गर्भवती होने के लिए सबसे सही समय कौन सा हैं व क्यो?

गर्भवती होने के लिए सबसे सही समय कौन सा हैं व क्यो?

यदि आप और आपका साथी परिवार शुरू करने या फिर से गर्भवती होने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी होगा। हम इस लेख में गर्भवती होने के लिए सबसे अच्छा समय कब है (best time to get pregnant), आपको गर्भवती होने के लिए क्या प्रयास करना चाहिए, आपकी प्रजनन अवधि, ओव्यूलेशन, गर्भावस्था हार्मोन, 35 के बाद गर्भावस्था और इस तरह की अन्य चीज़ों पर विस्तार में बात करेंगे।

 

माहवारी चक्र (About Menstrual Cycle Hindi)

मासिक धर्म चक्र की अवधि सभी महिलाओं में अलग-अलग होती है लेकिन औसत चक्र लगभग 28 दिनों तक रहता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक मासिक धर्म के दौरान, एक अंडा विकसित होता है और अंडवाहिका नली के द्वारा गर्भाशय तक पहुँचता है। यह नली अंडाशय व गर्भाशय को आपस में जोड़ती है।

उस समय अगर उस अंडे का पुरुष के शुक्राणु से मेल हो जाये तो यह भ्रूण में विकसित होने लगता है। अन्यथा यह स्राव बनकर योनि से तरल पदार्थ के रूप में निकल जाता है। इसे ही मासिक स्राव होना, माहवारी या पीरियड्स आना कहा जाता है।

इसे भी पढ़ेंः गर्भावस्था के दौरान पानी पीने के क्या लाभ है?

मासिक धर्म के चक्र (Stages of Menstrual Cycle in Hindi)

इसको चार चरणों में विभाजित किया जा सकता है:

#1. मासिक धर्म (Menstrual Stage)

यह आपके चक्र का पहला चरण है जब आपके पीरियड शुरू होते हैं। यह चरण तब शुरू होता है जब पिछले चक्र से अंडा निषेचित नहीं होता है जैसे कि गर्भावस्था नहीं होना, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन में गिरावट। अगर गर्भधारण नही किया जाता है तो यह स्राव हो जाता है व फिर से यह साइकिल शुरू होता है।

 

#2. फॉलिक्युलर स्टेज (Follicular Stage)

यह वह चरण है जो आपकी अवधि के पहले दिन से शुरू होता है (यह मासिक धर्म चरण के साथ ओवरलैप होता है) और आपका ओव्यूलेशन चरण शुरू होने पर समाप्त होता है। इस अवस्था में अंडाशय में 5 से 20 छोटी थैली बनती हैं जिन्हें कूप कहा जाता है और प्रत्येक कूप में एक अपरिपक्व अंडा होता है।

उनमे से सबसे मजबूत अंडा परिपक्व हो पाता है और बाकि बचे अंडे शरीर में अवशोषित हो जाते है। यह परिपक्व कूप हार्मोन एस्ट्रोजन को बढ़ाता है जो गर्भाशय के अस्तर को मोटा करता है। औसत कूपिक चरण लगभग 16 दिनों तक रहता है लेकिन हर महिला में यह अलग-अलग हो सकता है।

 

#3. अंडोत्सर्ग चरण (Ovulation Stage)

यह वह चरण होता है जिसमे अंडाशय एक परिपक्व अंडा निर्वारण करता है। फिर यह अंडा शुक्राणु द्वारा निषेचित होने के लिए अंडवाहिका नली से गर्भाशय की ओर जाता है। यह वह समय है जब आपके गर्भवती होने की संभावना बेहद अधिक होती है। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं तो आपको इस समयावधि में दिन में कई बार संभोग करना चाहिए।

 

#4. लुटियल स्टेज (Luteal Stage)

यदि आप इस चरण में भी गर्भवती नहीं होती हैं तो आपका एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है और यह आपके शरीर को मासिक धर्म के लिए फिर से तैयार करता है। आपके पीरियड्स के दौरान गर्भाशय की इस मोटी परत का स्राव हो जाता है। यदि आप इस अवस्था में गर्भवती नहीं होती हैं, तो प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंः क्या है ओवल्यूशन पीरियड

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय कब है? (What is the best time to get Pregnant in Hindi?)

क्या आप जानते हैं कि गर्भवती होने की कोशिश कर रहे प्रत्येक 100 जोड़ों में से लगभग 80 जोड़े पहले एक वर्ष के भीतर सफल होते हैं? यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं तो गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय (pregnant hone ke liye sahi samay) है जब आपका ओव्यूलेशन का चरण चल रहा हो मतलब कि जब अंडा अंडाशय से निकलता है और गर्भाशय में प्रवेश करता है।

 

उन 1-2 दिनों के भीतर संभोग करना सबसे बेहतर हैं। यह आमतौर पर आपकी अवधि के पहले दिन के लगभग 14 दिन बाद होता है (यदि आपका चक्र 28 दिनों के आसपास होता है)। ओव्यूलेशन अवधि को आमतौर पर “उपजाऊ अवधि (Fertile Period or Fertile Window)” के रूप में भी जाना जाता है।

 

एक महिला के शरीर के अंदर शुक्राणु सात दिनों तक रह सकते हैं। इसका मतलब यह होता है कि यदि आपने ओव्यूलेशन से पहले के दिनों में संभोग (Sex) किया है तो शुक्राणु के पास अंडे के निकलने का और अंडवाहिका नली के द्वारा गर्भाशय तक पहुँचकर मिलने का समय होता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, ओवुलेशन पीरियड के दौरान संभोग करना अक्सर गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय होता है। हालांकि, महिलाओं के लिए गर्भवती होने की संभावना तब भी होती है जब वे ओवुलेटिंग नहीं कर रही हैं।

 

ओव्यूलेशन के बारे में आवश्यक बातें (Things to remember during Ovulation)

  • अंडाशय छोड़ने के 24 घंटे बाद तक एक अंडा जीवित रह सकता है। एक महिला को गर्भवती होने के लिए, इस समय के भीतर अंडे को शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाना चाहिए।
  • आम तौर पर एक ही अंडा होता है जो ओव्यूलेशन के दौरान वहां से निकलता है लेकिन कभी-कभी एक से अधिक अंडे भी हो सकते हैं।
  • तनाव, रोजमर्रा की दिनचर्या और बीमारी में बदलाव ओवुलेशन को प्रभावित कर सकते है।
  • कुछ महिलाओं में ओव्यूलेशन के दौरान स्पॉटिंग होना आम बात है। हालांकि, क्या हो रहा है, इसकी बेहतर समझ के लिए हमेशा डॉक्टर से सलाह लें।
  • निषेचित अंडे का प्रत्यारोपण आमतौर पर ओव्यूलेशन के एक सप्ताह से 12 दिनों के बाद तक होता है।
  • मासिक धर्म तब भी हो सकता है जब कोई ओव्यूलेशन नहीं हो।

 

गर्भवती होने के लिए सर्वश्रेष्ठ आयु (Best Age to Get Pregnant in Hindi)

आजकल अधिकार जोड़े जल्दी माता-पिता नही बनना चाहते है जिससे उन्हें अपने करियर में बसने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है और यह भी सुनिश्चित हो जाता है कि वे आर्थिक रूप से स्थिर हैं। हालांकि, देर से गर्भवती होना एक महिला के लिए मुश्किल भरा हो सकता है।

 

  • प्रजनन क्षमता में उम्र के साथ पुरुषों और महिलाओं दोनों में गिरावट आती है। साथ ही देरी से बच्चा करने से गर्भावस्था की जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।
  • सिर्फ इसलिए कि एक महिला अपने 30 के दशक के अंत में है और 40 की शुरुआत में, जरूरी नहीं है कि वह एक सामान्य गर्भावस्था और स्वस्थ बच्चे के लिए सक्षम हो।
  • इसका मतलब महिलाएं अपने 20 के दशक में प्रजनन क्षमता के लिए सबसे सही होती हैं और इस उम्र में गर्भवती होने का सबसे अच्छा मौका होता है। इस दौरान महिलाओं के पास सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले अंडे उपलब्ध होते हैं और गर्भावस्था के जोखिम और जटिलताओं की संभावना भी सबसे कम होती है।
  • 32 वर्ष की आयु में प्रजनन क्षमता घटने लगती है और लगभग 35 वर्ष की आयु में और गिरावट शुरू हो जाती है।
  • 40 वर्ष की आयु में एक पुरुष की प्रजनन क्षमता भी कम होना शुरू हो जाती है।
  • 40 वर्ष की आयु के बाद, पुरुषों में वीर्य की मात्रा और शुक्राणुओं की संख्या लगातार कम होती जाती है। एक उम्रदराज व्यक्ति की शुक्राणु कोशिकाओं में आनुवांशिक असामान्यताएं होने की संभावना युवा लोगों की तुलना में बहुत अधिक होती है।

उपरोक्त तथ्यों से यह माना जा सकता है कि 25 से लेकर 30 वर्ष तक की आयु प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे उत्तम होती है, इसके अलावा आप 35 वर्ष तक भी सुरक्षित प्रेगनेंसी को पा सकती हैं

इसे भी पढ़ेंः कितने प्रकार से होती है डिलीवरी

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null

null