सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराना हो तो अपनाएं यह 8 टिप्स

सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराना हो तो अपनाएं यह 8 टिप्स

माँ बनना बहुत ही प्यारा और खुशी का एहसास होता हैं और साथ ही जिम्मेदारियों से भी भरा होता हैं। प्रसव के बाद माँ की सबसे पहली ज़िम्मेदारी होती हैं अपने बच्चे को स्तनपान कराना। नई माओ को स्तनपान कैसे कराना हैं वो भी सीखने की जरूरत पड़ती हैं। बच्चे को कम से कम छः महीने तक स्तनपान कराना अवश्य होता हैं और 2 साल तक घर के खाने के साथ स्तनपान कराने की राय डॉक्टर भी देते हैं। घर पर माँए अपने बच्चे को स्तनपान कैसे भी करा लेती हैं लेकिन बाहर यानि सार्वजनिक स्थान पर स्तनपान कराना हर महिला के लिए बहुत ही मुश्किल भरा होता हैं। कुछ महिलाए बाहर अपने बच्चे को दूध पिलाने में बहुत ही हिचकिचाती हैं। महिलाए या तो अपने बच्चे के साथ घर में ही रहना ज्यादा बेहतर मानती हैं या फिर अगर उन्हे बाहर जाना हो तो अपने बच्चे को घर में ही छोड़ कर जाती हैं।

लेकिन क्या ये सही हैं?

नहीं, इसमे हिचकिचाने वाली कोई बात नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये एक प्राकृतिक चीज हैं और साथ ही ये आपके बच्चे के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

इसी कारण हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप अपने बच्चे को आसानी से और बिना किसी हिचकिचाहट के सार्वजनिक स्थान पर स्तनपान करा सकती हैं।

अपने बच्चे को सार्वजनिक स्तनपान करवाने के लिए 8 टिप्स

#1. पहले से अपने आप को तैयार करना

अगर आप अपने बच्चे के साथ बाज़ार जा रही है तो पहले ही अपने आप को इसके लिए तैयार कर ले और अपने मन से हिचकिचाहट निकाल दे। दूसरे व्यक्ति क्या बोलते हैं या फिर क्या सोचते हैं उसके बारे में ज्यादा सोचना छोड़ दे। जब भी आप बाहर जाए तो ऐसी जगह को चुने जहां आप अपने बच्चे को शांति से स्तनपान करा सके। आजकल बहुत से बाथरूम में माँ और बच्चे के लिए अलग से नर्सिंग की व्यवस्था की गयी हैं जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने बच्चे को स्तनपान करवाते समय इन 7 बातो का अवश्य ध्यान रखे

#2. किसी परिचित के साथ बाहर जाए

अगर आप नई माँ हैं या फिर आपको पहली बार बाहर में स्तनपान करवाना पड़े तो अच्छा होगा कि आप अपने किसी नजदीकी रिश्तेदार या दोस्त या फिर अपने पति के साथ ही बाहर जाएँ| जिससे आपको बाहर में जगह खोजने में आसानी हो और आप बिना हिचकिचाहट के अपने बच्चे को दूध पीला सके।

#3. घर पर दर्पण के सामने अभ्यास करें

आपको अगर स्तनपान कराते समय शरीर के दिखने का डर हो तो इससे परेशान न हो। इसके लिए आप घर पर अपने बच्चे को स्तनपान कराते समय दर्पण के सामने बैठ कर अभ्यास कर सकती हैं जिससे आपको पता चलेगा कि आप अपने बच्चे को कैसे स्तनपान कराएं जिससे आपकी त्वचा न दिखे। जब आप ऐसा करेंगी तो आप देखेगी कि स्तनपान कराते समय बच्चे से अधिकतर त्वचा ढक जाती हैं जिससे त्वचा का ज्यादातर हिस्सा नहीं दिखता हैं।

#4. अपने बच्चे के संकेत पर ध्यान दे

आप जब भी बाहर जाएँ तो अपने बच्चे के संकेत पर जरूर ध्यान दे। आपके बच्चे को जब भी भूख लगे तो उसे तुरंत सही जगह देख कर स्तनपान करा दे। अगर आप इसमे ज्यादा वक्त लगाएँगी तो हो सकता हैं आपका बच्चा बहुत भूखा हो जाएँ और चिड़चिड़ा हो जाएँ। इसलिए समय से उसको स्तनपान करा दे जिससे आपको बहुत आसानी होगी अपने बच्चे को सार्वजनिक स्थान पर दूध पिलाने में।

#5. नर्सिंग ब्रा चुने

स्तनपान करने वाली महिलाओ के लिए नर्सिंग ब्रा बहुत ही अच्छा और आसान विकल्प हैं। नर्सिंग ब्रा में एक फ्लाप कवर होता हैं जिससे आप आसानी से अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं वो भी बिना किसी परेशानी के। लेकिन अगर आप पहली बार माँ बनी हैं तो आपको इसको सही से प्रयोग करने का तरीका पता होना चाहिए जिससे आप आसानी से अपने बच्चे को सार्वजनिक स्थान पर स्तनपान करा सके। बहुत सी महिला स्पोर्ट्स ब्रा को भी बेहतर मानती हैं क्योंकि माँ इससे बहुत ही सरलतापूर्वक अपने बच्चे को दूध पीला सकती हैं। पर ये आप पर निर्भर करता हैं आप किस ब्रा का चुनाव करे जिसमे आपको आराम हो।

इसे भी पढ़ें: माँ का दूध बढ़ाने के 5 असरदार घरेलु उपाय

#6. ढकने की कोशिश करे

अगर आपको बहुत शर्म आती हो बाहर अपने बच्चे को स्तनपान कराने में तो आप किसी कपड़े या साड़ी की भी मदद ले सकती हैं जिससे आपकी त्वचा नहीं दिखेगी और आपको शर्म भी नहीं आएंगी। पर इसके लिए आप पहले जरूर प्रयास कर ले क्योंकि बहुत से बच्चे को स्तनपान करते समय अपने सर पर कपड़े नहीं पसंद होते हैं। कुछ माएँ सन हेट का भी स्तनपान कराते समय प्रयोग करती हैं जिससे बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती हैं।

#7. आरामदायक कपड़ों को चुने

आजकल बाज़ार में स्तनपान कराने की विधि को आसान बनाने के लिए बहुत से नर्सिंग टॉप और ब्लाउज मिलते हैं। इसकी जगह आप ढीली शर्ट जो बटन वाली हो उसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आप आसानी से स्तनपान कराते समय खोल और बंद कर सकती हैं। इसके अलावा आप जेकेट या श्रग का भी प्रयोग कर सकती हैं जिससे आप की त्वचा स्तनपान कराते समय ढकी रह सके। बाजार में बहुत से स्तनपान करवाने के कपड़े मिलते हैं जिससे आपको सार्वजनिक स्थान पर स्तनपान करने में शर्म नहीं आयें। कभी-कभी कुछ बच्चे को अपने चेहरे पर कपड़ा अच्छा नहीं लगता हैं जिसके कारण वो बहुत चिड़चिड़े हो जाते हैं। इसलिए आप ऐसे ही कपड़ो का चुनाव करे जिससे आपके बच्चे को कोई परेशानी न हो।

#8. स्तनपान शुरू व खत्म कराते समय घूम जाएँ

जब भी आप अपने बच्चे को स्तनपान करने के लिए अपने स्तन के पास लाती है तो हो सकता हैं आपकी त्वचा ज्यादा दिखे इसलिए जरूरी हैं आप स्तनपान शुरू करते समय थोड़ा पलट जाएँ जैसे कि अगर आप किसी केफे में बैठी हैं तो आप दीवार की तरफ मूड़कर अपने बच्चे को स्तन के पास लाये फिर अपनी त्वचा को अच्छे से ढककर वापस सामने की तरफ मुद जाए| स्तनपान ख़त्म करते समय भी ऐसा ही करे| इससे आपको हिककिचाहट या शर्म भी नहीं आएंगी।

इन सब टिप्स को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने बच्चे को बाहर लेकर जा सकती हैं और बिना किसी हिचकिचाहट के स्तनपान करा सकती हैं।

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null