जानें क्यों है अदरक ठंड के लिए वरदान

जानें क्यों है अदरक ठंड के लिए वरदान

अदरक का जैसे ही नाम आता है तो सबसे पहले याद आती है चाय यानी अदरक वाली चाय। सर्दियों में इसका उपयोग लगभग सभी घरों में बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए किया जाता है। वैसे भी हम अपने खान-पान को बेहतर बनाने के लिए बहुत से मसालों का प्रयोग करते हैं और उनमें एक है अदरक। अदरक ना केवल खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाती है बल्कि यह सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी एक उत्तम उत्पाद है। अदरक को अगर हम कुदरत का करिश्मा कहे तो यह कहना कोई गलत नहीं होगा क्योंकि यह पोषक तत्वों का भंडार है। तो आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में अदरक के फायदे (Benefits of Ginger in Hindi) जो इस प्रकार है।   इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। अदरक तो कई सारे गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है। अदरक का जूस निकालकर इस्तेमाल करना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।  

सर्दी के मौसम में अदरक के फायदे (Benefits of Ginger During Winters in Hindi)

वैसे तो अदरक का इस्तेमाल हर मौसम में किया जाता है परंतु सर्दियों में तो इसका खास महत्व होता है। अदरक सर्दियों के मौसम में बहुत गुणकारी होती है। यह ताजा और सूखा दोनों रूप में प्रयोग किया जाता है। सूखी अदरक को सूंठ कहते हैं। आयुर्वेद में तो अदरक को महाऔषधि के नाम से भी जाना जाता है। ठंड में अदरक का इस्तेमाल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि कई फायदे भी पहुंचाता है, जैसे कि:   #1. सर्दी, खांसी और जुकाम (Cold and Cough) सर्दी, खांसी व जुकाम से बचाने में अदरक को सबसे अधिक कारगर माना जाता है। अदरक सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। सर्दी होने पर अदरक वाली चाय पीने से बहुत फायदा मिलता है। खांसी आने पर अदरक के छोटे टुकड़ों को बराबर मात्रा में शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन करें। इसके अलावा अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके लेने से भी फायदा मिलता है। इससे सर्दी, खांसी, जुकाम और बलगम आदि में बहुत फायदा मिलता हैं। अदरक का सेवन करने से बुखार और सिर दर्द में भी बहुत आराम मिलता है। अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। Read: यह सुपरफूड गर्भ में बच्चों के बढ़ने में करते हैं मदद

#2. शरीर के दर्द से राहत (Relief from body pain) यह एक एक बहुत ही अच्छी जड़ी बूटी है जो विश्व भर में मसाले के रूप में प्रयोग की जाती है। ज्यादा ठंड होने से शरीर की मांसपेशियां जकड़ने लगती है जिसके कारण उनमें दर्द होने लगता है और सूजन भी आने लगती है। ऐसे में अदरक का प्रयोग करने से मांसपेशियों में दर्द और सूजन को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। अदरक का सेवन करने से माइग्रेन से भी बहुत आराम मिलता है। अदरक जोड़ों का दर्द चाहे वह नया हो या पुराना उसको ठीक करने के साथ-साथ खून को भी साफ करने का काम करती है।   #3. रक्त प्रवाह के लिए उपयुक्त (Controls Blood Pressure) अदरक में खून को पतला करने की शक्ति होती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से आराम मिलता है। यह कोलेस्ट्रोल को भी हमेशा कम बनाए रखने में सहायता करती है और खून के थक्के जमने नहीं देती जिससे खून का प्रभाव सुचारु रुप से चलता है। सर्दियों में खून के जमने की समस्या ज्यादा होती है लेकिन अदरक के प्रयोग से हृदय घात की समस्या से बचा जा सकता हैं। इसके लिए अदरक के रस को पानी में बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से दिल से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। अदरक खाने से मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते है।  

Also Read: Hair Care Tips for Winters in Hindi #4. पेट से संबंधित समस्याओ से आराम (Relief from stomach issues) गर्भावस्था के दौरान सुबह होने वाली कमजोरी को दूर करने में अदरक एक बहुत ही प्रभावशाली पोषक तत्व है। जैसे कि गर्भावस्था के दौरान होने वाले डायरिया से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी के साथ उबालकर पिया जा सकता है। इसके अलावा पेट दर्द, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं में भी सूखी अदरक को पीसकर हींग और सेंधा नमक के साथ लेने से आराम मिलता है।   #5. सुंदरता के लिए (For Beauty) हीटबर्न को दूर करने में भी यह बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए इसे चाय के रूप में लेना ठीक रहता है। त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने के लिए रोज सुबह-सुबह खाली पेट अदरक का एक टुकड़ा पानी के साथ लें। इससे आपकी त्वचा निखर उठेगी। घने और चमकदार बाल बनाने के लिए भी आप अदरक के जूस का प्रतिदिन इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पानी को बिल्कुल भी ना मिलाकर खाली अदरक के जूस को ही सिर पर लगाएं। इससे आपके बाल सुंदर और रेशमी हो जाएंगे और रूसी से भी छुटकारा मिलेगा। Also Read: Bathing Tips for Winters in Hindi   नोट: अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इसका सेवन कम करें परंतु ठंड के मौसम में अदरक का सेवन अच्छे से करना चाहिए। यह एक औषधि है जो ठंड के मौसम में किसी वरदान से कम नहीं है। क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने। यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

null