बच्चो का वजन बढ़ाने के आहार

बच्चो का वजन बढ़ाने के आहार

बच्चे का वजन कम होना माता-पिता की परेशानी का सबसे बड़ा कारण होता है। बच्चों का आहार ऐसा होना चाहिए जिससे न केवल उन्हें सब पौष्टिक तत्व प्राप्त हों बल्कि उनका वजन भी सही तरीके से बढे। जानिए वजन बढ़ाने वाले पांच आहारों (Food for Kids Weight Gain in Hindi) के बारे में।

बच्चो का वजन बढ़ाने के आहार

केला (Banana For Kids Weight Gain)

केला बच्चों को एनर्जी प्रदान करने के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट का भी एक अच्छा स्रोत है। दूध में अगर आप केले को मसल कर बच्चे को खिलाएंगी तो बच्चे का वजन बढ़ेगा (Banana For Kids Weight Gain) केले का शेक या हलवा बना कर भी बच्चों को दिया जा सकता है।

बच्चो का वजन बढ़ाने के आहार

ओट्स (Oats)

ओट्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर है जो आपके बच्चे का वजन बढ़ाने में सहायक है। अगर आपका बच्चा ओट्स दूध में डालकर खाना पसंद नहीं करता है तो आप ओट्स की कुकीज़ या उपमा जैसी स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर उसे खिला सकती हैं।

बच्चो का वजन बढ़ाने के आहार

शकरकंद (Sweet potato)

शकरकंद फाइबर, विटामिन ए, बी और सी, कार्बोहायड्रेट के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों का स्रोत है जिसके सेवन से बच्चे का वजन बढ़ता है। शकरकंद को उबाल कर या दूध में मैश करके बच्चे को दे सकती हैं।

बच्चो का वजन बढ़ाने के आहार

मेवे (Nuts/Dry Fruit)

मेवे विटामिन और कैलोरी से भरपूर होते हैं। इससे बच्चे का वजन आसानी से बढ़ेगा साथ ही स्वादिष्ट होने के कारण बच्चे भी इसे चाव से खाते हैं। मेवे का पाउडर दूध में डालकर, मेवे के लड्डू या खीर,हलवा,दलिया आदि में मेवे डालकर बच्चे को दिए जा सकते हैं।

बच्चो का वजन बढ़ाने के आहार

दही (Curd)

दही बच्चे का वजन बढ़ाने (Kids Weight Gain) के लिए बहुत ही अच्छा आहार है क्योंकि यह प्रोटीन, कैल्शियम और वसा का अच्छा साधन है। इससे बच्चों की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। घर में दही जमा कर उसमे चीनी डालकर या रायता बना कर बच्चों को दें।