीवुड की बहुत ही अच्छी अभिनेत्री रह चुकी हैं। रवीना के पहले बच्चे के बाद, बिना किसी डायटिंग के वो काफी फिट हो गई थी। रवीना ने स्तनपान कराने से वजन कम करने की प्रकृति के चमत्कार का भी अनुभव किया हैं। रवीना का कहना है की "6 महीनों के लिए स्तनपान जरूर कराना चाहिए। और खुद पर इतना दबाव न दे वापस से सही आकर में आने के लिए। इसके लिए आपको कोई डाइटिंग करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह आपके लिए न तो अच्छा हैं और न ही आपके बच्चे के लिए। आप अपने डॉक्टर से बात करे कि आपको कौन सेे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इस समय अपने खानपान को सुधारे और साथ ही स्तनपान कराने से आपको कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती हैं।" इसे भी पढ़ें:  5 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जिन्होंने नोर्मल डिलीवरी करवाई इन बॉलीवुड माताओं के अनुभव पढ़ने के बाद, यह स्पष्ट हैं कि बच्चे के विकास के लिए स्तनपान बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही स्तनपान बच्चे के प्रतीक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null