बच्चों के दांत निकलने पर क्या करें?

बच्चों के दांत निकलने पर क्या करें?

बच्चों के दांत निकलने से जुड़ी जानकारी (Teething Tips in Hindi) जब बच्चों के पहले दांत निकलते हैं तो वह बेहद खुशी का समय होता है। हालांकि दांत निकलना एक आसान प्रक्रिया नहीं है, अक्सर इसमें बच्चों को काफी दर्द होता है। इस दर्द के कारण कई बार बच्चे को बुखार भी हो सकता है, पर बुखार का कारण सिर्फ दांत का निकलना ही बल्कि अन्य कई वजहें भी हो सकती हैं। बच्चों के दांत निकलते समय कई अन्य सावधानियों का भी ख्याल रखना पड़ता है जैसे बच्चे कहीं गंदगी तो नहीं खा रहा या कोई नुकीली चीज तो मुंह में नहीं डाल रहा है। तो चलिए जानें बच्चों के दांत निकलते समय किन बातों (Teething Tips in Hindi) का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बच्चों के दांत निकलने पर क्या करें?

ठंडी चीजें दें दांत निकलते समय अक्सर बच्चों को चबाना पसंद होता है इसलिए ऐसे समय में बच्चों को ठंडे टीथर या छिली हुई गाजर दें। आप चाहें तो टीथर को थोड़ी देर के लिए फ्रीज में भी रख सकती हैं। टीथर अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए, वह ऐसे प्लास्टिक से ना बना हो जो बच्चों के मुंह के रास्ते उनके पेट को नुकसान पहुंचाए।

बच्चों के दांत निकलने पर क्या करें?

दस्त या बुखार को ना करें नजरअंदाज दांत निकलने पर दस्त या बुखार हो यह जरूरी नही है इसलिए अगर आपके बच्चे के साथ ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। अक्सर लोगों में यह धारणा रहती है कि दांत निकलने पर तो दस्त लगते ही हैं लेकिन यह पूर्णतः गलत है। दांत निकलते समय अक्सर बच्चे कुछ भी उठाकर मुंह में डाल लेते हैं जिस वजह से उनका पेट खराब होने लगता है।

बच्चों के दांत निकलने पर क्या करें?

नुकीली चीजें दूर रखें इस समय बच्चे कोई भी चीज मुंह में डालने लगते हैं इसलिए इस समय उनकी पहुंच से पेन, चाकू या कांटे जैसी चीजें दूर रखें। साथ ही उन्हें काटने के लिए कोई सख्त चीज भी ना दें।

बच्चों के दांत निकलने पर क्या करें?

मालिश करें दांत निकलते समय बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं और बच्चों को शांत कराने का सबसे आसान उपाय है उनकी मालिश करना। दांत निकलते समय बच्चों के चेहरे और सिर की मालिश पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।

बच्चों के दांत निकलने पर क्या करें?

साफ साफाई का रखें ध्यान बच्चे के आसपास खाने या खेलने वाले खिलौने साफ होने चाहिए क्योंकि अगर यह गंदे हुए तो बच्चे को डायरिया आदि हो सकता है। ऐसी कोई भी चीज जो बच्चा मुंह में डालता है वह गर्म पानी से धुली होनी चाहिए।